Samsung Galaxy M21 review: बजट सेगमेंट में शानदार एंट्री

बनी कालरा: Samsung ने बजट सेगमेंट में Galaxy M सीरीज का नया स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है. यह फोन चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों को चुनौती देने के लिए लॉन्च किया गया है. बजट और मिड रेंज सेगमेंट में Samsung पिछले कुछ समय एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन्स लॉन्च कर रही है. Samsung हमेशा से ही अपने क्वालिटी प्रोडक्ट्स के लिए जानी है. कंपनी की तरफ से हमें रिव्यू के लिए नया Galaxy M21 का 4GB RAM + 64GB स्टोरेज वेरिएंट मिला. कुछ दिन इस फोन को काफी यूज़ करने के बाद इसका रिव्यू हम लेकर आये हैं. क्या यह वाकई एक दमदार डिवाइस है ? आइये जानते हैं

डिजाइन: नए Galaxy M21 का सिजाइन कर्वी है. जिसकी वजह से इसे यूज़ करने में आपको मज़ा आता है और साथ ही इसकी ग्रिप भी हमें पसंद आई. इसके नीचे की तरफ तइप-C पपोर्ट, 3.5mm हेडफोन जैक, माइक्रो फोन और एक स्पीकर दिया है, जबकि राईट साइड पर वोलुम की और पावर बटन दिया है.

इसके अलावा लेफ्ट साइड पर सिम ट्रे की सुविधा मिलती है. फोन के टॉप पर सिर्फ माइक्रोफोन मिलता है.

फोन के बैकसाइड पर ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ फिंगरप्रिंट स्कैनर की सुविधा मिलती है. तो डिजाइन के मामले Galaxy M21 हमें पसंद आया.

डिस्प्ले: Galaxy M21 स्मार्टफोन में 6.4-इंच का FHD+ सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया है जिसका Resolution 2340 x 1080 है.हम सभी जानते हैं कि इस समय Samsung के डिस्प्ले सबसे बेहतर होते हैं. इस फोन का डिस्प्ले भी हमें काफी रिच और कलरफुल लगा. यह ब्राइट है इसलिए धूप में भी आप आराम से इसे यूज़ कर सकते हैं. रिच कलर्स होने की वजह से मूवी देखते समय इसमें मज़ा आता है.

कैमरा: फोटोग्राफी के लिए Galaxy M21 के रियर में ट्रिपल रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है. जिसमें 48MP का मैन कैमरा, 8MP का वाइड एंगल कैमरा और 5MP का डेप्थ  कैमरा  शामिल है, जबकि सेल्फी के लिए इसमें 20MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है. फ्रंट कैमरा के लिए वाटरड्रॉप नॉच दी गई है.

अगर आप सेल्फी लवर्स हैं तो यह फोन आपको पसंद आएगा. और अगर आप इसके रियर कैमरा से विडियो या फोटो लेते हैं तो यह निराश होने नहीं देगा. हांलाकि लो लाइट कंडीशन में रिजल्ट बहुत अच्छे नहीं मिलते.

परफॉरमेंस: Samsung ने Galaxy M21 स्मार्टफोन में इन-होम प्रोसेसर Exynos 9611 चिपसेट दिया है, जोकि परफॉरमेंस के मामले में भरोसेमंद है. यह फोन Android 10 पर बेस्ड One UI 2.0 पर काम करता है. पावर के लिए इसमें 6,000mAh की दमदार बैटरी लगी है जोकि 15W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है. अब बात करते हैं इसकी परफॉरमेंस की, इस फोन की सबसे बड़ी खूबी इसकी बड़ी बैटरी है, काफी यूज़ करने के बाद भी अभी यह दो दिन आराम से निकाल देती है. और बहुत ही ज्यादा यूज़ करने पर यह डेढ़ दिन तक चल जाती है.

इस पर गेम्स भी आराम से प्ले होती हैं. इसमें  HD, FHD, 4K विडियो शूट करने की सुविधा मिलती है साथ ही 240fps@HD स्लो मोशन विडियो भी बन सकते हैं. अगर आप you tuber हैं तो नया Galaxy M21 आपको पसंद आ सकता है.

Samsung Galaxy M21 की कीमत

4GB RAM + 64GB स्टोरेज वेरिएंट 12,699 रुपये (Amzon price)

6GB RAM + 128G स्टोरेज वेरिएंट 14,999 रुपये  (Amzon price)

नतीजा :Samsung का नया Galaxy M21 एक सॉलिड स्मार्टफोन है. मिड रेंज सेगमेंट के हिसाब से यह फोन हमें पसंद आया. क्योंकि इसमें क्वालिटी काफी अच्छी मिलती है जिसकी वजह से यह फोन लंबे समय तक आपका साथ देगा. फोन के  डिस्प्ले, कैमरा, बैटरी और परफॉरमेंस ने अभी तक कोई शिकायत का मौका नहीं दिया. क्योंकि इस फोन को हमें काफी ज्यादा यूज़ किया है. लेकिन कंपनी इस फोन के साथ इयर फोन्स और सिलिकॉन बैक कवर नहीं दे रही है, जोकि हमारे हिसाब से अगर फोन के बॉक्स में होते तो और बेहतर होता. लेकिन इन सबके बावजूद नया Galaxy M21 एक शानदार डिवाइस है जो अपने सेगमेंट के बाकी स्मार्टफोन्स को कड़ी चुनौती देता है.

Rating: 4/5