Vivo Y95 Review: क्या यह पैसा वसूल स्मार्टफोन है?

बनी कालरा। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo लगातार अपने ग्राहकों के लिए बढ़िया स्मार्टफोन लेकर आ रही है अभी हाल ही में कंपनी ने मिड-रेंज सेगमेंट में अपना नया स्मार्टफोन Y95 को मार्किट में उतारा है। इस फोन की कीमत 16,990 रुपये है। काफी समय इस इस फ़ोन के साथ बिताने के बाद इसका फुल टेस्ट रिव्यू हम आपके लिए लेकर आये हैं, आइये जानते हैं क्या यह वाकई एक पैसा वसूल स्मार्टफोन है।

डिजाइन और डिस्प्ले: पहली ही नजर में नया Y95 इप्रेस करता है, हांलाकि इसका डिजायन Vivo के अन्य स्मार्टफोन के जैसा ही है लेकिन Satrry black कलर में यह काफी आकर्षित नजर आता है। इस फ़ोन में 6.22 इंच का डिस्प्ले दिया है जोकि वाटरड्रॉप नॉच फीचर के साथ आता है। इसके डिस्प्ले का फुल व्यूइंग एक्सपीरियंस काफी कमाल है, इसमें विडियो देखना, फोटो और गेम्स खेलने में आपको मजा आएगा। यानी कुल मिलाकर Y95 का लुक्स और डिस्प्ले काफी बेहतर है।

कैमरा: फोटोग्राफी के लिए Y95 में 20 मेगापिक्सल का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर वाला कैमरा दिया गया है। इसका फ्रंट कैमरा डिस्प्ले के वाटरड्रॉप नॉच के सेंटर में फिट किया गया है। सेल्फी के लिए विवो के स्मार्टफोन्स जाने जाते हैं और नया Y95 भी हमारी उम्मीद पर खरा उतरा। फ्रंट कैमरे में ऑटोमैटिक फेस ब्यूटी दिया गया है।

इसके रियर में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा दिया गया है और 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी रियर कैमरा दिया गया है। इसके ड्यूल रियर कैमरा सेटअप से बढ़िया फोटोग्राफी की जा सकती है, साथ ही कम रोशिनी में भी यह निराश नहीं होने देता। फोटोग्राफी के साथ बढ़िया विडियोग्राफी का भी मज़ा आप ले सकते हैं, लेकिन विडियो मोड पर 60fps की कमी महसूस होती है।

Vivo Y95 के रियर कैमरे से ली गई कुछ फोटो…

परफॉरमेंस: नया Y95 में 4GB रैम और 64GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है, मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ा भी सकते हैं। यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 एसओसी प्रोसेसर के साथ आता है, इसमें 1.95GHz की प्रोसेसिंग स्पीड मिलती है जो डिवाइस के मल्टीफंक्शनैलिटी के लिए उपयुक्त है। हेवी गेम्स के दौरान और मल्टीटास्किंग के दौरान फिलहाल कोई दिक्कत नहीं आई। फोन OTG को भी सपोर्ट करता है। फोन का प्रोसेसर 5 बैंड 4G LTE को सपोर्ट करता है साथ ही ब्लूटूथ वर्जन 5 को भी सपोर्ट करता है। लगातार 2 से 3 घंटे तक के इस्तेमाल पर फोन में हीटिंग की दिक्कत देखने को नहीं मिली

बैटरी: नए Y95 में 4030mAh की दमदार बैटरी दी गई है, और हैवी इस्तेमाल के बाद भी फोन की बैट्री एक दिन आराम से निकाल देती है वहीं, स्टैंडबाइ मोड पर यह फोन 3 से 4 दिन तक बिना चार्ज के रह सकता है। फोन को फुल चार्ज होने में करीब 2 घंटे का समय लगता है।

नतीजा: कुल मिलाकर विवो का नया Y95 एक अच्छा मिडरेंज बजट स्मार्टफोन है, जो आपके पूरे पैसे वसूल करता है। साथ ही अपने सेगमेंट के अन्य स्मार्टफ़ोन्स को भी कड़ी टक्कर देता है।