Vivo V17 Review: खरीदने से पहले जानें क्या है वाकई दमदार स्मार्टफोन है ?

बनी कालरा: Vivo V17 Pro के बाद अब भारत में आ चुका है नया ‘Vivo V17’, यह फोन Glacier ice white, और midnight black कलर वेरिएंट में आता है और इसमें सिर्फ 8GB रैम के साथ 128GB की इन इंटरनल स्टोरेज का एक ही वेरिएंट उपलब्ध है. इस स्मार्टफोन की कीमत 22,990 रुपये है. काफी इस्तेमाल के बाद इस रिव्यू हम आपके लिए लेकर आये हैं, अगर आप इस फोन को खरीदने की सोच रहे हैं तो इस रिव्यू को पूरा पढ़े

डिजाइन और फील: पहली ही नजर में यह नया V17 इम्प्रेस करता है. इसमें वाकई प्रीमियम और सॉलिड बिल्ड क्वालिटी नजर आती है. आप इसे एक हाथ से आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका वजन हल्का है. इसका रियर पैनल ग्लास डिजाइन जैसा है लेकीन फ्रेम मेटल का है.लेकिन रियर पैनल बहुत ज्यादा स्लिपरी नहीं लगता. इसके रियर में रेट्रो स्टाइल्ड डिजाइन वाला कैमरा सेटअप दिया है, जोकि आकर्षित करता है. फ़ोन कर्व्ड डिजाइन में ऐसे में आप इसे आसानी से यूज़ कर सकते हैं. फ़ोन के नीचे 3.5mm हेडफोन जैक, USB Type C, एक स्पीकर, और एक माइक्रोफोन मिल जाता है. इसके अलावा इसके टॉप पर के माइक्रोफोन दिया है, जबकि राईट साइड पर वॉल्यूम रॉकर की और होम बटन दिया गया है. जबकि लेफ्ट में सिम ट्रे मिलती है.

डिस्प्ले: Vivo V17 के 6.44 इंच की फुल एचडी प्लस Super AMOLED डिस्प्ले मिलता है. यह फुल व्यू डिस्प्ले है बेजल्स काफी पतले हैं, इसमें कोई नॉच नहीं है. यह पंचहोल डिस्प्ले है. डिस्प्ले की क्वालिटी काफी बेहतर है. तेज रोशिनी में भी आप डिस्प्ले पर कॉन्टेंट अच्छे से देख सकते हैं. यह डिस्प्ले ब्राइट और काफी रिच है, कलर्स काफी बढ़िया आते हैं. इसमें अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया है और यह  बेहद फास्ट है, इसमें आप इसका एनिमेशन सेटिंग्स से आसानी से बदल सकते हैं. अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी अच्छी तरह से काम करता है, और यह इस फोन का एक बड़ा प्लस पॉइंट भी है.

फोटोग्राफी: नए Vivo V17 के रियर में चार रियर कैमरे का सेटअप मिलता है. इसमें प्राइमरी लेंस 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस, 8 मेगापिक्सल का दूसरा लेंस, 2 मेगापिक्सल का तीसरा और 2 मेगापिक्सल का ही चौथा लेंस दिया है. इसमें  एक डेडिकेटेड 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है. इसके अलावा सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

अगर आप फोटोग्राफी करने का शौक रखते हैं तो यह फोन आपको काफी पसंद आने वाला है. इसके रियर कमरा सेटअप  डीसेंट तस्वीरें क्लिक करता है. दिन में तो शॉट्स अच्छे आते ही हैं वहीं नाइट शॉट्स निराश नहीं करते. यानि कम रोशिनी में भी आपको अच्छी तस्वीरें मिल जाती हैं. कैमरे में आपको AR बेस्ड कई स्टिकर्स भी मिलते हैं.

फोटोग्राफी के लिए कई ऑप्शन दिए हैं, जैसे बोके, वाइड एंगल और अल्ट्रा वाइड एंगल, आप जरूरत के हिसाब से इन ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां प्रो मोड और नाइट मोड भी मिलता है. इसका सेल्फी कैमरा पैसा वसूल है, यकीन मानिए आप काफी बढ़िया सेल्फी इससे ले सकते हैं.

इसके अलावा विडियो मेकिंग के किये भी यह फ़ोन निराश नहीं होने देता, आप इससे HD, FHD और 4K विडियो बना सकते हैं, इतना ही नहीं 60fps मोड  पर विडियो शूट कर सकते हैं, हमनें कई टेस्ट विडियो बनाये और काफी अच्छे रिजल्ट मिलें. इससे स्टेबल वीडियोज मिलते हैं.

परफॉर्मेंस: Vivo V17 में परफॉरमेंस के लिए Qualcomm Snapdragon 675 AIE ऑक्टाकोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है. यह 8GB रैम के साथ 128GB की इंटरनल स्टोरेज से लैस है. जबकि माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 256GB तक बढ़ा सकते हैं. यह फोन Android 9 Pie बेस्ड कंपनी के कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम FunTouch OS 9.2 पर काम करता है. हैवी गेमिंग के दौरान परफॉरमेंस थोड़ी सी निराश जरूर करती है, यहां लैग महसूस होता है. लेकिन नार्मल और मिड रेंज ग्राफिक्स वाली गेम्स खेलने में कोई समस्या नहीं होती. इसमें अल्ट्रा गेमिंगम मोड का भी ऑप्शन दिया गया है. ज्यादा इस्तेमाल के बाद भी फ़ोन में हीटिंग की दिक्कत नहीं होती. मल्टी टास्किंग के दौरान भी हमें कोई दिक्कत देखने को नहीं मिली. कई ऐप्स एक साथ ओपन करने में यह फोन फास्ट रेस्पॉन्स नहीं करता.

बैटरी बैकअप:फोन में 4,500mAh की बैटरी दी गई है. जोकि 18W के ड्यूल इंजन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है.इस बैटरी को सुबह 7 बजे फुल चार्ज करने के बाद  रेगुलर Using के हिसाब से यह अगले दिन दोपहर 1 बजे तक आराम से चल जाती है. यानी बैटरी काफी बढ़िया काम करती है और निराश होने का मौका नहीं देती.

नतीजा: काफी इस्तेमाल के दौरान Vivo V17 के साथ हमारा अनुभव काफी अच्छा रहा है. इस फोन में प्रीमियम डिजाइन, शानदार डिस्प्ले, अच्छी परफॉरमेंस, लाजवाब बैटरी बैकअप और बढ़िया फोटोग्राफी और विडियो बनाने का मौका मिलता है, लेकिन  जिस प्रोसेसर के साथ यह आता है उस हिसाब से इसकी कीमत थोड़ी सी ज्यादा है जिसकी वजह से हम इसे वैल्यू फॉर मनी डिवाइस तो नहीं कह सकते. लेकिन अगर आपको बजट से कोई दिक्कत नहीं है तो यह फोन आपको निराश नहीं करेगा.

रेटिंग: 4/5