Samsung Galaxy Note 10 Lite Review: किफायती लेकिन दमदार, S-पेन के साथ दुगना मजा

बनी कालरा: Note सीरिज में Samsung ने नया किफायती Galaxy Note 10 Lite पेश किया है. यह फोन उन ग्राहकों को टारगेट करता है जो कम कीमत में Note सीरिज का मजा लेना चाहते हैं. इस फोन को हमें काफी इस्तेमाल किया, इसे हर तरह से परखने के बाद इसका रिव्यू हम आपके लिए लेकर आये हैं. क्या यह वाकई एक दमदार डिवाइस साबित हुआ ? आइये जानते हैं.    

कैसी है इसकी परफॉरमेंस: सबसे पहले Galaxy Note 10 Lite  की परफॉरमेंस के बारे में बात करते हैं. Samsung ने इसमें अपना xynos 9810 प्रोसेसर लगाया है, यह कंपनी का फ्लैगशिप प्रोसेसर है जो 10-नैनोमीटर फिनफेट प्रोसेस से तैयार किया गया है और इसकी गीगाबिट स्पीड भी पहले से काफी फास्ट है. इस चिपसेट में Gigabit LTE Cat का भी इस्तेमाल किया गया है जो 1.2 जीबीपीएस डाउनलोड स्पीड देता है.

बैटरी में है दम: Galaxy Note 10 Lite  में लगातार एक घंटे से ज्यादा हैवी गेम्स खलने पर भी कोई दिक्कत नहीं आई, यह फोन बेहद स्मूथ रहा, फोन में 4500mAh की बैटरी है लगी है जो सुपर फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है. फ़ोन की बैटरी को सुबह 7 बजे फुल चार्ज किया, फुल चार्ज के बाद इसमें कॉल से लेकर S-पेन के इस्तेमाल के बाद अगले दिन सुबह 10 बजे तक 18 फीसदी बैटरी बची (हैवी यूज़ के आधार पर) हुई थी, जोकि हमारे हिसाब से काफी बेहतर है.

S-पेन है काफी मजेदार: फ़ोन में हैवी ग्राफिक्स वाली गेम्स काफी आसानी से चलती हैं. वहीं मल्टीटास्किंग के दौरान फ़ोन में हैंगिंग और हीटिंग की दिक्कत नहीं आई. इसका  S-पेन काफी मजेदार फीचर है, अगर आप फैशन डिजाइनर हैं, आर्टिस्ट है या इंटीरियर डिजाइनर है, यह फीचर आपको काफी पसंद आने वाला है, आप इसमें कई अच्छे स्केच कर सकते हैं.

कैमरा परफॉरमेंस: फोटोग्राफी के लिए इसके रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप है मौजूद है, जिसमें पहला लेंस 12 मेगापिक्सल का है जिसके साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन मिलता है, जबकि दूसरा लेंस 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल के साथ है, वहीँ तीसरा लेंस भी 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है.  हमने इस फोन विडियो बनाये और कई फोटो भी क्लिक की, दोनों ही सेक्शन में यह फोन निरान होने का मौका नहीं देता. लो लाइट में रिजल्ट अच्छे आते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा खराब रोशिनी में रिजल्ट उतने बेहतर नहीं मिले. इसके अलावा सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा है.

अगर आप विडियो बनाना पसंद करते हैं तो यह फ़ोन आपके लिए है.. इसमें FHD (60fps) और UHD(60fps) मोड पर विडियो शूट कर सकते हैं जबकि फ्रंट कैमरे से FHD (60fps) मोड पर विडियो बनाये जा सकते हैं. काफी अच्छे रिजल्ट इसमें मिलते हैं, अगर आप YouTuber हैं और रोजाना नए-नए विडियो बनाना पसंद करते हैं तो इस फ़ोन के बारे में विचार कर सकते हैं.

कीमत और वेरिएंट: नए Galaxy Note 10 Lite   में दो वेरिएंट (6GB/8GB) मिलते हैं. इसके 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 38,999 रुपये है. जबकि 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरियंट के साथ है जिसकी कीमत 40,999 रुपये रखी है. यह डिवाइस, ऑरा ग्लो, ऑरा ब्लैक और ऑरा रेड कलर वेरियंट में उपलब्ध है. रिव्यू के लिए हमें इसका ऑरा ग्लो कलर मिला है जोकि वाकई काफी आकर्षित नजर आता है.

इम्प्रेस करता है डिजाइन : Galaxy Note 10 Lite  का डिजाइन Note 10  और Note 10 प्लस से थोड़ा सा अलग है, यह कर्वी शेप में है. इसकी क्वालिटी काफी बढ़िया है, हमें यह ऑरा ग्लो कलर में मिला है. फोन के चारों तरफ क्रोम का इस्तेमाल किया है, जिसकी वजह से यह काफी प्रीमियम नजर आता है. इसके बैक साइड पर Galaxy S10 Lite की तरह ही कैमरा सेटअप दिया है. इसके नीचे की तरफ S-पेन, 3.5mm हेडफोन जैक, माइक्रो फोन और एक स्पीकर दिया है, जबकि राईट साइड पर वोलुम की और पावर बटन दिया है. इसके अलावा लेफ्ट साइड पर सिम ट्रे की सुविधा मिलती है. फोन के टॉप पर सिर्फ माइक्रोफोन मिलता है. यह फोन थोड़ा स्लिम है, इसे एक हाथ से इस्तेमाल करना बेहद आसान है. 

डिस्प्ले: 6.7 इंच की फुल एचडी प्लस, इनफिनिटी ओ सुपर एमोलेड डिस्प्ले के साथ आता है यह फोन, जिसका रिजॉल्यूशन 1080×2400 पिक्सल है. इसकी पिक्सल डेनसिटी 394 पिक्सल प्रति इंच है. यह डिस्प्ले काफी रिच है और इसमें काफी बढ़िया कलर्स देखने को मिलते हैं. अगर आप स्मार्टफोन में मूवी देखना पसंद करते हैं यह डिवाइस आपको पसंद आएगा, इसके साथ कंपनी अपना ही वायर वाला इयरफ़ोन देती है, इस बार AKG को आप यहां मिल कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें  फोटो और S-पेन के साथ काम करते समय यह डिस्प्ले आपको मजेदार रहता है.

क्यों खरीदना चाहिये?: अब तक जितना भी इस डिवाइस को हमें इस्तेमाल किया उस हिसाब से यह काफी हद तक इम्प्रेस करता है. सबसे ज्यादा इम्प्रेस करता है इसका S-पेन, जोकि काफी Useful है, आप इसे प्रोफेशनली भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 40 हजार रुपये के बजट में यह एक दम पैसा वसूल डिवाइस है, क्योंकी इस कीमत में कई फ्लैगशिप स्मार्टफोन तो आपको मिल जायेंगे लेकिन S-पेन, शानदार डिस्प्ले और हाई क्वालिटी किसी अन्य डिवाइस में कम ही देखने को मिलती है.

रेटिंग: 4.5/5