Samsung Galaxy S20 Plus Review: ये है बेस्ट प्रीमियम एंड्राइड स्मार्टफोन

बनी कालरा: Samsung ने अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S20 Plus को हाल ही में लॉन्च किया है. Galaxy S20 सीरिज में कुल तीन स्मार्टफोन हैं, जिनमें Galaxy S20, S20 Plus और S20 Ultra मौजूद हैं. लेकिन हम Galaxy S20 Plus का रिव्यू आपके लिए लेकर आये हैं. हमनें  Galaxy S20 Plus को काफी यूज़ किया है. अगर आप भी इस नए  Galaxy S20 Plus को खरीदने का विचार कर रहे हैं तो यह रिव्यू आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है, क्योंकि यहां हम आपको बताने जा रहे हैं आखिर क्यों है यह बेस्ट प्रीमियम एंड्राइड स्मार्टफोन…

डिजाइन और फील: Samsung ने Galaxy S20 Plus को एक फ्यूचर रेडी डिवाइस बनाने की कोशिश की है, और यहां हम कह सकते हैं कि कंपनी कामयाब हुई है. इस फोन का डिजाइन इतना ज्यादा प्रीमियम है कि इसे बार-बार देखने का मन करता है, साइज़ के मामले में यह कॉम्पैक्ट और स्लीक है. वजन में यह हल्का है, यह iPhone 11 के मुकाबले भी हल्का है.

आप एक हाथ से इसे यूज़ कर सकते हैं. इसकी बॉडी ग्लास्टिक है और रियर पैनल पर कैमरा सेटअप आकर्षित करता है, यहां आपको 4 कैमरे मिलेंगे. फोन का इसका डिजाइन कर्वी है और क्रोम का इस्तेमाल इसके चारों तरफ देखने को मिलता  है.

इसके नीचे की तरफ स्पीकर और माइक्रोफोन दिया है. इस फोन में 3.5mm हेडफोन जैक नहीं दिया है, लेकिन यूएसबी टाइप-C जैक मिलता है. फोन के साथ AKG, Type-C वाले इयरफोन बॉक्स में मिलते हैं. इसके राईट साइड पर कुछ नहीं है, जबकि लेफ्ट में वॉल्यूम रॉकर की और Bixcy के लिए बटन दिया है, इसी बटन का इस्तेमाल आप फ़ोन को लॉक करने के लिए कर सकते हो. फ़ोन के टॉप पर माइक्रोफोन और सिम ट्रे स्लॉट दिया है.

यह डिवाइस हमें ग्रे कलर में मिला है और यकीन मानिये ये आपको काफी पसंद आने वाला है. डिजाइन में नयापन नहीं है लेकिन यह कर्वी और क्रोम के वजह से काफी लुभावना लगता है. इसका  रियर पैनल स्लिपरी है ऐसे में आपको कवर का इस्तेमाल करने पर यह सेफ रहेगा. कुल मिलाकर Galaxy S20 Plus एक खूबसूरत स्मार्टफोन है.

बेहतरीन डिस्प्ले: Samsung सबसे बेस्ट डिस्प्ले बनाती है. Galaxy S20 Plus में 6.7 इंच का Quad HD+ डाइनैमिक AMOLED 2X डिस्प्ले दिया है जिसका रिजॉल्यूशन 3200 x 1440  पिक्सल है. डिस्प्ले ब्राइट और कलरफुल है और ऐसे में इसमें विडियो, मूवी, गेम्स और फोटो देखने में काफी मज़ा आयेगा. तेज धूप में भी आप डिस्प्ले को आसानी से देखने सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं, इतना शानदार डिस्प्ले हमनें अभी तक किसी अन्य स्मार्टफोन में नहीं देखा, यकीन मानिए यह डिस्प्ले आपको पसंद आएगा. डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz है, और यह बेहद स्मूथ है.

परफॉरमेंस :परफॉरमेंस के लिए कंपनी ने इसमें अपने एक्सिनॉस 990 चिपसेट का इस्तेमाल किया है,  कंपनी की तरफ से हमें इसका 8GB और 128GB इंटरनल स्टोरेज वाला यूनिट मिला. यह एक बेहतरीन प्रोसेसर है और इसके बेंचमार्किंग स्कोर भी अक्फी अच्छे हैं.

यह बेहद फ़ास्ट स्मार्टफोन है, हैवी इस्तेमाल के बाद भी इसमें हीटिंग और हैंग होने की कोई समस्या नहीं मिली. मल्टीटास्किंग के दौरान भी यह स्मूथ ही रहा. इतना ही नहीं हमनें इसमें कई हैवी गेम्स भी खेली, लेकिन कहीं कोई दिक्कत नहीं आई.

अगर आप गेम खेलना पसंद करते हैं तो यह फ़ोन आपके लिए है, आप इस फोन की सेटिंग में जाकर डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120 Hz सेट कर सकते हैं, जिसकी मदद से  गेमिंग का एक्सपीरियंस काफी बेहतर बनता है. वहीं गेम 120Hz को सपॉर्ट नहीं करता है तो यह 60Hz पर ही चलेगा, लेकिन हाई रिफ्रेश होने पर बैटरी पर थोड़ा सा असर पड़ता है. इस फोन में नीचे की तरफ एक ही स्पीकर लगा है लेकिन इस फिर भी इसका साउंड लाउड  और क्लियर है.

दमदार है बैटरी बैकअप: इस फोन में 4500 mAh की बैटरी लगी है, जो फुल चार्ज करने के बाद करीब डेढ़ दिन तक चल जाती है.( हैवी इस्तेमाल पर). बैटरी बैकअप के मामले में यह फोन निराश होने नही देता. इस फोन में फास्ट चार्जिंग के साथ वायरलेस चार्जिंग का भी सपोर्ट मिलता है. सेफ्टी के लिए इसके डिस्प्ले पर फिंगरप्रिंट सेंसर है जो अल्ट्रासोनिक तेजी से चलता है.एंड्रॉयड 10 पर आधारित सैमसंग का यूजर इंटरफेस क्लीन है. इसमें वॉटरप्रूफ की सुविधा भी है.

फोटोग्राफी: Galaxy S20 Plus में चार रियर कैमरे का सेटअप मिलता है, जिसमे 64 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है, 12 मेगापिक्सल वाइड एंगल लेंस, 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस दिया गया है. डेप्थ सेंसिंग के लिए इसमें 0.3 मेगापिक्सल का ToF दिया गया है. इसके अलावा सेल्फी के लिए इस फोन में 10 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. सबसे पहले बात करते हैं इसके रियर कैमरे के बारे में, रोजाना की जरूरत के हिसाब से आप काफी शानदार फोटोग्राफी कर सकते हैं. यकीन मानिए आपको रिजल्ट काफी अच्छे मिलेंगे. फोटो में रिच कलर्स, डिटेल्स और शार्पनेस मिलेगी. हमने अलग-अलग जगहों पर जाकर कई फोटो ली हैं जो यहां हम आपको शेयर कर रहे हैं.

रात में भी खींची गई तस्वीरें बेहतरीन रही. यह फोन 3X हाईब्रिड डिजिटल जूम और सुपर रेज जूम 30X तक देता है. आपको 3X और 10X तक तो फोटो की क्वॉलिटी काफी बेहतरीन रहती है लेकिन 30x पर डीटेल ज्यादा बेहतर नहीं मिलती और फोटो ग्रेनी हो जाती है. फोन का वाइड एंगल लेंस आपको पसंद आएगा.

इसके अलावा विडियोग्राफी का अगर शौक रखते हैं तो हम आपको बिलकुल Galaxy S20 Plus को खरीदने की सलहा देंगे, आप HD, FHD और UHD मोड पर विडियो बना सकते हैं, जबकि FHD और UHD मोड पर 60fps के हिसाब से विडियो शूट कर सकते हैं. आपको यहां बिलकुल भी निराश होने का कोई मौका नहीं मिलेगा. फोटोग्राफी के मामले में यह फोन बेहद फास्ट है. खास बात यह है कि आप इस फोन से 8K विडियो शूट कर सकते हैं, यह फीचर इसे अपने सेगमेंट में सबसे बेस्ट बनता है.

नतीजा: Samsung का नया Galaxy S20 Plus एक ऐसा फ्लैगशिप स्मार्टफोन है, जिसमें रिच और कलरफुल डिस्प्ले मिलता है, प्रीमियम डिजाइन और कई लेटेस्ट फीचर्स इसकी खूबियां हैं.इसकी परफॉरमेंस सॉलिड है. हमारी टेस्टिंग के आधार पर यह बेस्ट प्रीमियम एंड्राइड स्मार्टफोन साबित जरूर होता है, लेकिन अगर इसमें Sndapdragon 865 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया होता तो शायद यह एक कदम और आगे होता. इस फोन की कीमत 77,900 रुपये है.

अगर आप एक दमदार, भरोसेमंद और प्रीमियम एंड्राइड स्मार्टफोन की तलाश में हैं तो आप Samsung Galaxy S20 Plus को बिलकुल खरीद सकते हैं, यह आपको निराश होने का मौका नहीं देगा.

Rating: 9.5/10