Samsung Galaxy Buds Review: 10 हजार की कीमत में क्या ये बेस्ट हैं ? जानिए

भारत में Samsung लगातार काफी उम्दा प्रोडक्ट्स के जरिये अपने पोर्टफोलियो को बढ़ा रही है। हाल ही में कंपनी ने अपने लेटेस्ट Galaxy Buds पेश किए हैं। भारत में इनकी कीमत 9990 रुपये रखी है। कीमत के मामले में Galaxy Buds अपने प्रतिद्वंदी Apple AirPods और Bose SoundSport Free से भी किफायती है। अगर आप भी Galaxy Buds खरीदने का मन बना रहे हैं तो आप इस रिव्यू को जरूर पढ़ें क्योकिं हमने इसे काफी इस्तेमाल किया है।   

डिजाइन और फील: Galaxy Buds का एक केस के साथ आते हैं और आसानी से फिट होते हैं। इन Buds का डिजाइन बेहद प्रीमियम है। ये आसानी से आपके कान में फिट हो जाते हैं और बाहर नहीं निकलते। ये आपको काफी कम्फर्टेबल फील कराते हैं इसलिए पूरा दिन आप इन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं और यकीन मानिये आपके कानों को कोई दर्द नहीं होगा। इनका वजन काफी हल्का है। ट्रेवल करते वक्त भी इन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं और किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती। आप मेट्रो में, बस में और मार्किट जैसे भीड़-भाड़ वाली जगहों पर भी इनका इस्तेमाल आराम से कर सकते हैं क्योकिं ये आपके कान में एक दम फिट रहते हैं। खास बात यह कि रनिंग करते समय भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये IPX2 रेटेड है, तो पसीने से आपके बड्स खराब नहीं होंगे।   

कैसी है परफॉरमेंस: Galaxy Buds, Android/iOS फोन्स से आसानी से कनेक्ट होते हैं। हमने इसे अलग-अलग ऐप्स के साथ चला के देखा। एंड्राइड के अलावा Apple Music के साथ भी यह बेहतर तरीके से काम करते हैं। इनमें कमाल का बेस है जिसे म्यूजिक सुनना और विडियो देखने काफी मज़ा। मिड और वोकल के मामले में Buds अच्छी साउंड क्वालिटी ऑफर करते हैं। साउंड क्वालिटी अलग-अलग सॉन्ग्स पर भी निर्भर करती है। कुछ जगह इसकी साउंड क्वालिटी औसत रही तो कुछ जगह जबरदस्त तो ओवरआल Galaxy Buds की साउंड क्वालिटी अच्छी कही जा सकती है । वही कालिंग के दौरान आवाज़ एक दम साफ़ सुनाई देती है और सुनने वाले को भी आपकी आवाज़ साफ़ सुनाई पड़ती है। नॉयस कैंसलेशन के कारण बाहर का शोर आपके कानों तक नहीं आता और यह इसका सबसे बड़ा प्लस पॉइंट है। Android/iOS फोन्स से कनेक्ट करने में कहीं थोड़ी परेशानी आई तो कहीं कनेक्टिविटी स्मूद रही।

टच फंक्शन्स: Galaxy Buds के ऊपर मौजूद ट्राइएंगल प्लास्टिक कवर टचपैड की तरह काम करता है। इसे टैप करके कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। एक सिंगल टैप से सांग को प्ले या पॉज किया जा सकता है। वही डबल टैप से अगला गाना प्ले कर सकते हैं या फिर कॉल रिसीव/एन्ड भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं ट्रिपल टैप से पहले वाला गाना प्ले किया जा सकता है। टच और होल्ड करने पर Bixby/Google/Siri अस्सिटेंट एक्टिवेट किया जा सकता है। टच और होल्ड फंक्शन को आप कस्टमाइज भी कर सकते हैं। इसे या तो वॉयस कमांड के लिए या फिर वॉल्यूम बढ़ने/घटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। टचपैड काफी रेस्पॉन्सिव है। लेकिन टच एंड होल्ड में थोड़ा ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। हमरे हिसाब से अगर कंपनी वॉल्यूम के लिए स्वाइप फंक्शन देती तो यूज़ करने में और मज़ा आता।

बैटरी लाइफ: इसके हर एक Bud में 54mAh की बैटरी दी गई है। इसके केस में 252mAh की बैटरी दी गई है। केस को फुल चार्ज होने में 1 घंटे के करीब का समय लगता है। केस में रखते ही आपके बड्स चार्ज होने लग जाते हैं। हमने पूरे दिन में इन्हें 5-6 घंटे तक ही इस्तेमाल किया है और कोई दिक्कत नहीं आई। Buds का केस छोटा है ये आसानी से कैरी किया जा सकता है, आप इन्हें अपने पॉकेट में भी रख सकते हैं। केस में छोटी सी LED लाइट इंडिकेटर मौजूद है, जो आपको बैटरी की जानकारी देगा। केस के बैक पर Type-C चार्जिंग पोर्ट मौजूद है। केस के अंदर भी LED लाइट इंडिकेटर दिया गया है, जो Buds की बैटरी लाइफ इंडीकेट करता है।

नतीजा: अब सवाल यह आता है कि क्या Galaxy Buds को खरीदना चाइये या नहीं? दोस्तों हमारा मकसद आपको सिर्फ रियल रिव्यू देना है। Galaxy Buds नया प्रोडक्ट है, इनका साउंड अच्छा है, कालिंग के दौरान किसी भी दिक्कत नहीं होती, नॉयस कैंसलेशन इनका प्लस पॉइंट है।  इतना ही नहीं ये लाइट वेट के साथ कम्फर्ट देते हैं। साथ ही इनका डिजाइन लेटेस्ट होने साथ आकर्षित है। हमरे हिसाब से 10,000 की रेंज में Galaxy Buds को अच्छा पैकेज है। आप इन्हें EMI पर भी खरीद सकते हैं।