Samsung Galaxy Watch LTE Review: अपने सेगमेंट की सबसे शानदार स्मार्टवॉच

स्मार्टफोन के बाद अब जमाना स्मार्टवॉच का है. स्मार्टवॉच सिर्फ समय देखने के लिए नहीं है यह काम तो स्मार्टफोन भी कर सकता है. लेकिन स्मार्टवॉच में कई ऐसी खूबियां होती हैं जो यक़ीनन आपके लिए मददगार साबित होती हैं.

सैमसंग ने हाल ही में अपनी गैलेक्सी वाच का 4G वर्जन पेश किया है. इसका सबसे बड़ा प्लस पॉइंट यह है कि यह एक रियल घड़ी की तरह नजर आती है और यह ऐपल वॉच से ज्यादा बेहतर नजर आती है. इसमें 1.3 इंच गोलाकार एमोलेड डिस्प्ले लगा है जोकि काफी रिच और ब्राइट है. सूरज की रोशनी में भी डिस्प्ले की चमक बनी रहती है. इस वॉच के डायल (Bezel) को गोलाई में घुमाया जाता है और यह नेविगेट कराता है.

परफॉर्मेंस: Galaxy Watch LTE में 1.15GHz का ड्यूल कोर प्रोसेसर लगा है. इसमें 1.5GB रैम और 4GB स्टोरेज की सुविधा मिलती है. इसके अलावा इसमें 472 एमएएच की बैटरी दी गई है. इस कैटिगिरी के हिसाब से इसकी बैटरी काफी अच्छी है, एक बार चार्ज करने पर यह तीन दिन आराम से निकाल देती है. लेकिन पावर सेवर मोड में इसे और ज्यादा समय तक इस्तेमाल किया सकता है. इस स्मार्टवॉच को पहन कर आप स्वीमिंग भी कर सकते हैं क्योंकि यह वाटरप्रुफ है.

यह Tizen ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करती है और ब्लूटूथ के जरिए किसी भी स्मार्टफोन से कनेक्ट करना आसान है. इस घड़ी पर कॉल करने या लेने का फायदा ले सकते हैं, लेकिन इस स्मार्टवॉच पर कॉल लेना थोड़ा अजीब फील कराता है, ऐसे में ब्लूटूथ इयरफोन इस्तेमाल बेस्ट रहेगा. वैसे इस वॉच के स्पीकर से ही बात करने कोई दिक्कत नहीं होती यदि आप किसी बंद कमरे में इसका इस्तेमाल करते हैं.इसका यूजर इंटरफेस काफी आसान है. छह तरह के वर्कआउट में से पहचान सकती है कि आप क्या कर रहे हैं. वायरलेस चार्जिंग के लिए यह चार्जर डॉक के साथ आती है.

यह स्मार्टवॉच, स्टेप काउंट, स्ट्रेस लेवलचेक करना, हार्ट रेट , कैलोरी, नींद के घंटे की जानकारी एकदम सही देती है. यानी यह हेल्थ बैंड के रूप में आपका ध्यान रखती है. अगर एक ही जगह बहुत देर तक आप बैठे रहें तो यह एक्टिव होने के लिए अलर्ट भी करेगी. इसके अलावा तापमान देखना और कैलेंडर सहित कई अच्छे फीचर्स भी इसमें मिलते हैं. राईट साइड की तरफ दो बटन है, ऊपर वाला बैक बटन है जबकि नीचे वाला पावर बटन है. इसमें आप अपने WhatsApp, Facebook, Instagram, Gmail जैसे ऐप्स के नोटिफिकेशन्स को भी पढ़ सकते हैं। ये स्मार्टवॉच आपको मैसेज टाइप करने का भी ऑप्शन देती है. इतना ही नहीं इसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन में प्ले हो रहे म्यूजिक को भी कंट्रोल कर सकते हैं.

नतीजा: Samsung Galaxy Watch LTE  (46mm) की कीमत 30,990 रुपये है. यह एक प्रीमियम प्रोडक्ट है जोकि समय तो दिखाती ही है लेकिन उससे भी ज्यादा यह आपको स्मार्ट भी बनाती है और आपकी सेहत का भी ध्यान रखती है.

Rating: 4/5