Samsung Galaxy M10s Review: बजट सेगमेंट में शानदार स्मार्टफोन

बनी कालरा|Samsung ने हाल ही में अपना नया बजट स्मार्टफोन Galaxy M10s को पेश किया है. कंपनी की तरफ से यह फोन हमें रिव्यू के लिए मिला. हमने काफी समय इस फ़ोन के साथ बिताया. आइये जानते हैं इसके फीचर्स और परफॉरमेंस के बारे में…

कीमत: Galaxy M10s की कीमत 7,999 (3GB + 32GB) रुपये रखी गई है. यह पियानो ब्लैक और स्टोन ब्लू कलर ऑप्शन में है. रिव्यू के लिए हमें इसका पियानो ब्लैक कलर वेरिएंट मिला.  

डिजाइन: Galaxy M10s का डिजाइन स्लीक और कॉम्पैक्ट है. आप इसे एक हाथ से आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका बैक-साइड ग्लोसी फिनिश में है. जोकि प्रीमियम लुक देता है, लेकिन इस्तेमाल करते समय इस पर हाथों के निशान पड़ जाते हैं. बैक-साइड पर ड्यूल कैमरा, LED फ़्लैशलाइट और फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया है. फ़ोन के नीचे की तरफ, माइक्रोफोन, स्पीकर, टाइप-C और 3.5mm हैडफ़ोन जैक मिलता है. इसके अलावा ऊपर की तरफ भी एक माइक्रोफोन दिया है. जबकि इसके लेफ्ट साइड पर सिम ट्रे और राईट साइड पर वॉल्यूम रोकर की और पावर बटन मिलते हैं. फ़ोन का डिजाइन आपको पसंद आएगा.

डिस्प्ले: नए Galaxy M10s में 6.4 इंच का HD+ (720×1520 पिक्सल) इनफिनिटी-V सुपर sAMOLED डिस्प्ले दिया गया है. यह डिस्प्ले बेहद ब्राइट है और इसमें कलर्स काफी रिच हैं. इसमें मूवी, विडियो, फोटो, गेम्स खेलते समय काफी मजा आया. धूप में भी डिस्प्ले ब्राइट रहता है. जिस कीमत में यह फ़ोन आता है उस कीमत में इस फ़ोन का डिस्प्ले हमारे हिसाब से सबसे बेस्ट है. लेकिन इस डिस्प्ले पर अगर फैक्ट्री फिटेड स्क्रीन गार्ड लगा होता तो और भी बेहतर होता.

कैमरा: फोटोग्राफी के लिए फोन में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा है. इसका अपर्चर एफ/ 1.9 है. फोन में 5 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस है. फोन में सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8 मेगापिक्सल का सेंसर है. स्टील फोटो और विडियो के लिए इसके रियर कैमरे अच्छे रिजल्ट देते हैं. कम रोशिनी में भी आप अच्छी फोटोग्राफी कर सकते हैं. जबकि सेल्फी लवर्स को यह निराश नहीं करेगा.


Galaxy M10s से ली गईं तस्वीरें

परफॉरमेंस: Samsung Galaxy M10s में ऑक्टा-कोर Exynos 7884B प्रोसेसर लगा है. यह 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ आता है. इस फ़ोन को काफी इस्तेमाल किया. कई गेम्स भी प्ले किये, विडियो देखे लेकिन कोई दिक्कत नहीं हुई, इतना ही नहीं मल्टी-टास्किंग के दौरान भी यह फ़ोन बेहतर रहा. हांलाकि हैवी गेम्स में परफॉरमेंस थोड़ी डाउन जाती है लेकिन यह उस वक्त होता है जब आप लगातार इस पर गेम्स खेल रहे होते हैं. calling के दौरान आवाज़ साफ़ और स्पष्ट सुनाई देती है. ज्यादा इस्तेमाल के दौरान अभी तक इसमें हीटिंग का कोई इशू नहीं आया.

इसमें 4,000mAh बैटरी बैटरी लगी है जो कि 15W फास्ट चार्जिंग के साथ है. यह बैटरी एक आराम से निकाल देती है. सुबह 7 बजे से रात के 11 बजे तक हैवी इस्तेमाल करने के बाद भी इसमें 22% बैटरी शेष रह जाती है. सेफ्टी के लिए इसके रियर में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है जोकि फास्ट काम करता है. यह डुअल-सिम सपोर्ट वाला ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 9 पाई बेस्ड One UI पर चलता है.

बॉक्स में क्या मिलता है: बॉक्स में आपको एक Galaxy M10s फ़ोन के साथ एक डाटा केबल, 15W फास्ट चार्जर, यूजर मैन्युअल और एक इजेक्शन पिन मिलती है.

नतीजा: 7,999 रुपये की कीमत में आने वाला Samsung का Galaxy M10s एक शानदार स्मार्टफोन है. इसका डिजाइन और क्वालिटी प्रीमियम लगती है. और सबसे खास इसका डिस्प्ले है. आप इस स्मार्टफोन को बिलकुल खरीद सकते हैं. यह वकाई पैसा वसूल प्रोडक्ट है.  

Rating: 4/5