Samsung Galaxy M40 Review: ये है ऑलराउंडर खिलाड़ी

Samsung का नया Galaxy M40 भारत में बिक्री के लिए अब तैयार है। इसकी कीमत 19,990 रुपये है। यह सबसे कम कीमत का पंच होल डिसप्ले वाला फोन है। 2 हफ्ते इस फ़ोन के साथ बिताने के बाद इसका फुल Review हम आपके लिए लेकर आये हैं। क्या वाकई इसे खरीदना चाइये? आइये जानते हैं इस रिपोर्ट में…

लुक्स और डिजाइन: Samsung Galaxy M40 पहली नजर में आपको पसंद आएगा। यह स्लिम और कॉम्पैक्ट है।यह फोन पॉलिकार्बोनेट प्लास्टिक का बना है जो ग्लास फिनिश में है। फोन की फिनिशिंग और बिल्ट क्वालिटी काफी बेहतर है। इसके पकड़ने पर ग्रिप अच्छी बनती है। ग्लास के बावजूद पिछले पैनल पर उंग्लियों के ज्यादा निशान नहीं पड़ते हैं। इसके लेफ्ट साइड पर सिम स्लॉट दिया गया है। जबकि राईट साइड पर पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर देखने को मिलते हैं निचले पैनल में आपको यूएसबी टाइप-सी के साथ लाउडस्पीकर ग्रिल देखने को मिलता है। लेकिन आपको 3.5 एमएम ऑडियो जैक की कमी खलेगी। फोन में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट से ही आपको ईयरफोन कनेक्ट करना होगा। लेकिन अच्छी बात यह है कि बॉक्स में कंपनी एक टाइप-सी ईयरफोन दे रही है। फ़ोन के बैक पैनल में ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ फ्लैश और पास में ही फिंगरप्रिंट स्कैनर है। कुल मिलाकर नया Galaxy M40 डिजाइन अच्छा है और यह प्रीमियम भी नज़र आता है। आप आसानी से इसे कैरी कर सकते हैं। :

इनफिनिटी ओ डिसप्ले: Galaxy M40 में 6.3 इंच फुल एचडी+ इंफिनिटी O डिस्प्ले लगा है। इस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन है। डिस्प्ले पैनल कंपनी की स्क्रीन साउंड टेक्नोलॉजी के साथ आता है। यह सबसे कम कीमत का पंच होल डिसप्ले वाला स्मार्टफोन है। स्क्रीन के उपर बाईं ओर एक होल है जिसमें सेल्फी कैमरा दिया गया है। हालांकि यहां पर टच काम करता है। फ़ोन की स्क्रीन चमकदार और शार्प है। धूप में भी आप इसे आसानी से देख सकते हैं लेकिन यहां पर एमोलेड की कमी महसूस होती है।

डिस्प्ले से आती है आवाज: अगर हम आपसे कहें कि इस फ़ोन ईयरपीस नहीं है यानी कि बात करने के लिए जो स्पीकर आप काम ने लगते हैं वो नहीं तो आपको यह सुनकर अजीब लगेगा, लेकिन यह सच है, फ़ोन में ऊपर की तरफ से खाली है। Samsung ने इसे स्क्रीन साउंड कास्ट टेक्नोलॉजी लैस किया है। जहां आप कॉलिंग के दौरान स्क्रीन पर कहीं भी कान लगाएंगे आवाज आपको आएगी। करीब 2 हफ्ते से हम इसे टेस्ट कर रहे हैं और काफी कॉल्स भी किये लेकिन कभी कोई दिक्कत नहीं आई, इतना ही नहीं आवाज़ भी साफ़ सुनाई देती है। इस फ़ोन की यह एक खास खूबी भी है।  

कैमरा: Galaxy M40 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 32 मेगापिक्सल का है। यह एआई सीन ऑप्टिमाइज़र और एफ/ 1.7 लेंस के साथ आता है। पिछले हिस्से पर 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा है। यह डेप्थ सेंसर भी है। तीसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का है, यह अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस के साथ आता है। फोन में 4के वीडियो रिकॉर्डिंग, स्लो-मो और हाइपरलैप्स के लिए सपोर्ट है। सेल्फी के लिए फोन में 16 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। इसका रियर कैमरा डेलाइट में यह काफी अच्छी तस्वीर लेता है और काफी अच्छे रिजल्ट देता है जबकि लो लाइट में भी आप अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं। इसके वाइड एंगल, स्लो मोशन और सुपर स्लो मोशन की सुविधा है।इसके रियर कैमरे से काफी अच्छी विडियोग्राफी की जा सकती है। क्योकिं यहां आपको FHD (60fp) और UHD मोड पर विडियो शूट करने का मौका मिलता है जोकि इस फोन का प्लस पॉइंट है और यहां कंपनी ने काफी अच्छा काम किया है। सेल्फी कैमरे के साथ भी वाइड एंगल और लाइव फोकस जैसे ऑप्शन भी उपलब्ध हैं। फ़ोन से ली गई कुछ तस्वीरों पर आइये डालते हैं एक नज़र…

परफॉरमेंस: फोन में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर के साथ एड्रेनो 612 जीपीयू के साथ है, यह प्रोसेसर मिड रेंज सेगमेंट में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है। इसके अलावा इसमें 6 जीबी रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। यह फोन Android 9 Pie पर काम करता है। और इसमें आपको Samsung का OneUI 1.1 देखने को मिलेगा। नए वन यूआई में आईकॉन बड़े और अच्छे लगते हैं जिससे फ़ोन को इस्तेमाल करना आसान बनता है। :

कनेक्टिविटी
इस फ़ोन में ड्यूल सिम की सुविधा है और यह 4G Volte सपोर्ट करता है। इसमें स्क्रीन मीररिंग का ऑप्शन भी मिलेगा। वही म्यूजिक के लिए डॉल्बी एटमॉस इंटीग्रेशन दिया गया है। सिक्योरिटी के लिए पिछले पैनल में फिंगरप्रिंट स्कैनर है जोकि काफी फास्ट है। इसमें फेस अनलॉक की सुविधा है लेकिन यह बहुत फास्ट नहीं है।

बैटरी बैकअप: फ़ोन में 3500mAh की बैटरी लगी है जोकि  फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के है। इसे फुल चार्ज होने में लगभग डेढ़ घंटे का समय लगता है। रेगुलर इस्तेमाल पर यह एक दिन आसानी से निकल देती है। इसके अलावा पावर मोड का फीचर है जो कम बैटरी होने पर आपकी भरपूर मदद करेगा।

नतीजा: Samsung Galaxy M40 की कीमत 19,990 रुपये है। फ़ोन की परफॉरमेंस अच्छी है, हैवी इस्तेमाल पर भी यह शिकायत का मौका नहीं देता। पंच होल डिसप्ले और स्क्रीन साउंड कास्ट के मामले में यह अपने सेगमेंट सबसे आगे है। इसके साथ ही स्लो मोशन और वाइड एंगल के मामले में भी यह भारी ही पड़ता है। हम आपको इस फ़ोन को खरीदने की सलाह देते हैं, इसे इस्तेमाल करके वाकई आपको मज़ा आएगा।