Vivo Z1x Review: मिड-रेंज सेगमेंट में क्या यह एक दमदार स्मार्टफोन है ?

भारत में मिड रेंज सेगमेंट काफी बड़ा है। हर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के यह सेगमेंट काफी मायनें रखता है। ऐसे में Vivo ने नए Z1X को जिन स्पेसिफिकेशन और कीमत के साथ बाजार में उतारा है वो काफी प्रभावित करती हैं। अगर आप Vivo Z1X को खरीदने की सोच रहे हैं तो इस रिव्यू को पूरा पढ़े, हमें बेहद आसान शब्दों में इसे लिखा है। ताकि आप आसानी से इसफोन के बारे में समझ पायें 

Vivo Z1x डिजाइन: Vivo की तरफ से भारत में एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन्स आ रहे हैं। रिव्यू के लिए फैंटम पर्पल कलर हमें मिला। नए Z1x का डिजाइन इम्प्रेस करता है। इसका बैक पैनल ग्लॉसी और थोड़ा रिफ्लेक्टिव है जिसकी वजह से हाथ के निशान आसानी पड़ जाते हैं। फ्रेम पॉलीकार्बोनेट से बना है। फोन का डिजाइन कर्वी है जो इसे प्रीमियम फील देता है। फोन के फ्रंट पैनल पर छोटा वाटरड्रॉप-नॉच दिया हुआ है और नॉच के ठीक ऊपर काफी पतला ईयरपीस मिलता है।  इसके राईट साइड पर वॉल्यूम और पावर बटन दिए गये हैं जबकि Google Assistant बटन और डुअल-नैनो कार्ड ट्रे को फोन के लेफ्ट साइड की तरफ है।

Vivo Z1x डिस्प्ले : नये Z1x इस स्मार्टफोन में 6.38-इंच फुल-HD+ (1080×2340 पिक्सल) सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले ब्राइट है और काफी प्रभावित करता है। काफी इस्तेमाल करने के बाद भी डिस्प्ले आंखो को चुभता नहीं है।  विडियो और फोटो देखते समय आपको मजा आएगा।

Vivo Z1x की कीमत: बात कीमत की करें Vivo Z1x दो स्टोरेज ऑप्शन 6GB+64GB और 6GB+128GB में उपलब्ध है। इसके 6GB+64GB मॉडल की कीमत Rs 16,990 रखी गई है, जबकि इसके 6GB+128GB वेरिएंट की कीमत Rs 18,990 है। फोन दो कलर ऑप्शन्स फ्यूजन ब्लू और फैंटम पर्पल में बिक्री के लिए उपलब्ध है। लेकिन रिव्यू के लिए हमें इसके 6GB+128GB  वेरिएंट मिला।  

Vivo Z1x की परफॉरमेंस: फोन में ऑक्टा-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 712 प्रोसेसर दिया गया है। यह  6GB रैम और 128GB तक स्टोरेज के साथ है। नया Z1x एंड्रॉयड 9 पाई बेस्ड FuntouchOS 9.1 पर चलता है। कनेक्टिविटी के लिहाज से इसमें 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11ac, GPS/ A-GPS, एक 3.5mm हेडफोन जैक और USB टाइप-C पोर्ट का सपोर्ट दिया गया है। फोन के साथ काफी समय हमें बिताया, हल्की-फुल्की गेम्स से लेकर हैवी गेम्स खेलने के दौरान भी फोन बेहतर ढंग से काम करता है। इसमें पबजी भी अच्छे से खेल सकते हैं। नए नया Z1x गेमिंग के लिए खास मोड दिया गया है इसके तहत गेमिंग के दौरान किसी कॉल या मैसेज से आपको कोई दिक्कत नहीं होगी और गेम स्मूद चलेगी। वहीं लगातार इस्तेमाल से फोन में थोड़ी सी हीटिंग की समस्या जरूर होती है लेकिन यह इतना परेशान नहीं करती। इस स्मार्टफोन में 4500mAh की बैटरी दी गई है जो फास्ट चार्ज सपोर्ट करती है। 22W फास्ट चार्ज सपोर्ट की वजह से फोन काफी तेजी से चार्ज होता है। फुल चार्ज करने के बाद और काफी इस्तेमाल के बाद यह पूरे दिन आराम से चलता है।

Vivo Z1x कैमरा परफॉरमेंस: फोटोग्राफी के लिए इस स्मार्टफोन के रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। जोकि 48MP प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल वाइड एंगल कैमरा और 2 मेगापिक्सल पोर्ट्रेट कैमरा मौजूद है। जबकि सेल्फी के लिए यहां f/2.0 अपर्चर के साथ 32 पिक्सल का कैमरा दिया है। फोन का रियर कैमरा काफी शानदार फोटो क्लिक करता है। अच्छी रोशिनी में जहां आपको लाजवाब फोटो क्लिक की जा सकती है। वहीं शाम के समय आप और रात में भी आप इस कैमरे कई अच्छे शॉट्स निकाल सकते हैं। फोन से ली गईं कुछ फोटो हम यहां शेयर कर रहे हैं..

इसके अलावा विडियोग्राफी के लिए फोन अच्छा है काफी अच्छे विडियो आप बना सकते हैं। लेकिन अगर विडियो मोड में 60fps का भी ऑप्शन दिया होता तो और बेहतर होता। कैमरे के साथ आपको एआई नाइट मोड, बैकलाइट एचडीआर और पोट्रेट लाइट इफेक्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे।

नतीजा: मिड रेंज में नया Vivo Z1x एक शानदार स्मार्टफोन है। इससे आप काफी जबरदस्त फोटोग्राफी कर सकते हैं। इसका डिस्प्ले अच्छा है। परफॉरमेंस के मामले में अभी तक कोई दिक्कत नहीं आई। कुल मिलाकर यह एक अच्छा फोन है आप इसे खरीद सकते हैं।

रेटिंग: 4/5