Western Digital ने भारत में लॉन्च की नई 5TB हार्ड ड्राइव, जानें कीमत

नई दिल्ली: वेस्टर्न डिजिटल (Western Digital) ने भारत में अपनी नई 5TB पोर्टेबल हार्ड ड्राइव को लॉन्च किया है. यह कंपनी की स्लिम हार्ड ड्राइव है. माय पासपोर्ट नाम से पेश हुई ड्राइव का साइज़ इतना छोटा है कि आप हथेली में आराम से रख सकते हैं.यह ड्राइव कॉम्पैक्ट होने के साथ-साथ बेहद पावरफुल भी है और इसमें डेटा भी सुरक्षित रहता है.यह ड्राइव 1TB, 2TB, 4TB और 5TB वेरिएंट में उपलब्ध है. इसमें ब्लैक, रेड और ब्लू कलर ऑप्शन दिए गये हैं.

बाजार में मिलने वाली आम ड्राइव की तुलना में यह 30 फीसदी छोटी है. माय पासपोर्ट ड्राइव में काफी डाटा केरी किया जा सकता है. माय पासपोर्ट ड्राइव WD बैकअप सॉफ्टवेयर से लैस है, जिससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि फ़ोटो, वीडियो,  म्यूजिक और डाक्यूमेंट्स दस्तावेज़ गुम न हों. नई माई पासपोर्ट HDD विंडोज 10 के लिए बनी है और यह USB 3.0 कनेक्टर से लैस है, जबकि मैक ड्राइव macOS के लिए बनी है. यह प्लग एंड प्ले में आधार पर चलती है.

लॉन्च के दौरान कंपनी ने एक रिपोर्ट पेश की थी जिसमें बताया था कि 42 फीसदी लोग ऐसे हैं तो डेटा बैकअप नहीं लेते क्योंकि उनको यह एक थकाऊ काम लगता है जबकि 24 फीसदी महिलाएं और 18 फीसदी, 36-45 आयु वर्ग के बीच के लोग अपने डेटा का बैकअप लेते हैं. 84 फीसदी लोगों ने अपने डाटा खोने के पीछे वायरस अटैक, सिस्टम क्रैश, या पासवर्ड भूल जाना को दोषी ठहराया है.

कीमत : Western Digital माय पासपोर्ट को 1TB, 2TB, 4TB और 5TB वेरिएंट में मिलेगी, कीमत की बात करें तो WD 1TB ड्राइव की कीमत 4,499 रुपये है, जबकि WD 2TB ड्राइव की कीमत 5,999 रुपये है. इसके अलावा WD 4TB ड्राइव की कीमत  8,999 रुपये रखी है, तो वहीं  WD 5TB की कीमत 10,999 रुपये रखी है.WD माय पासपोर्ट हार्ड ड्राइव को ग्राहक सभी पॉपुलर ई-कॉमर्स साइट्स और नजदीकी रिटेलर्स से खरीद सकते हैं.  अगर आप अपना डाटा सुरक्षित रखना चाहते हैं तो Western Digital माय पासपोर्ट आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है.