ये हैं वो 5 बड़े कारण जो Samsung Galaxy S21 Ultra 5G को खरीदने पर कर देंगे आपको मजबूर

बनी कालरा: वैसे तो इस समय कई स्मार्टफोन मार्केट में मौजूद हैं, लेकिन हर साल Samsung की नई Galaxy S सीरिज का इंतजार किया जाता है, क्योंकि हर साल कंपनी अपने स्मार्टफोन में कुछ नया और बेहतर लेकर आती है.  Galaxy S सीरिज में तीन नए स्मार्टफोन को पेश किया है, जिनमें Galaxy S21, Galaxy 21 Plus और Galaxy S21 Ultra 5G शामिल हैं.  रिव्यू के लिए हमें मिला नया Galaxy S21 Ultra 5G, हांलाकि इसका रिव्यू हम कर चुके हैं लेकिन इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं वो 5 बड़े कारण जो इस डिवाइस को खरीदने के लिए मजबूर कर देते हैं.

  1. प्रीमियम डिजाइन

Samsung ने नए Galaxy S21 Ultra 5G के डिजाइन में काफी नयापन दिया है. वैसे कंपनी हर बार गैलेक्सी सीरीज में एक्सपेरिमेंट करती आई है. नए Galaxy S21 Ultra में सबसे खास बात इसका रियर कैमरा डिजाइन है जोकि उभरा हुआ है, और बॉडी से मिलता है, यह डिजाइन काफी शानदार नज़र आता है. फ़ोन के टॉप पर माइक्रोफोन्स दिए हैं, जबकि नीचे की तरफ सिम कार्ड ट्रे, चार्जिंग पोर्ट, स्पीकर और माइक्रोफोन दिया है, जबकि इसके राइट साइड में पावर और वॉल्यूम बटन मिलेगा, जबकि लेफ्ट साइड पर कुछ नहीं दिया है. फोन का फ्रेम मेटल का है और बॉडी ग्लास की है. इसका बैक पैनल मैट फिनिश में है, जिस पर उंगलियों के निशान नहीं पड़ते. Phantom ब्लैक कलर में यह फोन इतना खूबसूरत नज़र आता है कि जितनी बार फोन को देखो, तो बार-बार देखने का मन करेगा. फोन का वजन 227 ग्राम है.

 

  1. बेहतरीन डिस्प्ले

Galaxy S21 Ultra 5G में 6.8 इंच की QHD+ एमोलेड डिस्प्ले है जिसकी डेंसिटी 551PPI, और इसका  रिफ्रेश रेट 120Hz है. यह एक खास डिस्प्ले हैं जोकि अपने आप 10Hz से 120Hz तक अपने आप चलता है, जिससे बैटरी की बचत होती है. डिस्प्ले का डिजाइन कर्व्ड और डिस्प्ले के साथ HDR10+ का भी सपोर्ट है. अब इस पर एस पेन का भी सपोर्ट मिलेगा, लेकिन पेन आपको अलग से खरीदना होगा. डिस्प्ले बेहद रिच और कलरफुल है, इतना शानदार एडवांस्ड डिस्प्ले किसी दूसरे स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिलता. ये डिस्प्ले ऐसा है कि बार-बार इसे देखने को मन करता है और फोटो, वीडियो और गेम्स खेलने में काफी मज़ा आता है.  इसके कलर्स आंखों में नहीं चुभते, और ऑटोमेटिक डिस्प्ले ब्राइटनेस एडजस्टमेंट भी बखूबी काम करता है, ऐसे में ज्यादा समय आप इसे फोन के साथ बिता सकते हैं.

  1. कैमरे का कोई मुकाबला नहीं

फोटोग्राफी और वीडियो के लिए नए Galaxy S21 Ultra 5G  में क्वॉड रियर कैमरा सेटअप दिया है, जिनमें मेन लेंस 108 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर F/1.8 है, इसमें ऑटो फोकस फेस डिटेक्शन मिलता है, इसका व्यू 83 डिग्री है और इसके साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन की भी सुविधा मिलती है. इसके अलावा इसका दूसरा लेंस 12 मेगापिक्सल का जोकि एक अल्ट्रा वाइड लेंस है, इसका अपर्चर F/2.2 है. इसके अलावा तीसरा लेंस 10 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है जिसके साथ 100X जूम मिलता है. इसके साथ लेजर ऑटो फोकस भी है. वहीं इसका चौथा लेंस भी 10 मेगापिक्सल का है जिसके साथ 3X डिजिटल जूम मिलता है. इस फोन से काफी शानदार फोटो और वीडियो शूट किये जा सकते हैं. सेल्फी के लिए इस फोन में 40 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.2 है.इस फोन से कई फोटो हमने क्लिक की हैं और यकीन मानिये इतने शानदार रिजल्ट हमें मिले हैं जिसका कोई जवाब नहीं है. फोटोग्राफी के दौरान हर बारीक डिटेल्स आपको देखने को मिलती है. इतना ही नहीं इसका ज़ूम काफी सटीक रिजल्ट देता है. फोटो में कलर और डीटेल शानदार मिलते हैं.अगर आप वीडियो बनाना पसंद करते हैं तो आपको इस फोन से कोई शिकायत नहीं होगी. वीडियो में पोट्रेट मोड को पहले मॉडल की तुलना में काफी बेहतर है. रात में भी वीडियो अच्छे नतीजे देता है.

 

  1. परफॉरमेंस में है दम

परफॉरमेंस के लिए नए Galaxy S21 Ultra 5G में Exynos 2100 प्रोसेसर दिया है, यह फोन 12GB LPDDR5 रैम और 256 GB स्टोरेज के साथ है. पावर के लिए इसमें 5000mAh की बैटरी है जो USB PD 3.0 की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है. बैटरी के साथ 25W की वायर फास्ट चार्जिंग और 4.5 वॉट की रिवर्स चार्जिंग मिलती है.  फोन की बैटरी फुल चार्ज करने पर एक दिन आराम से निकाल देती है. इस फोन पर हमने में कई हैवी गेम्स खेले और यकीन मानिए इस दौरान कोई दिक्कत नहीं आई, इस फोन में FAU-G, और World Cricket Championship 3 – WCC3 जैसे गेम खेले, जोकि काफी स्मूथ रहे.  फोन में गेम लॉन्चर भी है जो कि गेम को ऑप्टिमाइज करता है. हैवी यूज़ के दौरान फोन हीट जरूर होता है लेकिन यह फोन की परफॉरमेंस पर कोई खास असर नहीं डालता. मल्टीटास्किंग के दौरान यह फोन बिलकुल भी निराश होने का मौका ही नहीं देता. कनेक्टिविटी के लिए इसमें 5G, 4G LTE, Wi-Fi 6E, ब्लूटूथ, जीपीएस, एनएफसी, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट की सुविधा मिलती है. फोन में अल्ट्रासोनिक इनडिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है जोकि काफी फ़ास्ट है. फोन में Samsung DeX का भी सपोर्ट है जिसकी मदद से आप फोन और लैपटॉप दोनों से फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं. यह एंड्रॉयड 11 आधारित OneUI 3.1 पर काम करता है जोकि काफी स्मूथ है.

  1. कीमत

Samsung Galaxy S21 Ultra 5G की कीमत: 1,05,999 रुपये है. कई लोगों को इसकी कीमत ज्यादा लग सकती है, पर हमारे हिसाब से इसकी कीमत इसलिए सही है क्योंकि कंपनी अपने स्मार्टफोन पर R&D करती है ताकि यूजर्स को बेहतर प्रोडक्ट्स मिल सके. Galaxy S21 Ultra 5G में हाई क्वालिटी हार्डवेयर कका इस्तेमाल किया है जिसे आप फील कर सकते हैं. इसके अलावा Samsung का सॉफ्टवेयर काफी भरोसेमंद है. इस फोन के हर सेक्शन पर कंपनी ने काम किया है, जोकि अपनी को justify करते है. अगर आप एक भरोसमंद और मल्टीटास्किंग प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे है तो आप नए Samsung Galaxy S21 Ultra 5G के बारे में विचार कर सकते हैं.