Samsung Galaxy S10 Lite First Impression: जानें कैसा है यह नया स्मार्टफोन

नई दिल्ली, बनी कालरा: Samsung ने अपना नया स्मार्टफोन Galaxy S10 Lite को भारत में पेश किया है. इस फोन की कीमत 39,999 रुपये रखी है. इसकी प्री-बुकिंग के शुरू हो चुकी है, जिस पर 3,000 रुपये तक का कैशबैक मिलेगा, इतना ही नहीं इस डिवाइस पर नो कॉस्ट ईएमआई का ऑफर भी मिलेगा. लेकिन फ़ोन की फर्स्ट सेल 4 फरवरी से शुरू होगी. रिव्यू के नया Galaxy S10 Lite हमारे पास आ चुका है, लेकिन उससे पहले एक नजर इसके ओवरआल डिजाइन और फीचर्स पर… आइये पहले बात करते हैं 

डिजाइन और फील: पहली नजर में नया Galaxy S10 Lite आपको पसंद आएगा. यह स्लीक है और एक हाथ से इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है. सबसे ज्यादा इम्प्रेस इसका रियर डिजाइन करता है जहां पर कैमरा सेटअप दिया है. हमें यह प्रिज्म ब्लू कलर वेरियंट में मिला है जोकि काफी प्रीमियम फील देता है. फ़ोन का बैक प्लास्टिक का है और यह ग्लास जैसा लुक देता है. वैसे मेरे हिसाब से ग्लास की जगह प्लास्टिक ही बेहतर होता है, क्योंकि यदि कभी फोन गिरता भी है तो टूटने की संभावना नहीं होती.

फ़ोन के नीचे की तरफ एक टाइप-C, माइक्रो फोन और एक स्पीकर दिया है, लेकिन यहां पर 3.5mm हेडफोन जैक की कमी महसूस होती है. इसके अलावा फोन के राईट साइड पर वॉल्यूम की, और पावर बटन मिलता है. जबकि लेफ्ट साइड पर सिम ट्रे मिल जाती है. वहीं फोन के टॉप पर एक माइक्रो फोन दिया है. ओवरआल डिजाइन की बात की जाए नया Galaxy S10 Lite बेहद स्लीक, हैंडी और प्रीमियम स्मार्टफोन है, यह वाकई खूबसूरत सा दिखने वाला स्मार्टफोन है, फोन का वजन 186 ग्राम है. कंपनी ने इसके डिजाइन में बेहतरीन काम किया है.

कैमरा सेटअप : नए Galaxy S10 Lite  के रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है, इसमें प्रमुख कैमरा 48 मेगापिक्सल का है जो  f/2.0 अपर्चर के साथ है, जबकि दूसरा कैमरा 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल के साथ है तो वहीं तीसरा कैमरा 5 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस के साथ है. कंपनी ने यहां सुपर स्टीडी ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन जैसा फीचर दिया है जो विडियो और फोटो दोनों के साथ काम करेगा, विडियो बनाते समय स्मूथ शॉट्स कैप्चर किये जा सकेंगे. सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है.

डिस्प्ले: यह स्मार्टफोन 6.7 इंच Full HD+, सुपर एमोलेड प्लस इनफिनिटी-O डिस्प्ले के साथ आता है. सबसे पहले तो आपको बता दें कि Samsung अपने स्मार्टफोन में बेहतरीन डिस्प्ले क्वालिटी देती है, और नए Galaxy S10 Lite  में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिलता है. इसका डिस्प्ले काफी रिच और ब्राइट है, विडियो, फोटो और गेम्स खेलते समय वाकई मज़ा आता है. यहां मैं कंपनी को पूरे नंबर दूंगा. 

स्पेसिफिकेशन: नया Galaxy S10 Lite, कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जोकि क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर के साथ आता है. हांलाकि अब 855+ प्रोसेसर भी बाजार में आ चुका है लेकिन दोनों प्रोसेसर में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है. वहीं इस फोन में एंड्रॉयड 10 आधारित वन यूआई 2.0 मिलेगा. इसके अलावा यह फोन 8 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज से लैस है. फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है

कनेक्टिविटी: इस फोन में पावर के लिए 4500mAh की बड़ी बैटरी लगी है जो सुपर फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है. इस फोन के साथ 25 वॉट का फास्ट चार्जर मिलता है, मैंने इस फ़ोन को चार्ज करके, यकीन मानिए यह फोन तेजी से चार्ज होता है, और शिकायत का कोई मौका नहीं देता.

कंपनी का दावा है यह बैटरी दो दिन तक चलती है. सेफ्टी के लिए इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है जो काफी फ़ास्ट काम करता है.