Nokia C3 Review: क्या यह बजट सेगमेंट में एक जबरदस्त स्मार्टफोन है ? जानिये

नई दिल्ली: Nokia (HMD Global) ने हाल ही में अपना बजट स्मार्टफोन Nokia C3 को भारत में लॉन्च किया है. भारत से पहले यह फोन चीन में लॉन्च किया जा चुका है. नए Nokia C3 में कई ऐसे फीचर्स हैं जो इसके अपने सेगमेंट का शानदार स्मार्टफोन बनाते हैं. आइये जानते हैं इसकी कीमत से लेकर परफॉरमेंस तक के बारे में.

कीमत: Nokia C3 में दो स्टोरेज ऑप्शन मिलते हैं. इसके 2GB + 16GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 7,499 रुपये है जबकि इसके 3GB + 32GB स्टोरेज वेरिएंट  8,999 रुपये में खरीदा जा सकता है. नोकिया का यह हैंडसेट स्यान, सैंड और चारकोल कलर में आता है. बिक्री के लिए यह फोन उपलब्ध है.

डिजाइन: नए Nokia C3 का डिजाइन सिंपल है और यह क्लासिक लुक देता है. इसके रियर में सिंगल कैमरा सेटअप के साथ LED फ़्लैश लाइट दी गई है.  इसके अलावा इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर की सुविधा भी मिलती है. इसके टॉप पर 3.5mm हेडफोन जैक की सुविधा इ गई है, जबकि इसके लेफ्ट साइड पर गूगल असिस्टेंट का बटन मिलता है. वहीं फोन के राईट साइड पर पावर बटन और वॉल्यूम रोकर की दी गयी है.

डिस्प्ले: इस फोन में 5.99 इंच की एचडी+ डिस्प्ले (720×1,440 पिक्सल स्क्रीन रेजोल्यूशन ) के साथ दिया गया है. फोन का डिस्प्ले ब्राइट है और धूप में भी आप आसानी से इसे रीड कर सकते हैं. डिस्प्ले बड़ा होने की वजह से इस पर फोटो, वीडियो और गेम्स खेलने में मज़ा आता है. डिस्प्ले कलरफुल है.

परफॉरमेंस: Nokia C3 में octa-core Unisoc SC9863A प्रोसेसर दिया है, यह फोन एंड्राइड 10 ओएस पर बेस्ड है.यह 3GB+32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ हमें मिला है. काफी समय इस फोन के साथ बिताया,लेकिन अभी याक इसमें कोई दिक्कत हमें देखने को नहीं मिली, सारा दिन इस्तेमाल के बाद भी फ़ोन स्मूथ रहा, हीटिंग का कोई इशू नहीं आया. इस फोन को एक हाथ से आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. फोन में हैवी गेम्स खेलने में थोड़ी दिक्कत जरूर हो सकती है. इसके अलावा फोन को पावर देने के लिए 3,040mAh की बैटरी दी गई है जिसे रीमूव किया जा सकता है. इस फोन की बैटरी एक दिन आराम से निकाल देती है.

कनेक्टिविटी: नए Nokia C3 में कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाईफाई, ब्लूटूथ V4.2, GPS, 3.5mm ऑडियो जैक और एक माइक्रो USB पोर्ट दिया गया है. इसमें ड्यूल सिम का सपोर्ट मिलता है. इसके अलावा स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 128GB तक एक्सपेंड कर सकते हैं.

फोटोग्राफी: नए Nokia C3 में LED फ्लैश के साथ 8MP का सिंगल रियर कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर f/2.0 होगा. वहीं सेल्फी के लिए फोन में 5MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है. दोनों ही कैमरे अपना काम बेहतर करते हैं. और काफी बेहतर रिजल्ट देते हैं. फोटोग्राफी और वीडियो शूट के लिए यह फोन निराश नहीं करता. इसके फ्रंट कैमरे से HD वीडियो शूट कर सकते हैं जबकि रियर कैमरे की मदद से फुल HD तक वीडियो शूट किये जा सकते हैं.  लो लाइट में रिजल्ट थोड़े औसत रहते हैं. लेकिन कुल मिलाकर फोटोग्राफी और वीडियो के लिए फोन अच्छा है.

नतीजा: बजट सेगमेंट में वैसे तो कई स्मार्टफोन इस समय भारत में मौजूद हैं लेकिन नए Nokia C3 को खरीदने का सबसे बड़ा कारण Nokia का भरोसा है, परफॉरमेंस के मामले में इस फोन ने अभी तक शिकायत का कोई मौका नहीं दिया है. इसकी कीमत ठीक है. यह फोन  रियलमी और रेडमी के स्मार्टफोन को कड़ी चुनौती देता है. नए Nokia C3 को आप खरीद सकते हैं.

Motor Tech India Rating: 4/5