Samsung Galaxy S20 FE Review: फैन्स के लिए खास तोहफा, जानिए परफॉरमेंस से लेकर कैमरा क्वालिटी के बारे में

बनी कालरा: Samsung की Galaxy सीरिज काफी पॉपुलर है, इस सीरिज में एक के बाद एक नए स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है. अभी हाल ही में कंपनी ने अपना नया Galaxy S20 FE (Fan Editon) को भारत में लॉन्च कर दिया गया है. कंपनी ने इसे खास अपने Fans को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है. इस रिपोर्ट में इस स्मार्टफोन की परफॉरमेंस के बारे में बात करेंगे और आपको बतायेंगे कि क्या यह वाकई अपने फैन्स की उम्मीदों पर खरा उतरने लायक है.

डिजाइन: नए Galaxy S20 FE के डिजाइन में बहुत ज्यादा नयापन देखने को नहीं मिलता, क्योंकि इसके डिजाइन Galaxy S20 सीरीज वाला ही है. इसके रियर में LED फ़्लैश लाइट के साथ ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया है. यह फोन बेजल लेस डिजाईन से लैस है. यह लाइटवेट, स्लीक और कॉम्पैक्ट है. साथ ही इस फोन की क्वालिटी भी काफी प्रीमियम नज़र आ रही है.

डिस्प्ले: इस फोन में इनफिनिटी O डिसप्ले दिया है. इसमें 6.5 इंच की बड़ी फुलएचडी+ सुपर एमोलेड डिसप्ले लगा है जोकि 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है. यह डिस्प्ले बेहद रिच और कलर फुल है. इसमें ऊपर की तरफ पंच-होल सेल्फी कैमरा दिया है. खास बात यह है कि इस पंच-होल का साईज़ महज 3.34mm है. डिस्प्ले इतना बढ़िया है कि इसमें मूवी एक्सपीरियंस अक्फी बेहतर बनता है. इसके अलावा गेमिंग के दौरान भी ग्राफिक्स देखने लायक बनते हैं. एक बात तो साफ़ है कि Samsung से बेस्ट डिस्प्ले आपको दूसरे किसी अन्य ब्रांड में देखने को नहीं मिलेगा.

कैमरा: फोटोग्राफी के लिए नए Galaxy S20 FE के रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है. जिसमें 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा, 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस और 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस दिया गया है. सैमसंग गैलेक्सी S20 FE के कैमरा में 30X सुपर जूम, नाइट मोड जैसे फीचर्स दिए हैं.जबकि सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है. अगर बात रियर कैमरे की करें इससे हमनें कई फोटो और वीडियो शूट किये,और इस मामले में इस फोन ने काफी इम्प्रेस किया. वीडियो के दौरान डिटेल्स काफी अच्छी मिलती है. अगर आप अपने लिए Youtuber हैं तो यह फोन आपके लिए ही है.

अगर आप फोटोग्राफी की अच्छी समझ रखते हैं तो आप नए Galaxy S20 FE से काफी शानदार फोटोग्राफी कर सकते हैं. कम रोशिनी में काफी अच्छे रिजल्ट हमें मिले. स्लो मोशन और टाइम-लेप्स में कई मजेदार वीडियो बना सकते हैं.

परफॉरमेंस: नए Galaxy S20 FE में ऑक्टा-कोर Exynos 990 प्रोसेसर दिया है. यह फोन Android 10 पर आधारित One UI 2.5 पर काम करता है. इस फोन में हमें हैवी गेम्स प्ले की और यकीन मानिये कोई दिक्कत नहीं हुई. हैवी गेम्स इसमें आसानी से चलती हैं. फ़ोन को ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने पर फिलहाल हीटिंग की समम्स्या देखने को नहीं मिली. मल्टीटास्किंग के दौआर इसमें हैंग होने की शिकायत नहीं मिली.

इसमें 4500mAh की बैटरी लगी है जो 15W की फास्ट चार्जिंग और वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है. फुल चार्ज में यह एक दिन (हैवी यूज़ करने पर ) पूरा निकाल देती है.   यह फोन dual-SIM (Nano+eSIM) सपोर्ट के साथ आता है. पावर इसके अलावा इस फोन में इन-डिसप्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर का भी सपोर्ट मिलता है. इस फोन में 8GB रैम और 128GB स्टोरेज का सपोर्ट मिलता है.

कीमत: नए Galaxy S20 FE को सिर्फ एक ही वेरियंट में उतारा गया है और इसमें 4G  का सपोर्ट दिया गया है. इस फोन की कीमत 49,999 रुपये रखी है. इसकी बिक्री अमेजन और तमाम स्टोर्स पर शुरू हो चुकी है.

नतीजा: Galaxy S20 FE का डिजाइन, डिस्प्ले, कैमरा और परफॉरमेंस इम्प्रेस करता है. इसे यूज़ करने में आपको मज़ा आएगा. इस फोन की बिल्ड क्वालिटी काफी बेहतर और प्रीमियम है, अगर आप Samsung के FANS हैं तो यह फोन आपके लिए है. लेकिन इसकी ज्यादा कीमत थोड़ा सा निराश भी कर जाती है.

Motor Tech India Rating: 4/5