Review: Mobiistar X1 Notch स्टाइल के साथ बढ़िया परफॉरमेंस

बनी कालरा। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी मोबीस्टार ने अपना पहला नॉच डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन X1 Notch को लॉन्च कर दिया है। नया मोबीस्टार X1 नॉच दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है। कुछ समय इस फोन के साथ बिताने के बाद इसका रिव्यू हम आपके लिए लेकर आये हैं.आइये जानते हैं क्या खास है नए मोबीस्टार X1 नॉच में…

कीमत और कलर्स: मोबीस्टार X1 दो वेरिएंट में मिलता है। इसके 2GB+16GB वेरिएंट की कीमत 8499 रूपए रखी गई है जबकि 3GB+32GB वेरिएंट की कीमत 9499 रूपए है। यह ग्रेडिएंट शाइन, मिडनाइट ब्लैक और सैफियर ब्लू कलर ऑप्शन में मिलेगा

लुक्स: मोबीस्टार X1 नॉच अपनी रेंज में सबसे अच्छा दिखने वाला स्मार्टफोन है साथ ही यह प्रीमियम भी नजर आता है। इसके बैक साइड में ग्रेडिएंट शाइन बॉडी में डुअल टोन कलर जिस तरह से रिफ्लेक्ट होते हैं उसकी वजह से यह आकर्षण का केंद्र बनता है और उस पर 2.5d कर्व्ड ग्लास की प्रोटेक्शन लेयर दी गई है। इस फोन के साथ प्रोटेक्शन कवर फ्री मिलता है जिसे लगाकर आप फोन को सेफ रख सकते हो।

डिस्प्ले: इस फोन में 5.7-इंच का HD प्लस IPS फुल व्यू नॉच डिस्प्ले लगा है। इसका डिस्प्ले बढ़िया है और इसके कलर्स आपको पसंद आयेंगे। इसमें फोटो और विडियो देखने का एक्सपीरियंस अच्छा रहा, हांलाकि कलर्स बहुत ज्यादा चटक नहीं हैं।

कैमरा: नए मोबीस्टार X1 नॉच में 5.7-इंच का HD प्लस IPS फुल व्यू नॉच डिस्प्ले लगा है। फोटोग्राफी के लिये इसमें 13MP का रियर कैमरा दिया है जबकि सेल्फी के लिए इसमें 13MP का ही फ्रंट कैमरा दिया है जोकि AI फीचर्स के साथ है। दिन में फोटोग्राफी के लिए यह काफी बढ़िया रहा, जबकि इससे लिए गये नाईट शॉट्स काफी हद तक बढ़िया रहे। इसके प्रो मोड में ISO/अपर्चर सेट करके आप कई अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं। वही विडियो रिकॉर्डिंग के लिहाज से यह फोन ठीक रहा। इससे ली गई सेल्फी अच्छी आती हैं और अगर रोशिनी अच्छी मिल जाये तो रिजल्ट और भी बेहतर आते हैं।

Mobiistar X1 Notch  से ली गईं तस्वीरें

परफॉरमेंस: मोबीस्टार X1 में मीडियाटेक हेलियो A22 प्रोसेसर लगा है। इसके अलावा इसमें 3020mAh की बैटरी है। सेफ्टी के लिए इस स्मार्टफोन में फेस अनलॉक की सुविधा है और साथ ही इसके रियर में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है। इसमें डुअल 4G VoLTE का सपोर्ट मिलेगा जिसका मतलब आप इसमें एकसाथ दो VoLTE सिम भी लगा सकते हैं। इसकी परफॉर्मेंस में लैग नहीं मिला। इसमें कई गेम्स हमने खेली लेकिन कोई दिक्कत नहीं हुई। गेम खेलने से पहले ड्यूरा स्पीड फीचर को ऑन कर फोन फास्ट किया जा सकता है। रनिंग में कई ऐप्स रन करते हुए भी फोन हैंग नहीं होता और यह इस फोन के लिए अच्छी बात है। इसकी बैटरी ठीक लगी, लेकिन यह सिर्फ एक दिन ही चल पाती है। इसे फुल चार्ज में करीब 1.50 घंटे लगते हैं। इसके एंड्रॉयड ओरियो के कस्टमाइजेशन के साथ ज्यादा छेड़छाड़ तो नहीं की गई है, लेकिन प्री-इंस्टॉल ऐप्स कई सारी हैं।

नतीजा: मोबीस्टार X1 नॉच डिजाइन, नॉच डिस्प्ले और फ्रंट कैमरा इसकी खूबियां हैं, इस फोन के साथ मोबीस्टार ने 10 हजार की रेंज में कदम रखा है। काफी ज्यादा इस्तेमाल के बाद भी इसमें कोई शिकायत फिलहाल देखने को नहीं मिली। कुल मिलकर एक अच्छा डिवाइस है लेकिन इसकी कीमत हमें थोड़ी सी ज्यादा लगी।