Samsung Galaxy S20 Ulta Review: ये है अब तक का सबसे पावरफुल कैमरा स्मार्टफोन

बनी कालरा: स्मार्टफोन्स अब केवल कॉल या मैसेज करने तक ही सिमित नहीं रह गये हैं, टेक्नोलॉजी अब इतनी आगे बढ़ चुकी है कि अब स्मार्टफोन्स में पूरी दुनियां बसती है. जब भी एक भरोसेमंद स्मार्टफोन ब्रांड का नाम ज़ेहन में घूमता है तब Samsung का ही नाम सबसे पहले आता है. क्योंकि Samung ने क्वालिटी का साथ कभी छोड़ा.

Galaxy सीरिज में Samsung का नया Galaxy S20 Ulta अब तक का सबसे पावरफुल कैमरा स्मार्टफोन है. इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खूबी इसका ज़ूम कैमरा है. इस फोन में 100X का ज़ूम सपोर्ट है. तो क्या वाकई इसके 100X ज़ूम में दम है? और क्या इस फोन के बाद DSLR कैमरे को खरीदने की जरूरत पड़ेगी? आइये जानते हैं इस रिव्यू में. सबसे पहले शुरुआत इसके कैमरे से ही करते हैं.

100X का ज़ूम-चांद के पार चलो: Samsung Galaxy S20 Ultra के रियर में क्वॉड कैमरा सेटअप दिया है जिसमें 108MP वाइड एंगल कैमरा (F/1.8) +48 MP टेलीफ़ोटो कैमरा (F/2.2) +12MP अल्ट्रा वाइड कैमरा (F/3.5)+डेप्थ विज़न (F/1.0) कैमरा दिया है. इसमें 10X का हाइब्रिड जूम और 100X का डिजिटल जूम मिलता है. आपको बता दें कि इसका वाइड एंगल का 108MP कैमरा और 48MP का टेलीफोटो कैमरा, PDAF और OIS तकनीक से लैस है. यहां PDAF का मतलब Phase Detection Auto-Focus और OIS का मतलब  Optical Image Stabilization होता है.

PDAF फोकस करने की एक नई तकनीक है. इस तकनीक में फोकस करने के लिए लेंस का mechanical मैकेनिकल मूवमेंट कम करने के लिए होता है, और यह फ़ास्ट फोकस करता है. आपको बता दें कि PDAF महंगे प्रीमियम कैमरा फोन्स में देखने को मिलती है.

ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन (OIS) से blur फ्री इमेज लेने में मदद मिलती है. अक्सर आपने देखा होगा फोटो लेते समय फोन का संतुलन सही नहीं होने पर फोटो बिगड़ जाती है और धूंधली फोटो आती है, ऐसे में OIS तकनीक की मदद से बेहतर रिजल्ट मिलते हैं.

इनके अलावा रियर कैमरे के साथ AI इंटीग्रेशन, पैनोरामा, प्रो मोड, लाइव फोकस लाइव फोकस वीडियो जैसे मोड देखने को मिलते हैं. मुझे फोटो और विडियो शूट करना पसंद है, ऐसे में इस फ़ोन को फोटोग्राफी और विडियो के लिए काफी यूज़ किया. Galaxy Note 10 में दिया गया ऑडियो ज़ूम फीचर अब इस फोन में दिया है और यह काफी बेहतर हो गया है.  मैं जब भी किसी ऐसे स्मार्टफोन को टेस्ट करता हूं जिसमें ज़ूम फीचर मौजूदा है तो सबसे पहले चांद (moon) की तस्वीर जरूर लेता हूं और देखता हूं कि उसके ज़ूम में कितना दम है.

लेकिन जब Galaxy S20 Ultra चांद की तस्वीर ज़ूम करके ली तो यकीन मानिए इससे बेहतर रिजल्ट मुझे अभी तक किसी और स्मार्टफोन से नहीं मिले, 100X ज़ूम पर चांद आपके इतना करीब आ जाता है कि पूरा चांद स्क्रीन में भी समा नहीं पाता, और तस्वीर भी काफी बेहतर मिली. इसका नाइट मोड निराश नहीं करता और कम रोशिनी में भी काफी अच्छी तस्वीर लेता है. फोन से ली गई हर तस्वीर में न सिर्फ डिटेलिंग अच्छी मिलती है बल्कि कलर कॉम्बिनेशन का भी कोई जवाब नहीं है. इसका लाइव फोकस बेहतर है.

फोटोग्राफी के लिए फुल ज़ूम का इस्तेमाल तो ठीक है लेकिन जब विडियो शूट करना हो और ज़ूम का ज्यादा इस्तेमाल करना पड़े तो मैं आपको ट्राईपॉड यूज़ करने की सलाह दूंगा, क्योंकि कैमरा सम्भालना थोड़ा सा मुश्किल होता है ऐसे में ट्राईपॉड यूज़ करने पर आपको काफी बेहतर रिजल्ट मिलेंगे. कई सारे टेस्ट करने के बाद 30X तक ज़ूम अपना काम काफी बेहतरीन तरीके से करता है. लेकिन इसके बाद ज़ूम करने के लिए आपको ट्राईपॉड यूज़ तो यूज़ करना ही पड़ेगा अगर आप बेहतर रिजल्ट चाहते हैं.

स्लो मोशन और सुपर स्लो मोशन में Samsung का मुकाबला कोई और स्मार्टफोन कर नहीं सकता, और यहां Galaxy S20 Ultra दिल जीत लेता है. इस फोन से कई 8K, 4K, FHD और HD विडियो शूट मोड दिए हैं, 4K और FHD मोड पर 60fps विडियो शूट किया जा सकता है. विडियोग्राफी में इस फोन का कोई जवाब नहीं है और आप इस फोन से एक अच्छी short फिल्म भी बना सकते हैं. विडियो शूट के दौरान इसका स्टडी मोड, गिम्बल जैसा फील देता है. वैसे 8K मोड पर विडियो शूट करते समय फ़ोन में थोड़ी सी हीटिंग का इशू जरूर आता है.

विडियो बनाते समय इसका जब आप विडियो को ज़ूम करते हैं तो इसका ऑडियो भी पाने आप ज़ूम होता है और धीमी आवाज़ भी साफ़ और क्लियर सुनाई देती है, यह इसका एक बड़ा प्लस पॉइंट भी है. अगर आप किसी का इंटरव्यू लेने जा रहा रहे हैं तो आपको लेपल माइक की जरूरत शायद ही पड़े. सेल्फी के लिए फोन में 40MP का कैमरा दिया है जोकि फोटो और विडियो के लिए काफी अच्छा काम करता है. विडियो कॉल के दौरान क्वालिटी काफी बेहतर मिलती है.  वाइड एंगल लेंस फ्रंट और रियर में दिया है जोकि काफी उपयोगी है.

तो कुल मिलकर इस समय मार्केट में मौजूदा जितने भी स्मार्टफोन हैं मेरे हिसाब से Samsung Galaxy S20 Ultra के टक्कर का कोई भी स्मार्टफोन अभी तक नहीं आया. हांलाकि Huawei P30 Pro एक अच्छा कैमेरा स्मार्टफोन जरूरत है लेकिन यह Galaxy S20 Ultra को टक्कर नहीं दे पाता.

परफॉरमेंस: Samsung Galaxy S20 Ultra में Exynos 990 ऑक्टाकोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जोकि काफी एडवांस्ड है और यह Qualcomm Snapdragon 865 के समान है. इसकी CPU स्पीड 2.73GHz तक है. यह फोन 12GB रैम और 128 GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है, स्टोरेज को आप माइक्रो SD कार्ड की मदद से 1TB तक बढ़ा सकते हैं.

इस फोन को मैंने 14 दिन तक काफी इस्तेमाल किया, लेकिन इसमें हैंग होने या स्लो होने की कोई समस्या देखने को मिली. यह काफी स्मूथ रहा. इसमें हैवी गेम्स भी काफी स्मूथ चलती हैं. मल्टीटास्किंग के दौरान भी फ़ोन निराश होने का मौका नहीं देता, लेकिन बहुत देर तक गेम्स और ब्राउजिंग के दौरान इसमें  थोड़ी सी हीटिंग की समस्या जरूर देखने को मिली. लेकिन यह चिंता का विषय नहीं हैं हो सकता है कुछ सॉफ्टवेयर के अपडेट होने पर यह हीटिंग इशू खत्म हो जाए.  इस फोन में नीचे की तरफ एक ही स्पीकर लगा है लेकिन इस फिर भी इसका साउंड लाउड और क्लियर है.

फोन में 5000mAh की बैटरी लगी है जोकि में 45 वॉट तक का फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है. इसके अलावा इसमें वायरलेस चार्जिंग का भी सपोर्ट मिलता है. इस फोन को फुल चार्ज करके सुबह 9 बजे यूज़ करना शुरू और हैवी इस्तेमाल के बाद इसकी  बैटरी रात को 11:30 बजे (लास्ट यूज़) तक 18 फीसदी बची, जोकि मेरे हिसाब से काफी बेहतर है. यानी फ़ोन की बैटरी एक दिन आराम से निकाल देती है, और अगर आपका नॉर्मल यूज़ है तो यह बैटरी डेढ़ दिन तक भी चल जायेगी.  यह फोन एंड्राइड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है और इसमें Samsung का वन यूआई 2.0 देखने को मिलता है.

डिजाइन और फील:  Samsung का Galaxy S20 Ultra डिजाइन के डिज़ाइन में बहुत ज्यादा नयापन तो नहीं है लेकिन देखने में काफी प्रीमियम नज़र आता है. लेकिन इसका रियर लूक ऐसा है कि बार-बार इसे देखने का मन करता है क्योंकि यहां पर Quad कैमरा सेटअप दिया है जोकि ग्लास के बैक पैनल पर हैं. साथ में एक माइक और एक नोइस कैंसेलेशन माइक भी मिलता है.

फोन की  बिल्ट क्वालिटी का कोई जवाब नहीं  है. यह कॉम्पैक्ट साइज़ में नहीं है. इसके चारों तरफ क्रोम का इस्तेमाल देखने को मिलता  है. इसके नीचे की तरफ स्पीकर और माइक्रोफोन दिया है. इस फोन में 3.5mm हेडफोन जैक नहीं दिया है, लेकिन यूएसबी टाइप-C जैक मिलता है. फोन के साथ AKG, Type-C वाले इयरफोन बॉक्स में मिलते हैं. इसके राईट साइड पर वॉल्यूम रॉकर की और Bixcy के लिए बटन दिया है, इसी बटन का इस्तेमाल आप फ़ोन को लॉक करने के लिए कर सकते हो. लेकिन आप चाहें तो उस सेटिंग को बदल सकते हैं.फ़ोन के टॉप पर माइक्रोफोन और सिम ट्रे स्लॉट दिया है.यह डिवाइस  ग्रे कलर में है जोकि इम्प्रेस करता है. डिजाइन तो स्लीक है.फोन का वजन 220 ग्राम  है जोकि थोड़ा सा हैवी फील देता है. इसमें डुअल हाइब्रिड सिम सपोर्ट है. कंपनी ने एलटीई वर्जन भारत में पेश किया है.

डिस्प्ले: 6.9 इंच का क्वॉड एचडी+ डाइनैमिक एमोलेड 2 एक्स डिस्प्ले दिया है. जो HDR10+ सर्टिफिक्शन के साथ आता है. इसमें डायनेमिक AMOLED 2X कपैसिटिव टच स्क्रीन पैनल का इस्तेमाल किया हैं, फोन का स्क्रीन रेजल्यूशन 1600×720(HD+), 2400×1080(FHD+) और 3200×1440 (WQHD+) है.  यह फोन 60Hz और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है. फोन के फ्रंट और बैक साइड में Corning Gorilla Glass 6 की प्रोटेक्शन मिलती है. इस फोन में पंच होल डिसप्ले का इस्तेमाल किया गया है. इस समय Samsung से बेहतर डिस्प्ले कोई नहीं बनाता, इस फोन का डिस्प्ले भी काफी ब्राइट और काफी रिच है. ऐसे में  ऐसे में इसमें विडियो, मूवी, गेम्स और फोटो देखने में काफी मज़ा आयेगा. तेज धूप में भी आप डिस्प्ले को आसानी से देखने सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं

नतीजा: Samsung Galaxy S20 Ultra की कीमत 97,999 रुपये है. इस फोन का डिजाइन, डिस्प्ले, क्वालिटी, परफॉरमेंस और कैमरे का कोई जवाब नहीं है. अगर आप एक हाई परफॉरमेंस कैमरा स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो आप Samsung के नए Galaxy S20 Ultra के बारे में जरूर विचार कर सकते हैं. यह DSLR को भी टक्कर देंने का दम रखता है. आप इस फोन से लाजवाब  फोटो और विडियो शूट कर सकते हैं. मैं इसे अब तक का सबसे पावरफुल कैमरा स्मार्टफोन कह सकता हूं

Motor Tech India Rating: 9.6/10