Vivo V19 Review: डिजाइन से लेकर कैमरे के दम पर लुभाने की कोशिश

बनी कालरा: इसमें कोई दो राय नहीं है कि मौजूदा समय में भी Vivo के स्मार्टफोन के सेल्फी कैमरे को टक्कर दे पाना किसी और ब्रांड के लिए आसान नहीं है. Vivo  का नया प्रीमियम स्मार्टफोन ‘V19’ खास फोटोग्राफी लवर्स को लुभाने के लिए उतारा गया है. सॉलिड बिल्ड क्वालिटी, शानदार डिस्प्ले के साथ इस फोन की परफॉरमेंस कैसी है और क्या यह वाकई अपने कैमरों के दम पर लुभाने में कामयाब हुआ ? आइये जानते हैं इस रिव्यू में…

डिजाइन और डिस्प्ले : नए Vivo V19 का डिजाइन  कंपनी के V17 जैसा है. इसके राईट साइड पर वॉल्यूम रोकर की, पावर बटन, जबकि लेफ्ट में सिम ट्रे दी गई है. इसके अलावा फोन के टॉप पर एक माइक्रो फोन की सुविधा मिलती है. फोन के नीचे की तरफ  एक स्पीकर, USB टाइप-C पोर्ट, माइक्रो फोन और 3.5mm हेडफोन जैक दिया है. फोन के फ्रंट में ड्यूल कैमरे दिए हैं इसके अलावा इसके रियर में कैमरा सेटअप दिया है जोकि काफी आकर्षित करता है. यह पियानों ब्लैक में हमें मिला है. फोन न बहुत ज्यादा बड़ा है और न ही कॉम्पैक्ट. आप इसे एक हाथ से यूज़ कर सकते हैं.

नए Vivo V19 में 3D ग्लास बॉडी में दिया गया मिरर लुक इसे प्रीमियम बनाता है. इस फोन में 6th जनरेशन गोरिल्ला ग्लास की सुरक्षा मिलती है. 6.44 इंच का Liv सुपर अमोलेड FHD+ डिस्प्ले दिया है जिसका रिजॉल्यूशन 1080×2400 पिक्सल है. यह डिस्प्ले एडवांस्ड है और बैटरी की 8 फीसदी बचत करता है.  डिस्प्ले काफी रिच और ब्राइट है, धूप में आप आसानी से इसे यूज़ कर सकते हैं. फ़ोन में विडियो,फोटो और गेम्स खेलते समय इसके रिच कलर्स मज़ा और बढ़ा देते हैं.

स्पेसिफिकेशन और परफॉरमेंस: नए Vivo V19 में स्नैपड्रैगन 712 प्रोसेसर दिया है, और यह 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. कनेक्टिविटी के लिए इसमें  ब्लूटूथ वर्जन 5.0, वाई-फाई, जीपीएस, ओटीजी और यूएसबी पोर्ट टाइप-सी जैसे फीचर्स मिलते पावर के लिए इसमें 4500mAh की बैटरी दी है जोकि 33W  फास्ट चार्जिंग फीचर के साथ है.

इस फोन में दिया गया प्रोसेसर इस समय काफी बेहतर माना जा रहा है. इस फोन में को हमने कई तरफ से यूज़ किया. इसमें हैवी गेम्स आसानी से प्ले होती हैं और बिना किसी रूकावट के चलती हैं. इस फोन को यूज़ करते समय अभी तक इसमें कोई लैग नहीं मिले. 15 से 18  ऐप्स बैकग्राउंड में चलने के बावजूद भी दिक्कत नहीं आई, यानी मल्टीटास्किंग के लिए यह एक अच्छा फोन साबित हो सकता है. 8GB+128GB और 8GB+256GB ऑप्शन में उपलब्ध है लेकिन रिव्यू के लिए हमें इसका 8GB+256GB वेरिएंट मिला. 8GB रैम होने की वजह से यह फोन काफी समूथ रहा है और इसे यूज़ करते समय कोई परेशानी नहीं हुई. ज्यादा यूज़ करने के बाद भी इसमें हीटिंग का इशू नहीं मिला. फोन की बैटरी एक दिन आराम से निकाल देती है, फ़ास्ट चार्जिंग की वजह से अब इसे चार्ज करते समय आपका काफी समय बच जाएगा.  खास बात इसके  नए फनटच OS से यूजर इंटरफेस पहले की तुलना में काफी साफ सुथरा और इस्तेमाल में आसान हो गया है. अब इसके शॉर्टकट भी अब ऊपर से ही स्क्रॉल होते हैं, जबकि पहले ये नीचे से आते थे. यहां पर कंपनी ने बेहतर काम किया है.

कैमरा परफॉरमेंस: फोटोग्राफी के लिए इसके रियर में क्वाड कैमरा सेटअप दिया है, जिसमें 48 मेगापक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल लेंस, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और 2 मेगापिक्सल का बोकेह लेंस शामिल हैं. इसके अलावा सेल्फी के लिए इसमें फ्रंट में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया है जिसमें 32 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल के कैमरे हैं.

सबसे बात करते हैं इसके रियर कैमरा सेटअप की करते हैं. विडियो मेकिंग के लिए यह फोन आपको निराश होने का कोई मौका नहीं देगा, इसमें आप HD, FHD और 4K विडियो शूट कर सकते हैं और आपको काफी बेहतर डिटेल्स मिलती हैं. 60fps के हिसाब से आप बेहद स्मूद  विडियो शूट कर सकते हो.  फोटोग्राफी के लिए यह फोन मुझे काफी पसंद आया है. इसमें शानदार डिटेल्स मिलती है और इसका सुपर नाइट मोड डिटेल्स देने में कोई कमी नहीं छोड़ता. अगर आपको फ्रेमिंग की अच्छी जानकारी है तो आप इस फोन से बहुत अच्छा काम निकाल सकते हैं.

Vivo V19 सेल्फी कैमरा
Vivo V19 से ली गई फोटो

Vivo V19 से ली गई फोटो

Vivo V19 से ली गई फोटो

Vivo V19 से ली गई फोटो

Vivo V19 से ली गई फोटो

Vivo V19 से ली गई फोटो

जैसा की हमने शुरुआत में ही आपसे कहा था की सेल्फी के मामले में Vivo से बेहतर स्मार्टफोन कोई और स्मार्टफोन हमें अभी तक नहीं मिला, ऐसे में यहां पर नया Vivo V19 भी इस बात को सही साबित करता है. इसके फ्रंट में 32 मेगापक्सल का सेल्फी कैमरा और 8 मेगापक्सल का वाइड एंगल लेंस डिस्प्ले के अंदर दिए हैं.  हमनें कई फोटो ली हैं, और हर बार हमें काफी अच्छे रिजल्ट मिले हैं. इसमें 105 डिग्री सुपर वाइड सेल्फी का फीचर मिलता है जो ग्रुप फोटो के लिए बेस्ट ऑप्शन है. इसमें AI मेकअप कई फीचर्स के ऑप्शन देता है. स्किन कलर टोन नेचुरल मिलते हैं. ‘आर्ट प्रोट्रेट’ फीचर बोकेह और ब्लैक एंड वाइट बैकग्राउंड में विडियोज कैप्चर करने की सुविधा देता है. कुल मिलकर कह सकते हैं कि यह बेस्ट सेल्फी कैमरा स्मार्टफोन है.

Vivo V19 (8GB+256GB) की कीमत 31,990 रूपये है. कीमत के हिसाब से यह थोड़ा महंगा है, क्योंकि जो प्रोसेसर इस फोन के साथ आता है वो आपको दूसरे ब्रांड्स के 15 हजार से 20 हजार रुपये की कीमत वाले स्मार्टफोन में मिल जाएगा, लेकिन जो कैमरा, डिस्प्ले, डिजाइन और क्वालिटी आपको Vivo V19 में मिलती है वो शायद ही मिले. अगर आप फोटोग्राफी करना पसंद करते हैं और एक अच्छा कैमरा स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो नया Vivo V19 आपको पसंद आएगा.

Motor Tech India Rating: 8/10