Samsung Galaxy M Review: इस वजह से है अपने सेगमेंट में सबसे मजबूत खिलाड़ी

बनी कालरा।  Samsung ने यूथ को टारगेट करते हुए Galaxy M सीरीज़  को लॉन्च किया है। इस सीरीज में कंपनी ने नया Galaxy M30 को उतारा है। इस फोन के साथ काफी समय बिताने के बाद इसका रिव्यू हम आपके लिए लेकर आये हैं। क्या यह वाकई एक पैसा वसूल स्मार्टफोन है? आइये जानते हैं …

डिजाइन: नए Galaxy M30 के डिजाइन में प्लास्टिक यूनीबॉडी को इस्तेमाल किया गया है इसके किनारे घुमावदार हैं इसलिए ग्रिप बेहतर बनती है। यह फोन ग्रेडेशन ब्लू और ग्रेडेशन ब्लैक रंग में उपलब्ध कराया गया है। हमें रिव्यू के लिए इसका ग्रेडेशन ब्लू वेरिएंट मिला। फोन के राईट साइड में पावर और वॉल्यूम बटन दिए हैं। जबकि लेफ्ट साइड की तरफ सिम ट्रे है जहां दो नैनो सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए जगह है। इसमें 3.5mm हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर निचले हिस्से पर हैं। इसके टॉप पर माइक्रोफोन के लिए छेद है।  इसके रियर हिस्से पर ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। वही  यहां पर ओवल शेप वाला फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है लेकिन इसकी भी पोज़ीशन थोड़ी ऊपर है जिसकी वजह से स्कैनर तक पहुंच पाना आसान नहीं है। हमारे हिसाब से यह थोड़ा नीचे की तरफ होना चाइये था।  फोन की ग्रिप काफी बेहतर है।

डिस्प्ले:  फोन में 6.4 inch का सुपर AMOLED इनफिनिटी-U डिस्प्ले दिया गया है।डिस्प्ले में वाटरड्रॉप नॉच दिया गया है जिसमें सेल्फी कैमरा फिट किया गया है। नॉच के ऊपर ही ईयरपीस फिट किया गया है। डिस्प्ले का कलर कॉन्ट्रास्ट काफी बेहतर है और यह आंखो को नहीं चुभता । डिस्प्ले के  व्यूइंग एंगल अच्छे हैं और आउटडोर में स्क्रीन पर पढ़ पाने में कोई दिक्कत नहीं होती।  इतना ही नहीं डिस्प्ले में आपको 4K क्वालिटी की वीडियो देखने में कोई परेशानी नहीं होगी। आप चाहें तो डिस्प्ले सेटिंग्स को बदल भी सकते हैं इसमें आपको एडेपटिव डिस्प्ले, एमोलेड सिनेमा, एमोलेड फोटो और बेसिक में से चुनने का ऑप्शन मिलता है।

कैमरा: Galaxy M30 के पिछले हिस्से पर  ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया है। यह f/1.9 अपर्चर वाला 13 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरे, f/2.2 अपर्चर वाले 5 मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर और 123 डिग्री फिल्ड ऑफ व्यू वाले 5 मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड लेंस से लैस है। जबकि सेल्फी के लिए इसमें f/2.0 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। दिन में इस फ़ोन से काफी बेहतरीन फोटोग्राफी की जा सकती है जबकि लो लाइट में भी आपको अच्छे रिजल्ट औसत मिलते हैं । इसके फ्रंट कैमरे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर दिया गया है। इसमें लाइव फोकस और एआर स्टीकर्स भी दिए गए हैं।  फोटोग्राफी के लिए इसके कैमरे में कई मोड्स आपको मिलेंगे जिनकी मदद से आप कई अच्छे शॉट्स ले सकते हैं । यहां हम कुछ फोटो शेयर कर रहे हैं जो Galaxy M30 से ली गई हैं ।  

परफॉर्मेंस: Galaxy M30 में Exynos 7904 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है। प्रोसेसर की स्पीड 1.8 गीगाहर्ट्ज और 1.6 गीगाहर्ट्ज दी गई है। फोन दो मेमोरी वेरिएंट्स 4GB रैम और 64GB स्टोरेज एवं 6GB रैम और 128GB स्टोरेज ऑप्शन में आता है। हमें  इसका 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाला डिवाइस मिला। इसकी मेमोरी को आप 512 GB तक अतिरिक्त मेमोरी कार्ड के जरिए बढ़ा सकते हैं। फोन का सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस काफी बेहतर है। फोन एंड्रॉइड ओरियो 8.1 पर आधारित सैमसंग एक्सपीरियंस वर्जन 9.5 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। बैकग्राउंड में कई ऐप्स खुले होने के बावजूद इस पर  मल्टीटास्क करने में कोई दिक्कत नहीं हुई। इसके अलावा इसका फिंगरप्रिंट स्कैनर तेज़ी से काम करता है ।  इसमें हेडफोन्स इस्तेमाल करने पर आप Dolby Atmos का आनंद उठा सकेंगे।  इसमें 5,000mAh की बैटरी दी गई है इसलिए यह आपको बजन में थोड़ा सा भरी लग सकता है वही यह  फोन सुपरफास्ट 15 वाट की चार्जिंग को सपोर्ट करता है। औसत इस्तेमाल में यह फोन को करीब डेढ़ दिन तक आराम से चल जाता है, कई बार इसने दो दिन का भी बैटरी बैक अप दिया है। हैवी गेम्स खेलने पर भी इसका प्रोसेसर लैग नहीं होने देता है। कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ, वाईफाई जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत: नया Galaxy M30 दो वेरिएंट्स में है इसके 4GB + 64GB वेरिएंट की कीमत 14,990 रुपये है जबकि 6GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 17,990 रुपये है। फोन का सीधा मुकाबला Xiaomi, Vivo, Oppo जैसे चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के मिड रेंज से स्मार्टफोन से होगा।

बॉक्स में क्या मिलता है? : Galaxy M30 के बॉक्स में हेंडसेट, फ़ास्ट चार्जर, चार्जिंग केबल. सिम एजेक्टर टूल और कुछ डाक्यूमेंट्स मिलते हैं लेकिन इस बॉक्स में ना कोई कवर दिया है और ना ही इयरफोन।

नतीजा: कुल मिलाकर नए Galaxy M30 का लुक्स, डिस्प्ले,फीचर्स, कैमरा, बड़ी बैटरी  और कीमत काफी लाजवाब है। इसको इस्तेमाल करना काफी मजेदार रहा। मिड-रेंज सेगमेंट में यह नया Galaxy M30 एक मजबूत खिलाड़ी बनता है। आप इस फोन को खरीद सकते है क्योकि यह वाकई एक पैसा वसूल स्मार्ट है

Samsung Galaxy M30 खूबियां

लुक्स

बढ़िया डिस्प्ले

परफॉरमेंस

कैमरा

बैटरी लाइफ

USB टाइप-C

Samsung Galaxy A50 कमियां

कम रोशिनी में औसत फोटोग्राफी

रेटिंग: 4/5