जेनफोन मैक्स: बैट्री के दम पर भरेगा उड़ान

  • आसुस zenfone मैक्स रिव्यु
  • कीमत 9,999 रुपए (2GB RAM)
  • रिव्यु-फोटो: बनी कालरा: 30 मई 2016

IMG_7581

आसुस लेकर आयें है अपना नया zenfone मैक्स, यह स्मार्टफ़ोन खासकर ऐसे लोगों के लिए है जो अक्सर कमज़ोर बैट्री बैकअप से परेशान रहते है। हांलाकी पॉवरबैंक इसका एक सलूशन है।  लेकिन हर जगह तो पॉवरबैंक कैरी नहीं किया जा सकता। आसुस की तरफ से मुझे मिला जेनफोन मैक्स जो 2GB रैम और 32GB इंटरनल मैमोरीवाला मॉडल है। एक हफ्ते से ज्यादा इस्तेमाल के बाद इसका रिव्यु आपके लिए लेकर आए है। आईये देखते है इसकी बैट्री में कितना दम है।

powerbank

बैट्री:

सबसे पहले बात करते है zenfone मैक्स की बैट्री के बारे में, इस फ़ोन में 5000mAh की पॉवरफुल lithium-polymer बैट्री लगी है। आसुस का दावा है की यह बैट्री नार्मल यूज़ पर 3 दिन तक चल जाती है। इसलिए मैंने इस फ़ोन को नार्मल से ज्यादा ही यूज़ किया कमाल की बात है की फ़ोन की बैट्री 3 दिन से ज्यादा चली और यहां पर आसुस की तारीफ़ करनी होगी। फ़ोन में बैटरी बैकअप के लिए 4 मोड (परफॉर्मेंस, नॉर्मल, पावर सेविंग व सुपर सेविंग) दिए गए हैं आप अपनी जरूरत के हिसाब से मोड सेट कर सकते है।

zenfone मैक्स के साथ एक OTG केबल आती है जिसकी मदद से इस फ़ोन को पॉवरबैंक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन इसके लिए फ़ोन को स्विच्ड ऑफ करना पड़ता है।  लेकिन फ़ोन फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं करता और इसे फुल चार्ज होने में 4-5 घंटे का टाइम लगता है।  मेरे हिसाब से आसुस को मैक्स में फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा देनी चाइये।

5

लुक्स-डिजाइन:

आजकल मार्किट में नए-नए स्मार्टफ़ोन आ रहे है और सबका डिजाइन लगभग मिलता जुलता सा लगता है। लेकिन यहां आसुस ने हर बार अपने फ़ोन में ऑरिजिनल डिजाइन ही पेश किये है और यही कंपनी की पहचान बनती है। खैर सामने से देखने पर zenfone मैक्स आसुस के बाकी फ़ोन जैसा ही नज़र आता है आसुस का सेट पैटर्न जेनफोन मैक्स पर भी देखने को मिलता है।

10

लेकिन इसके रियर में मैट लेदर फिनिश का बैक कवर से फ़ोन पर ग्रिप काफी बेहतर बनती है।  इसका बिल्ड क्वालिटी काफी बढ़िया है जबकि इसकी इसकी कर्वी बॉडी और राउंड एज की मदद से यह फ़ोन लुक्स के मामले में पसंद आया।

1

डिस्प्ले:

zenfone मैक्स में 5.5 इंच का आईपीएस HD डिस्प्ले लगा है जो की आसुस की  TruVivid टेक्नोलॉजी से लैस है। इसकी वजह से डिस्प्ले में ब्राइट, क्लियर और शार्प कलर मिलते है। धूप में फ़ोन को इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं आती डिस्प्ले पर आसानी से देखा जा सकता है।

6

कैमरा:

फोटोग्राफी के लिए फ़ोन में 13 मेगापिक्सेल का रियर कैमरा लगा है जो PixelMaster2.0 टेक्नोलॉजी के लैस है साथ ही लेज़र ऑटो फोकस टेक्नोलॉजी भी इसमें शामिल की गयी है और यह 75̊ wide-viewing angle के साथ आता है। इसके अलावा 5 मेगापिक्सेल का फ्रंट फेसिंग कैमरा फ़ोन में दिया गया है जो 85̊ wide-viewing angle के साथ आता है। फ़ोन से ली गयी फोटो ठीक आती है लेकिन बहुत ज्यादा इम्प्रेस नहीं कर पाती वही zoom करने पर इमेज ब्लर होती है जबकि Low लाइट में ली गयी फोटो के रिजल्ट औसत रहे, जबकि धुप में ली गयी फोटो अच्छी रही वही इसके फ्रंट सेल्फी कैमरे बेहतर फोटो मिलती है तो ओवरआल zenfone मैक्स का कैमरा औसत हे रहा।

9

परफॉरमेंस

के लिए नए Zenfone Max में 1.5GHz का Qualcomm Snapdragon 615 Octa-Core प्रोसेसर लगा है। यह फ़ोन 2GB रैम और 32GB इंटरनल मैमोरी दी गयी है माइक्रो SD कार्ड की मदद से स्टोरेज को 64GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन की परफॉरमेंस मुझे पसंद आई हैवी गेम्स खेलने पर कोई दिक्कत नहीं आई Zenfone Max एंड्रॉयड मार्शमैलो ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है, होम व थीम्स आदि को कस्टमाइज करने के ऑप्शन दिए हैं जो की मजेदार है।

7

कनेक्टिविटी:

फ़ोन में ड्यूल सिम की सुविधा है, जो की 4G सपोर्ट करता है इसके अलावा इसमें Bluetooth V4.0 ,GPS ,WiFi-Direct जैसे कई अच्छे फीचर्स शामिल किये है।

3

बॉक्स में क्या मिलेगा?

Zenfone Max के साथ एक OGT केबल, एक चार्जर, एक यूजर मैन्युअल और एक वारंटी कार मिलेगा लेकिन इअरहेडसेट नहीं मिलेगा जो की निराश करता है।

max

हमारी राय

zenfone मैक्स अपने जबरदस्त बैट्री बैकअप की वजह से सबसे आगे है इसके आगे कोई दूसरा फ़ोन नहीं टिक पाएगा। परफॉरमेंस के मामले में फोन अच्छा लगा और इसकी कीमत भी इसका एक प्लस पॉइंट है।  लेकिन इसका कैमरा औसत दर्जे का है जो निराश कर देता है।