Samsung Galaxy Buds+ Review: प्रीमियम डिजाइन के साथ जबरदस्त साउंड का मज़ा

बनी कालरा: Samsung ने नेक्स्ट जेनरेशन वायरलेस इयरबड्स Galaxy Buds+ को भारत में कुछ समय पहले भारत में लॉन्च किया था, जोकि अपने पुराने Galaxy Buds के ही एडवांस्ड वर्जन हैं. इस बार नए Buds+ में पहले से ज्यादा पावर और फीचर्स दिए गए हैं. यहां हम करने जा रहे हैं नए Galaxy Buds+ का रिव्यू और जानते हैं अपने पुराने वर्जन की तुलना में ये कितने बेहतर हुए हैं और क्या इन्हें खरीदना वाकई फायदेमंद होगा.

कीमत और फीचर्स : नए Galaxy Buds+ की कीमत 11990 रुपये है, यह आपको samsung की वेबसाइट, अन्य ऑन लाइन स्टोर्स के साथ ऑफ लाइन स्टोर्स पर आसानी से मिल जायेंगे. इनमें 85mAh की बैटरी लगी हैं, जोकि 11 घंटे की बैटरी लाइफ देती हैं. 3 मिनट में चार्ज करने पर ये 60 मिनट का प्लेबैक टाइम देते हैं, साथ ही ये वायरलैस चार्जिंग को भी सपोर्ट करते हैं. ये  Qi वायरलेस चार्जिंग, ब्लूटूथ वर्जन 5, यूएसबी पोर्ट टाइप-सी और IPX2 रेटिंग से लैस भी हैं.

केस में रखते ही आपके बड्स अपने आप चार्ज होने लग जाते हैं. मैंने इन्हें इस्तेमाल किया है और कोई दिक्कत नहीं आई. Buds का केस छोटा है ये आसानी से कैरी किया जा सकता है, आप इन्हें अपने पॉकेट में भी रख सकते हैं. केस में छोटी सी LED लाइट इंडिकेटर मौजूद है, जो आपको बैटरी की जानकारी देगा. केस के बैक पर Type-C चार्जिंग पोर्ट मौजूद है. केस के अंदर भी LED लाइट इंडिकेटर दिया गया है, जो Buds की बैटरी लाइफ इंडीकेट करता है.

डिजाइन और साउंड : नए Galaxy Buds+ के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन प्रीमियम दिखाने के लिए इनमें ग्लोसी फिनिश दी गई है. ये हल्के हैं और इन्हें इस्तेमाल करना आसान है. ये आपके दोनों कानों में आसानी से फिट हो जाते हैं और मूवमेंट के दौरान भी अपनी जगह से रहते हैं, यानी आप बिना डरे इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. खास बात यह कि रनिंग करते समय भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. जहां ज्यादातर चाइनिज टेक कंपनियां अपने वायरलेस इयरबड्स में Apple का डिजाइन कॉपी करने में लगी हैं वहीं Samsung ने अपना खुद का ओरिजिनल डिजाइन नए Galaxy Buds+ में दिया है और यहां कंपनी की तारीफ करनी होगी.

इनमें एंबिएंट साउंड टेक्नोलॉजी का सपोर्ट दिया है, और इनमें बेहतर साउंड आउटपुट मिलता है. ये 2 way dynamic (वूफर+ट्वीटर ) स्पीकर्स से लैस हैं. नए Galaxy Buds+ AKG-ट्यून हैं. इनमें 3 माइक्रोफोन दिए गए हैं जिनकी मदद से आसपास की नॉइज़ को खत्म करके बढ़िया कॉलिंग मिलती है, यानी आप बिना किसी परेशानी से बात कर सकते हैं. मैंने इससे पहले Galaxy Buds यूज़ किये थे, लेकिन नए Galaxy Buds+ इस बार साउंड काफी बेहतर है,  साउंड एकदम क्लियर है और हैवी बास की मदद से म्यूजिक सुनना और भी मजेदार बनता है. मिड और वोकल के मामले में Buds+ अच्छी साउंड क्वालिटी ऑफर करते हैं

टच फंक्शन्स: Galaxy Buds के ऊपर मौजूद ट्राइ एंगल प्लास्टिक कवर टचपैड की तरह काम करता है. इसे टैप करके कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. एक सिंगल टैप से सांग को प्ले या पॉज किया जा सकता है. वही डबल टैप से अगला गाना प्ले कर सकते हैं या फिर कॉल रिसीव/एन्ड भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं ट्रिपल टैप से पहले वाला गाना प्ले किया जा सकता है. जबकि टच और होल्ड करने पर परफॉर्म यूजर-सेट फंक्शन काम करते हैं.

नतीजा: एक तरफ जहां चाइनीज टेक कंपनी सस्ते वायरलेस इयरबड्स मार्केट में लॉन्च कर रही हैं वहीं  Samsung के नए Galaxy Buds+ की कीमत 11990 रुपये है, और इसका सीधा मुकाबला Apple Airpods से होगा. नए Buds+ में ओरिजिनल डिजाइन, शानदार बिल्ट क्वालिटी, हैवी बास के साथ बढ़िया साउंड क्वालिटी और नॉयस कैंसलेशन की सुविधा मिलती है. यह एक काफी अच्छा प्रोडक्ट है जिसे खरीदने के बारे में जरूर विचार किया जा सकता है.

Rating: 9/10