Review: मारुति सुजुकी की नई अर्टिगा क्या फैमिली क्लास को फिर से लुभाएगी

बनी कालरा। फैमिली क्लास की पसंदीदा MPV रही मारुति सुजुकी की अर्टिगा अब एकदम नए अवतार में आ चुकी है। कम बजट, ज्यादा स्पेस, और कार लाइक ड्राइव एक्सपीरियंस की वजह से अर्टिगा ने लोगों के दिलों पर राज किया है। नई अर्टिगा की ड्राइव करने का मौका हमें मिला। इस बार इस MPV में काफी नए बदलाव किये गये है और साथ कई नए फीचर्स भी शामिल किये गये हैं, आइये जानते है क्या नई अर्टिगा एक बार फिर फैमिली क्लास का दिल जीत पायेगी।    

लुक्स: अपने पुराने मॉडल की तुलना में नई काफी नई और प्रीमियम नजर आती है। इसमें नए हेडलैम्प्स के साथ नई बड़ी फ्रंट ग्रिल देखने को मिलती है और काफी क्रोम यहां देखने को मिलता है। वही पीछे से इसकी टेललैम्प्स काफी इम्प्रेस करते हैं। गाड़ी में 15 के अलॉय व्हील्स देखने को मिलते हैं, डिज़ाइन के मामले में ये साधारण हैं।

डायमेंशन की अगर बात करें तो इसकी लम्बाई अपने पुराने मॉडल से 99mm ज्यादा है, चौड़ाई 40mm ज्यादा है और उंचाई 5mm ज्यादा है। तो बाहर से गाड़ी ज्यादा बड़ी और नई लगती है। आइये देखते हैं अन्दर से नई अर्टिगा में क्या क्या बदलाव हुए हैं।

इंटीरियर और स्पेस: जैसे ही आप गाड़ी के अन्दर आते हैं तो आप देखेगे कि नई अर्टिगा पुरानी से काफी प्रीमियम नजर आती है, और इसमें आपको स्पेस भी काफी ज्यादा देखने को मिलता है। इसके डैशबोर्ड का डिज़ाइन बेहद प्रीमियम, खासकर इसमें इस्तेमाल किया वुड फिनिश काफी लुभाता है और यहां पर कंपनी की तारीफ़ करनी होगी। कार में इस्तेमाल की गई प्लास्टिक क्वालिटी अच्छी है लेकिन हमारे हिसाब से इसे थोड़ा और बेहतर किया जा सकता था। डैशबोर्ड के बीच लगा इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम को आसानी से यूज़ किया जा सकता है और साथ ही यह एंड्राइड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट भी करता है। गाड़ी का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर काफी स्पोर्टी लुक्स में हैं और इसे रीड करना भी बेहद आसान है, कई तरफ की इनफार्मेशन आप यहाँ देख सकते हैं। नई अर्टिगा का स्टीरिंग टिल्ट है लेकिन यह टेलिस्कोपिंग नहीं हैं।

गाड़ी में बढ़िया स्पेस है। इसकी सभी सीट्स हमें पसंद आईं, फर्स्ट और सेकंड रो में आप आसानी से बैठ सकते है यदि आपकी हाईट 6 फिट या इससे कुछ ज्यादा है तो भी कौई दिक्कत नहीं होगी, लेगरूम और हेडरूम के लिए कोई दिक्कत नहीं होगी वही इसकी 3rd रो में 2 लोग ठीक से बैठ सकते हैं। 

परफॉरमेंस: और अब बात करते हैं इसकी परफॉरमेंस की तो नई अर्टिगा पुराने मॉडल से करीब 20 किलोग्राम हल्की है। कम्पनी ने इसमें हार्टटेक प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया है जोकि लाइटवेट होने साथ-साथ काफी स्टोंग भी है। एक और खास बात इसमें नया 1.5 लीटर का इंजन लगाया गया है ये वही इंजन है नई सियाज को पॉवर देता है और यह इंजन SHVS तकनिक के साथ आता है। इंजन रेस्पोंस काफी बेहतर है और ड्राइव के दौरान यह काफी दमदार फील देता है। बम्पर टू बम्पर ट्रैफिक हो या हाइवे हो नई अर्टिगा निराश नहीं होने देती। इसका इंजन काफी रिफाइंड है इसलिए करीब 3000 rpm  तक तो हमें कोई दिक्कत नहीं हुई, बाहर की आवाज़ और इंजन की आवाज़ भी सुनाई नहीं देती लेकिन जब इंजन 3000 rpm के ऊपर ज्यादा है तब थोड़ा शोर सुनाई देता है। इसकी हैंडलिंग और राइड क्वालिटी काफी इम्प्रेस करती है, हंलाकि यह MPVजरूर है लेकिन इसकी ड्राइव सेडान कार मजा देती है। गाड़ी रोड़ पर चिपक कर चलती है जिससे कॉन्फिडेंस बना रहता है। ख़राब रास्तों पर भी यह आराम से निकल जाती है लेकिन 3rd रो में बैठे पैसेंजर को थोड़ी दिक्कत जरूर हो सकती है।  इसके अलावा नई अर्टिगा डीजल भी चलाने का हमें मौका मिला। लेकिन अगले रिव्यू में हम डीजल अर्टिगा की परफॉरमेंस के बारे में बात करेंगे।

नतीजा: नई अर्टिगा पेट्रोल की कीमत 7.44 लाख रूपये से लेकर 9.50 लाख रूपये के बीच है जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 8.84 लाख 10.90 लाख रुपये के बीच रखी गयी है। नई अर्टिगा अपने पुराने मॉडल महंगी जरूर है लेकिन इसमें फीचर्स की भरमार है, और बेस मॉडल से ही आपको कई फीचर्स भी मिल जाते है। यह काफी प्रीमियम है, इसमें ज्यादा स्पेस है और इसकी परफॉरमेंस आपका दिल जीत लेगी। कुल मिलाकर एक बेहतर MPV है जोकि यक़ीनन फैमिली क्लास को फिर से लुभाएगी।