Samsung Galaxy Fold Review: इनोवेशन के नाम पर बेहतरीन डिवाइस

हर नए स्मार्टफोन और टैब का रिव्यू तो हम आपके हमेशा से ही लेकर आते रहते हैं. लेकिन कभी-कभार कुछ ऐसे डिवाइस आते हैं जो सबसे खास और अलग होते हैं. ऐसा ही एक डिवाइस हमारे पास आया है “Samsung Galaxy Fold” कुछ दिन इसे मैंने इसे इस्तेमाल किया और यकीन मानिये मेरा एक्सपीरियंस कुछ अलग और खास था. Galaxy Fold की कीमत 1,64,999 लाख रुपये है. आइये जानते हैं क्या यह अपनी कीमत पर खरा उतरता है ? या नहीं…

जिसने भी इसे देखा वो देखता ही रह गया: Samsung Galaxy Fold दुनिया का पहला फोल्डेबल (मुड़ने वाले) स्मार्टफोन है, जानकारी के लिए बता दें कि भारत में हुई पहली दो सेल में महज 30 मिनट में गैलेक्सी फोल्ड आउट ऑफ स्टॉक हो गया. इसका डिजाइन इतना बेहतरीन है कि जब-जब यह मेरे हाथों में रहा और जिसनें भी इसे देखा उसने इसके बारे में जानना चाहा. फ़ोन थोड़ा सा भारी जरूर है क्योंकि इसमें दो बैटरी भी लगी हैं लेकिन इसका ज्यादा वजन चिंता का विषय नहीं है. फोल्ड होने पर यह कॉम्पैक्ट हो जाता है जबकि खोलने में यह बिग अपने बिग डिस्प्ले की वजह से बेहतरीन जान पड़ता है. इसके राईट साइड में वोलुम की, पावर बटन और ठीक नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है. जबकि लेफ्ट में सिम ट्रे दी गई है. इसके अलावा ऊपर की माइक्रोफोन और स्पीकर मिलता है जबकि नीचे की तरफ माइक्रोफोन, स्पीकर और टाइप-सी की सुविधा है. इस डिवाइस की फिट और फिनिशिंग कमाल की है. यह इतना ज्यादा प्रीमियम है कि बार-बार इसे देखने का मन करता है.

लाजवाब डिस्प्ले: Galaxy Fold एक किताब की तरह खुलता है जो स्क्रीन स्पेस को दोगुना कर देती है जो कि शानदार व्यूइंग अनुभव प्रदान करता है. Samsung Galaxy Fold में दो डिस्प्ले दिए गए हैं. फोन को फोल्ड करने पर 4.6 इंच का HD+ सुपर AMOLED डिस्प्ले मिलता है जबकि इसे खोलने पर आपको 7.3 इंच का डायनामिक AMOLED इनफिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले मिलता है. जो इस फोन को एक टैबलेट का रूप दे देता है. डिस्प्ले के कलर्स काफी रिच और ब्राइट हैं. इसकी फोल्डेबल मैकेनिज्म और हिंज को 2 लाख से ज्यादा बार परखा गया है, यानी इसकी फोल्डेबल स्क्रीन को टूटने का खतरा बहुत कम है. फोल्डेबल डिस्प्ले की फ्लेक्सिबिलिटी को बनाने के लिए मल्टीलेयर स्क्रीन का इस्तेमाल किया गया है. आपकी आंखों का ख्याल रखते हुए कंपनी ने इसमें ब्लू लाइड रिडक्शन टेक्नोलॉजी की इस्तेमाल किया गया है जो कि इसके हानिकारक ब्लू रे को फिल्टर करके आपकी आंखों तक पहुंचाते हैं.

कैमरा परफॉरमेंस: नए Galaxy Fold में कुल 6 कैमरे मिलते हैं. इसके रियर में 3  कैमरे, जबकि 2 कैमरे अंदर की ओर और एक कैमरा इसके फ्रंट दिया है. विस्तार से बात करें तो फोन में रियर पैनल पर 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल वाला पहला लेंस, 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल वाला लेंस और 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है. जबकि फोन को खोलने पर 10 मेगापिक्सल व 8 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा सेटअप मिलता है. इसके अलावा फोन के फ्रंट में 10 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलता है. फोटोग्राफी के मामले में भी मेरा एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा है. काफी अच्छे रिजल्ट मुझे मिले. लो लाइट में भी इसका रियर और फ्रंट कैमरा काफी बढ़िया फोटोग्राफी करता है. इसके अलावा विडियो बनाने में काफी मजा आया क्योंकि डिस्प्ले बड़ा था.Galaxy Fold के कैमरा सैंपल पर अलग से रिव्यू आपको जल्द मिलेगा.

परफॉरमेंस: परफॉर्मेंस के लिए इस स्मार्ट डिवाइस में स्नैपड्रैगन 8150 प्रोसेसर के साथ 12 जीबी रैम और 512 जीबी की स्टोरेज दी गई है. इसमें 4380 mAh की बैटरी लगी है. यह फोन रिवर्सिबल वायरलेस चार्जिग को सपोर्ट करता है. यानी आपइस स्मार्टफोन से आप किसी और वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट वाले स्मार्टफोन को भी चार्ज कर सकते हैं. Galaxy Fold OneUI ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। इसमें एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. परफॉरमेंस के मामले में यह डिवाइस काफी बेहतरीन रखा. इस पर कई ऐप्स ओपन करें लेकिन इसकी इसने स्मूथली काम किया और कोई दिक्कत नहीं हुई. खास बात यह है कि इस फोन को फोल्ड करके भी इस्तेमाल कर सकते हो. आप फ्रंट स्क्रीन पर कोई ऐप ओपन करते हैं तो इसे आप इसके सेकेंडरी या फोल्डेबल स्क्रीन पर उस ऐप को बिना रूकावट के एक्सेस कर सकते हैं.

नतीजा: Galaxy Fold में वॉटरप्रूफ न होना थोड़ा निराश भी करता है, उम्मीद है यह खूबी भी जल्द ही इसमें नजर आएगी.Galaxy Fold की कीमत 1,64,999 लाख रुपये है. यह अल्ट्रा प्रीमियम स्मार्टफोन है. इतना महंगा होने के बाद भी यह अपनी कीमत को बिलकुल जस्टिफाई करता है. आम स्मार्टफोन से यह काफी अलग है. Samsung ने इस मार्किट में लॉन्च करके फ्यूचर की तरफ अगला कदम बढ़ाया है और Samsung ने इसकी शुरुआता कर दी है. क्योंकि स्मार्टफोन में सिर्फ मेगाफिक्स्ल बढ़ाना ही इनोवेशन नहीं होता और Galaxy Fold इस बात को साबित करता है.