Samsung Galaxy Tab S4 Review: क्या यह लैपटॉप की जगह ले पाएगा, जानिये

नई दिल्ली (बनी कालरा)। Tab सेगमेंट में Samsung ने अपना नया एंड्रॉइड 2-in-1 Galaxy Tab S4 पेश किया है जोकि बिल्ट-इन Dex सपोर्ट के साथ आता है। कंपनी ने इसकी कीमत 57900 रुपये रखी गई है।काफी समय बिताने के बाद इसका रिव्यू हम लेकर आये हैं, आइये जानते हैं क्या यह वाकई एक पैसा वसूल प्रोडक्ट है…

डिस्प्ले: Samsung Galaxy Tab S4 में 10.5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है जोकि काफी ब्राईट है, और इसके कलर्स काफी अच्छे इसलिए मूवी देखते समय, काम करते समय या गेम्स खेलते समय मज़ा आता है। इस Tab में अब 32 प्रतिशत अधिक व्यूइंग स्पेस है। इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 79 प्रतिशत है। बिल्ट-इन DeX के साथ अब एक्सटर्नल DeX डॉक की जरुरत नहीं पड़ती।

परफॉरमेंस: इसमें 4GB रैम और 64GB स्टोरेज की सुविधा दी गई है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर मिलेगा। काफी देर इस्तेमाल के बाद इसमें किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आई। परफॉरमेंस के मामले में यह काफी स्मूथ रहा। लेकिन हैवी गेम्स के दौरान और मल्टीटास्किंग के दौरान थोड़ी हैंगिंग की समस्या जरूर देखने को मिली। हमारे हिसाब से इसमें कम से कम 6GB रैम होनी चाइये थी।

कैमरा: फोटोग्राफी के लिए इसक रियर में 13MP का कैमरा दिया गया है जबकि फ्रंट में इसके 8MP का कैमरा दिया है। Tab S4  का कैमरा अच्छा है बेहतर फोटोग्राफी की जा सकती है।

बड़ी बैटरी: Galaxy Tab S4 में 7300 mAh की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है की टैबलेट लगातार वीडियो प्लेबैक के बाद 16 घंटे की बैटरी लाइफ देता है और यह USB Type-C 3.1 फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है। अपनी टेस्टिंग में हमने पाया कि इसकी बैटरी लाइफ काफी बढ़िया है। इसके अलावा फुल चार्ज होने पर इस Tab  को करीब 3 घंटे का समय लगता है।

PC एक्सपीरियंस के लिए DeX: यहां हम आपको बता दें कि Galaxy Tab S4, DeX सपोर्ट करता है। इस बार इसके लिए डॉक की जरुरत नहीं है बल्कि कंपनी ने इसे बिल्ट-इन Function के रूप में दिया है। यानी आप टैब को किसी भी बड़ी स्क्रीन से HDMI केबल के जरिये कनेक्ट कर सकते हैं। DeX के साथ Tab S4 अपने आप PC मोड में आ जाता है। इससे आपकी सभी एप्स रिसाइजेबल विंडोज में री-लॉन्च हो जाएंगी। वही आप ब्लूटूथ माउस और कीबोर्ड भी कनेक्ट कर सकते हैं यानी Tab पर आपको मिलता है PC का अनुभव। इसके अलावा यह टैब दो स्क्रीन मोड को भी सपोर्ट करता है जिसकी वजह से आप  टैबलेट और डेस्कटॉप दोनों का एक्सपीरियंस ले सकते हैं।

बेहतर साउंड: Samsung ने इस Tab में कुल 4 स्पीकर लगाए हैं जोकि 2 स्पीकर बॉटम और दो स्पीकर टॉप पर दिए गए हैं। आपको बता दें कि स्पीकर्स को AKG द्वारा ट्यून और Dolby Atmos द्वारा सराउंड साउंड इफेक्ट दिया गया है।  साउंड के मामले यह बेहतर तो रहा लेकिन आवाज बहुत तेज नहीं है।

Keyboard  की सुविधा: हमने इसे Keyboard के साथ भी यूज़ किया है और हमारा एक्सपीरियंस काफी मजेदार रहा। Galaxy Tab S4 को Keyboard Book Cover के साथ पेयर करने पर यह पोर्टेबल पीसी/ लैपटॉप की तरह काम करता है। Keyboard Book Cover  को आप अलग से 7499 रुपये में खरीद सकते हैं। Keyboard Book Cover  यह सेफ भी रहता है।

नतीजा: Samsung Galaxy Tab S4 की कीमत 57900 रुपये है, और इतने में आपको एक लैपटॉप मिल जाता है। लेकिन यह एक लाइफस्टाइल प्रोडक्ट है और ऐसे लोगों को टारगेट करता है जो बड़ी बैटरी के साथ पोर्टेबल डिवाइस रखना पसंद करते हैं, इतना ही नहीं यह लैपटॉप के भी काम करता है और इसका डिस्प्ले काफी बेहतर है। सैमसंग ने यह डिवाइस मल्टीटास्किंग को भी ध्यान में रखकर बनाया है। अगर आपका ज्यादातर काम ई-मेल और से लेकर प्रेजेंटेशन तक का काम है और टाइम पास करने के लिए मूवी और गेम्स का सहारा लेते हैं तो Samsung Galaxy Tab S4 आप ही के लिए है। बिक्री के लिए यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफार्म पर मौजूद है।