Vivo V17 Pro Review: कैमरे और परफॉरमेंस के दम पर लुभाने की पूरी तैयारी

Vivo V9, V11 Pro और V15 Pro की कामयाबी के बाद अब Vivo ने पेश कर दिया है अपना नया स्मार्टफोन V17 Pro, जोकि इस सीरिज का सबसे एडवांस्ड स्मार्टफोन बताया जा रहा है। पिछले कुछ समय से Vivo लगातार शानदार स्मार्टफोंस लॉन्च कर रही है।  Vivo को सेल्फी किंग कहा जाए तो ही शायद गलत नहीं होता। खैर कंपनी की तरफ से हमें मिला नया V17 Pro, इस स्मार्टफोन कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो  Vivo ने पहली बार अपने स्मार्टफोन में दिए हैं। काफी इस्तेमाल के बाद इसका रिव्यू हम आपके लिए लकर आये हैं आइये जानते हैं क्या यह V सीरिज के विजयी रथ की रफ्तार को आगे बढ़ाने में कामयाब होगा ?  

डिजाइन और फील: जब Vivo ने पहली बार इसका रियर लुक दिखाया था तभी से मैं इस फोन को देखने की लालसा बढ़ गई थी। यकीन मानिये पीछे यह कंपनी का अब तक सबसे बेहतरीन दिखने वाला स्मार्टफोन इसका कर्व्ड डिजाइन हमें पसंद आया। इसका लुक स्टाइलिश होने के साथ-साथ प्रीमियम फील देता है। फोन के बैक पैनल में क्वॉड कैमरा सेट अप दिया गया है। और इस क्वॉड कैमरा सेट अप के ठीक बीच में LED फ्लैश लाइट दी गई है। इसके अलावा बीचे की तरफ Vivo का लोगो दिया गया है। फोन के राईट साइड पर पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर्स दिए गए हैं जबकि लेफ्ट की तरफ डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंस बटन दिया गया है, जिसका इस्तेमाल आप वॉयस कमांड के लिए कर सकते हैं। फोन में ड्यूल सिम कार्ड नीचे की तरफ दिए गए हैं। इसमें आप दो 4G नैनो सिम कार्ड इंसर्ट कर सकते हैं। साथ ही बगल में माइक, USB Type C चार्जिंग जैक और स्पीकर्स मिलता है। इसके टॉप पर पॉपअप सेल्फी कैमरा और उसके ठीक बगल में एक 3.5mm ऑडियो जैक मिलता है। इसके पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ भी एक पतला स्पीकर दिया गया है, जो वीडियो कॉलिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

डिस्प्ले: V17 Pro में 6.44 इंच की सुपर AMOLED FHD+ डिस्प्ले दिया है दी गई है, डिस्प्ले के बारे में सिर्फ एक ही बात कह सकते हैं कि यह आपको बिलकुल पसंद आने वाला है। इसमें फोटो देखना और वीडियो स्ट्रीमिंग करने में काफी मजा आएगा। यह  4K क्वालिटी की वीडियो को सपोर्ट करता है। आप वीडियो स्ट्रीम करते समय दोनों फिंगर से टैप करके वीडियो को फिट टू स्क्रीन कर सकते हैं, जिसमें आपको एज टू एज वीडियो देखने का एक्सपीरियंस मिलता है। इतना ही नहीं धूप में आप आसानीं से इसे रीड कर सकते हैं।

कैमरा: Vivo V17 Pro की सबसे बड़ी USP इसका कैमरा सेट अप है। इसके बैक में क्वॉड कैमरा सेट अप दिया गया है और इसके सभी सेंसर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स को सपोर्ट करते हैं। इसमें 48MP Sony IMX582 प्राइमरी सेंसर दिया गया है जो सुपर नाइट मोड को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसमें 13MP का 2X ऑप्टिकल जूम सेंसर दिया गया है। इसके अलावा इसमें 8 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल सेंसर और बोकेह फोटो के लिए 2 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। यानी इसके रियर कैमरे में मिलने वाले चारों सेंसर आपको प्रोफेशनल फोटोग्राफी जैसे रिजल्ट देने में मदद करेंगे।  इसके अलावा रियर कैमरे से 4K क्वालिटी की वीडियो 30fps फ्रेम रेट से कैप्चर कर सकते हैं, इसके अलावा 720P और 1080P मोड पर 60fps फ्रेम रेट की वीडियो शूट कर सकते हैं और काफी अच्छी डिटेल्स मिलती हैं। फोन के रियर कैमरे में सुपर वाइड एंगल, बोकेह और मैक्रो मोड दिए गए हैं और इसका प्राइमरी सेंसर 10x जूम को सपोर्ट करता है।

और अब बात करते हैं इसके सेल्फी कैमरे के बारे में,  ये दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें ड्यूल पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसमें 32 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेल्फी कैमरा और 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर भी दिया गया है।

इसका पॉप-अप मैकेनिजम अन्य पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाले स्मार्टफोन्स के मुकाबले ज्यादा चौड़ा है। साथ ही पॉप-अप सेल्फी में LED फ्लैश लाइट भी दी गई है जोकि रात में बढ़िया सेल्फी लेने मदद करेगी। इसके सेल्फी कैमरे से भी आप हाई क्वालिटी की वीडियो शूट कर सकते हैं।  

परफॉर्मेंस: अब बात करते हैं परफॉरमेंस की तो V17 Pro में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। यह 8GB रैम और 128GB स्टोरेज से लैस है। हमने इसे काफी यूज़ किया। मल्टी टास्किंग में कोई दिक्कत नहीं आई। यह हमें फास्ट लगा।  इसमें हैंग होने की कोई समस्या नहीं हुई। इसमें हाई एंड ग्राफिक्स गेम भी आराम से चल जाती हैं। यह Android 9 Pie पर बेस्ड Funtouch OS 9 पर काम करता है।

इसमें 4,100 mAh की बैटरी दी गई है जो काफी इस्तेमाल करने के बाद एक दिन आराम से निकाल देती है। फोन में फास्ट चार्जिंग और सुपर बैटरी सेविंग पावर मोड जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसका इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर इतना तेज है कि आपको ये निराश होने का मौका ही नहीं देगा, हमें देखा है काफी महंगे स्मार्टफोन में भी इतना फास्ट इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है। कुल मिलाकर V17 Pro की परफॉरमेंस इम्रेस करती है।

हमारा फैसला: Vivo V17 Pro में सिर्फ एक ही वेरिएंट मिलता है। यह दो कलर ऑप्शन ग्लेशियर आइस और मिडनाइट ब्लू में उपलब्ध है लेकिन हमें मिडनाइट ब्लू कलर रिव्यू में मिला। फोन की कीमत 29,990 रुपये है। यह फोन खासतौर पर फोटोग्राफी के लिए ही बनया गया है और यह वाकई आपको निराश नहीं होने देगा।

रेटिंग: 4.5/5