Samsung Galaxy S series: जिसने स्मार्टफोन की दुनिया को 10 सालों में इतना बदल दिया

बनी कालरा: Samsung की Galaxy S सीरीज सबसे सफल सीरिज है, हर बार यह सीरिज और बेहतर होती चली गई है. हर साल अपने नए इनोवेशन की वजह से यह सीरिज सुर्खियों में आ जाती है. शानदार डिस्प्ले, बेहतरीन कैमरा, प्रीमियम डिजाइन और दमदार परफॉरमेंस के साथ Galaxy S सीरीज ने मोबाइल इंडस्ट्री को बदल कर रख दिया है. लेकिन यह सब कुछ एक रात में नहीं हुआ है, पिछले 10 वर्षों से इस सीरिज में काफी काम हो रहा है.आइये इस खास रिपोर्ट जानने की कोशिश करते हैं कि कैसे 10 सालों में गैलेक्सी एस सीरीज ने मोबाइल की दुनिया को बदल कर रखा है.

2010: पहला Galaxy S मॉडल

आज से 10 साल (2010)  पहले जब Samsung ने अपना पहला Galaxy S स्मार्टफोन लॉन्च किया तो यह फोन ने अपने सुपर एमोलेड डिस्प्ले की वजह से काफी सुर्खियों में रहा था क्योंकि इससे पहले किसी ने इतना रिच, कलरफुल और स्मूथ डिस्प्ले देखा ही नहीं था, “मैंने भी उस समय इस स्मार्टफोन को ख़रीदा था और यकीन मानिये उस समय इस फोन के डिस्प्ले के आगे मुझे कोई और स्मार्टफोन पसंद ही नहीं आता था”.  इसके अलावा इस फोन में 4 इंच का सुपर एमोलेड डिस्प्ले, 1 गीगाहट्र्ज प्रोसेसर और 5 MP कैमरे जैसे फीचर्स दिए थे.

2011: साल का सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन 

साल 2011 में Samsung की एस सीरीज एक कदम आगे बढ़ चुकी थी और पहले से बड़ी और पावरफुल हो गई थी, जिसमे 4.3 इंच का सुपर एमोलेड डिस्प्ले, 1.2 गीगाहर्ट्ज़ डुअल-कोर प्रोसेसर और 8 MP कैमरा देखने को मिला. इस साल MWC 2012 में इस फोन को Smartphone Of The Year का अवार्ड मिला.

2012: दो नए इनोवेशन

बात साल 2012 की करें तो Samsung ने Galaxy S3 को लॉन्च किया था, जोकि दो नए इनोवेशन के साथ आया था. इस फोन में हाई परफॉमरमर ऑक्टा-कोर प्रोसेसर और Intelligent Voice Assistant (S Voice) जैसे फीचर्स देखने को मिले थे. इसके अलावा डिस्प्ले भी पहले से बड़ा हो गया था. Galaxy S3 को 4.8 इंच सुपर एमोलेड डिस्प्ले के पेश किया गया था. इतना ही नहीं यह फोन अपने जीरो लैग शटर स्पीड के लिए भी काफी लोकप्रिय हुआ था.

2013: ऑप्टिकल ज़ूम

साल 2013 में Samsung ने Galaxy S4 को 10X ऑप्टिकल ज़ूम के साथ लॉन्च किया था. इसके अलावा इस फोन में 5 इंच का फुल एचडी सुपरएमोलेड डिस्प्ले देखने को मिला था. यह फोन डुअल वीडियो रिकॉर्डिंग और डुअल वीडियो कॉल जैसे टॉप नॉच कैमरा फीचर के साथ आया था.

2014: पानी का डर नहीं

साल 2014, Samsung के लिए काफी खास रहा क्योंकि मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस में कंपनी ने Galaxy S5 को लॉन्च किया, इस फोन की खास बात यह थी कि यह पहला फोन था जो आईपी68 रेटिंग के साथ आया था. इसके अलावा इस फोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर से लैस था जोकि Heart Rate Monitor करने में सक्षम था.

2015: वायरलेस चार्जिंग ने जीता दिल

हर साल लगातार गैलेक्सी सीरिज बेहतर होती जा रही थी, इस बार Samsung ने Galaxy S6 में पॉलिकॉर्बोनेट की जगह मैटल ग्लास बॉडी का इस्तेमाल हुआ. फोन काफी प्रीमियम हुआ और वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट इसमें देखने को मिला. यह फोन अपने ऐज स्क्रीन के लिए काफी लोकप्रिय हुआ था.

2016: पिक्सल टेक्नोलॉजी

साल 2016 में आया Galaxy S7, और यह फोन अपनी डुअल पिक्सल टेक्नोलॉजी से लोकप्रिय हुआ. इस फोन को 2K डिसप्ले के साथ पेश किया. कैमरे के मामले में भी इस फोन ने एक नया मुकाम हांसिल किया.

2017: फीचर्स की लम्बी लिस्ट

हर साल कंपनी इस सीरिज को नए-नए फीचर्स के और बेहतर बनाने में लगी हुई थी, और 2017 में Samsung ने Galaxy S8 को इनफिनिटी डिसप्ले और आइरिश स्कैनर फीचर्स के साथ बाजार में उतारा. फोन की बड़ी सुपरएमोलेड स्क्रीन ने ग्राहकों को चुंबक की तरफ अपनी ओर खिंचा.

2018: यूजर्स ने कहा “वाह”

साल 2018 में Samsung की गैलेक्सी एस सीरिज ने अपने 8 साल पूरे कर लिए थे और इस बार यूजर्स को उम्मीद थी कि इस बार एस सीरिज में कुछ नया देखने को मिलेगा. Samsung ने नए Galaxy S9 को डुअल अपर्चर फीचर के साथ पेश किया, यह फोन रोशिनी के अनुसार इसका अपर्चर खुद ही f/1.5 से f/2.4 पर शिफ्ट हो सकता था, और इसी फीचर की वजह से यूजर्स ने कहा “वाह”, इसके अलावा

2019: डुअल पंच होल

स्मार्टफोन सेगमेंट में तेजी से नए-नए इनोवेशन देखने को मिल रहे थे. साल 2019 में Samsung ने Galaxy S10 सीरीज को पेश किया जिसमें इनफिनिटी O के साथ डुअल पंच होल जैसे स्क्रीन डिजाइन का इस्तेमाल किया गया था. यह फोन परफॉरमेंस के अलावा फोटो और वीडियो के लिए काफी खास था, इसमें सुपर स्लो मोशन वाला फीचर्स काफी पॉपुलर हुआ था.

2020: डिजाइन और 100X जूम ने मचाया तहलका

डिजाइन के मामले में साल 2020 गैलेक्सी S सीरिज के लिए काफी अच्छा रहा. Samsung ने Galaxy S20 सीरीज को लॉन्च किया.  इस सीरिज की खास बात इसका डिजाइन और 100X जूम था. खास बात यह है कि वीडियो शूट के लिहाज से अब 4K के अलावा 8K वीडियो शूट करने की आज़ादी थी.

साल 2010 से लेकर 2020 तक का Samsung गैलेक्सी S का ये सफ़र काफी शानदार रहा, और अब 2021 में कंपनी 14 जनवरी को Galaxy S21 को लॉन्च करने जा रही है. आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से Galaxy S21 ऑनलाइन पर काफी ट्रेंड हो रही है. ऐसे में अब इस सीरिज से उम्मीदें काफी ज्यादा हो चली हैं.