Samsung Galaxy A52 Review: दमदार प्रोसेसर के साथ मजेदार फीचर्स का तड़का

बनी कालरा । टेक डेस्क। मिड रेंज बजट स्मार्टफोन सेगमेंट में Samsung की तरफ से एक के बाद एक शानदार स्मार्टफोन्स भारत में लॉन्च किये जा रहे हैं. हाल ही में कंपनी ने अपना नया स्मार्टफोन  Galaxy A52 को उतारा है. कंपनी की तरफ से यह फोन हमें रिव्यू के लिए मिला, कुछ समय इस डिवाइस को मैंने इस्तेमाल किया. इस रिपोर्ट में मैंने अपना एक्सपीरियंस शेयर किया है, अगर आप नए Galaxy A52 को खरीदना चाहते हैं तो इस रिव्यू को जरूर पढ़ें.

डिजाइन

Samsung के नए Galaxy A52 के डिजाइन में नयापन साथ देखने को मिलता है, साथ ही इसका कलर वाकई इम्प्रेस करता है. Awesome Violet कलर में यह डिवाइस मुझे मिला. फोन पॉलीकार्बोनेट बैक, मेटल फ्रेम के साथ आता है. बैक पैनल प्लास्टिक का जरूर है लेकिन काफी प्रीमियम भी नज़र आता है. बैक साइड पर कैमरासेटअप दिया है. खास बात यह है कि बैकसाइड पर  फिंगरप्रिंट के निशान नहीं आते. प्लास्टिक होने की वजह से इस पर जल्द ही स्क्रेच आ सकते हैं, ऐसे में फोन को बैक कवर के साथ ही इस्तेमाल करें. फोन का साइज़ अच्छा है ऐसे में एक हाथ से आप इसे यूज़ कर सकते हैं. इस फोन पर ग्रिप काफी अच्छी बनती हैं. इसके राईट साइड पर पावर बटन के साथ वॉल्यूम बटन्स दिए गये हैं. ऊपर की तरफ सिम-ट्रे और माइक्रोफोन मिलता है जबकि नीचे एक स्पीकर ग्रिल, माइक्रोफोन, 3.5mm ऑडियो जैक और टाइप-सी पोर्ट मिलता है.

डिस्प्ले

इस फोन में 6.5-inch का full-HD+ Super AMOLED Infinity-O डिस्प्ले दिया गया है, जोकि 90Hz के रिफ्रेश रेट के साथ आता है. हमेशा की तरह इस बार भी डिस्प्ले काफी बेहतरीन है और ब्राइटनेस काफी बढ़िया मिलती है. धूप में भी डिस्प्ले को अच्छी तरह से रीड किया जा सकता है. फोन में 60Hz और 90Hz रिफ्रेश रेट दोनों का ऑप्शन दिया गया है, दोनों ही मोड्स पर डिस्प्ले स्मूथ रहता है लेकिन आप 90Hz रिफ्रेश रेट पर इसे यूज़ करेंगे तो आपको काफी मज़ा आएगा.

प्रोसेसर, बैटरी और परफॉरमेंस

नए Galaxy A52 में 2.2GHz octa-core  Qualcomm Snapdragon 720G 8nm प्रोसेसर दिया है. इसमें  4500mAh की बैटरी लगी है जोकि 15W के चार्जर के साथ आती है. हालांकि, फोन में 25W की चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है. लेकिन फोन के साथ 25W का चार्जर मिलता तो और भी बेहतर होता. इस फोन को फुल चार्ज होने में डेढ़ घंटे से ज्यादा का समय लगता है, और फुल चार्ज के बाद यह फोन एक दिन आराम से निकाल देता है. बैटरी के मामले में कोई शिकायत नहीं है. लेकिन चार्जिंग के दौरान यह थोड़ा गर्म जरूर होता है. यह फोन 5G सपोर्ट नहीं करता, वैसे देखा जाए तो अब काफी स्मार्टफोन 5G रेडी हैं लेकिन भारत में इतनी जल्दी 5G सेवायें लॉन्च होने की संभावना कम है. फोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है, जो तेजी से काम करता है और यहां पर कोई शिकायत नहीं है.

यह स्मार्टफोन IP67 रेटिंग के साथ आता है, यानी यह फोन वॉटर प्रूफ है, ऐसे में बिना टेंशन आप इसे यूज़ कर सकते हैं. फोन का प्रोसेसर काफी बेहतर है साथ ही इसका UI काफी तेजी से रिस्पॉन्स करता है. हैवी गेमिंग के दौरान फोन स्लो नहीं होता, हाई ग्राफिक्स वाली गेम्स भी इसमें आसानी से चलती है. मल्टीटास्किंग के दौरान फोन बढ़िया ढंग से काम करता है. इस फोन में कई ऐप्स प्री-इंस्टॉल्ड मिलते हैं जिन्हें आप हटा भी सकते हैं. यह फोन Android 11 पर बेस्ड OneUI 3.1 पर काम करता है. फोन का स्पीकर तेज है ऐसे में गेमिंग में और वीडियो देखते समय आवाज़ कम महसूस नहीं होती. कनेक्टिविटी के मामले में, खासकर कॉलिंग के समय किसी प्रकार की कोई दिक्कत नजर नहीं आई है.

कैमरा

फोटोग्राफी और वीडियो के लिए इस फोन के रियर में LED फ़्लैश लाइट के साथ चार कैमरों का सेटअप लगा है. जिसमे  मेन कैमरा 64MP, AF (f1.8, OIS) का है जबकि दूसरा लेंस 12MP(f2.2) का अल्ट्रा वाइड लेंस है, साथ ही 5MP(f2.4) का डेप्थ लेंस है तो वहीं चौथा लेंस माइक्रो है जोकि 5MP (f2.4) का है. इस फोन में OIS (Optical image stabilization) का सपोर्ट मिलता है जिससे वीडियो ज्यादा स्टेबल बनते हैं.यानी अगर आप ज्यादा वीडियो शूट करते हैं तो यह फोन आपको निराश होने का मौका नहीं देगा. इसमें 4k/फुल HD वीडियो 60FPS मोड पर शूट कर सकते हैं, हमारी सलाह यह है कि आप इन्ही मोड्स पर वीडियो शूट करें, आपको डिटेल्स में और काफी स्मूथ शॉट्स मिलेंगे. फोटोग्राफी के लिए फोन अच्छा है, लेकिन लो लाइट में थोड़ी निराशा होती है, क्योंकि लो लाइट पर फोटोज में कलर कभी-कभी ओवर सैचुरेट हो जाते हैं. वाइड एंगल या फिर मैक्रो मोड में ली गई फोटो काफी बेहतर मिलती है. सेल्फी के लिए इसके फ्रंट में 32MP का लेंस दिया है, जोकि काफी अच्छे रिजल्ट देता है. यहां मैं आपके लिए कुछ कैमरा सैंपल शेयर कर रहा हूं.

फोटोग्राफी के हिसाब से काफी हद तक यह फोन बेहतर रिजल्ट देने में सफल रहा.

नतीजा

इसमें कोई शक नहीं कि Samsung का नया Galaxy A52 एक शानदार  मिड रेंज स्मार्टफोन है. इसकी IP67 रेटिंग, डिस्प्ले, प्रोसेसर, कैमरा और फ़ास्ट UI रेस्पोंस इसके इसके स्ट्रोंग पॉइंट्स हैं. लेकिन अगर आप इस फोन से 5G की उम्मीद लगा रहे हैं तो फिर आपको यहां निराशा होगी. अब चूंकि अभी तक भारत में 5G नेटवर्क ही नहीं है तो ऐसे में नए Galaxy A52 को खरीदने में कोई बुराई नहीं है. यह सॉलिड बिल्ड क्वालिटी वाला डिवाइस है, यानी इसमें अच्छी क्वालिटी के हार्डवेयर्स का इस्तेमाल किया गया है.

Motor Tech India Rating

4/5

Price

128GB | 6GB

  • ₹26499.00

128GB | 8GB

  • ₹27999.00