Review: Le2 कीमत, डिजाइन और पावर का ट्रिपल एक्शन

 

 15

कुछ महीने पहले LeEco (Letv) ने भारत में अपने दो स्मार्टफोन Le1s और LeMax के साथ दस्तक दी। दोनों ही फोन्स को भारत में काफी पसंद किया गया। लेकिन Le1S को ज्यादा इस्तेमाल के दौरान हीटिंग की समस्या देखी गयी साथ ही इसमें बैट्री ड्राप की भी परेशानी सामने आई। और अब कंपनी लेकर आई है नया Le2 और LeMax2. फ़िलहाल हमें मिला नया Le2। फ़ोन को काफी यूज़ करने के बाद इसका रिव्यु आपके लिए लेकर आए है। मुझे जो फ़ोन मिला वो रोज गोल्ड कलर में है। आईये जानते है क्या अब यह फ़ोन एक नई पारी खेलने में कामयाब होगा। इस फ़ोन को खरीदना कितना फायदेमंद है आइये जानते है:

7

लुक्स-डिजाइन

लुक्स और डिजाइन के मामले में नया Le2 इम्प्रेस करता है। फ़ोन की बॉडी मैटल में है जिसकी वजह से यह बेहद प्रीमियम लगता है। इसके बैक साइड में कैमरा LED फ़्लैश के साथ है। कैमरे के नीचे फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। बैक साइड पर ही ऊपर और नीचे की तरफ ड्यूल एंटीना साफ़ देखा जा सकता है।

3

इसके राईट साइड पर वॉल्यूम रॉकर और पॉवर कीज़ दी गयी है जबकि लेफ्ट साइड पर सिम ट्रे के लिए जगह दी गयी है जहा पर दो नैनो सिम यूज़ कर सकते है। इसके टॉप पर सेंसर है जबकि नीचे की ओर स्पीकर और C-टाइप पोर्ट मिलेगा।

6

लेकिन C-टाइप पोर्ट में चार्जिंग के दौरान आप म्यूजिक नहीं सुन सकते और म्यूजिक के दौरान फ़ोन को चार्ज नहीं कर सकते क्योकि इस पोर्ट में चार्जिंग और म्यूजिक एक साथ दिया गया है।

1

डिस्प्ले:

Le2 में 5.5 इंच का फुल HD डिस्प्ले लगा (In-cell) है। यह डिस्प्ले बेहद शार्प और ब्राइट है कलर्स भी एकदम चटक है। किसी भी एंगल से देखने पर डिस्प्ले साफ़ दिखता है। मूवी, विडियो या फोटो देखने पर मज़ा आता है। लेकिन स्क्रीन को दबाने से हल्की सी आवाज़ आती है लेकिन इससे स्क्रीन कोई नुकसान फिलहाल देखने को नहीं मिला। अब ये आवाज़ क्यों आती है इसका जवाब LeEco की तरफ आना अभी बाकी है।

s

ऑडियो:

फ़ोन का ऑडियो लाउड और क्लियर है। यहां पर आपको कोई शिकायत नहीं मिलेगी। आप अपना पसंदीदा म्यूजिक आराम से सुन सकते है।

16

कॉल क्वालिटी:

नॉर्मली कई फ़ोन में मैंने देखा है की कालिंग के समय आवाज़ कुछ कम आती है साथ ही क्लियर भी नहीं होती लेकिन इस फ़ोन में ऐसी कोई परेशानी नहीं मिली। कालिंग के दौरान आवाज़ एकदम साफ़ रहती है आप आराम से बाते कर सकते है। स्पीकर ऑन करके भी बात करने में कोई दिक्कत नहीं होती।

5

हीटिंग की समस्या अब नहीं:

फ़ोन में हीटिंग की समस्या अब काफी हद तक कम हुई है। हैवी यूज़ के दौरान फ़ोन का तापमान बढ़ता नहीं है। मामूली सा हीट होना मैटल बॉडी वाले फ़ोन में आम बात है। इसलिए इस फ़ोन को आराम से यूज़ कीजिये।

13

परफॉरमेंस:

इस फ़ोन में 1.8 GHz का 64 बिट ओक्टा कोर वाला Qualcomm Snapdragon 652 प्रोसेसर दिया गया है।  इसमें 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज है लेकिन माइक्रो SD कार्ड के लिए फ़ोन में कोई जगह नहीं है जोकि इसका माइनस पॉइंट है। नया Le2 EUI 5.6 पर बेस्ड  है जो एंड्राइड 6.0.1 पर रन करता है। ज्यादा यूज़ करने पर फोन के हैंग होने की समस्या अभी नहीं मिली, लेकिन हैवी गेम्स खेलने के थोड़ी देर बाद गेम अटकने लगती है। इसके अलावा बैट्री बैकअप के मामले में भी फ़ोन ठीक लगा। रेगुलर यूज़ पर यह फ़ोन 10 घंटे तक आराम से चल जाता है। फोन में फास्ट चार्जिंग की सुविधा है और आधा घंटा चार्ज करने पर इसकी बैटरी करीब 4 घंटे तक चलती है। अगर आप VR यूज़ करते है तो यह फोन आपको पसंद आएगा gyroscope सेंसर की वजह से 360 विडियो और 3D विडियो आप देख सकते है। अगर आपको कोई एपलॉक करनी है तो आप इस फ़ोन से नहीं कर सकते उसके लिए आपको अलग से एप लॉक एप्लीकेशन इसमें इंस्टाल करनी होगी। फोन में लगा फिंगरप्रिंट सेंसर काफी हद तक सटीक रहा।

4

कैमरा:

फ़ोन में 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा जबकि 8मेगापिक्सल का फ्रंट सेल्फी कैमरा दिया हुआ है।
दोनों ही कैमरे अच्छी लाइट में बढ़िया फोटो देते है और साथ ही नेचुरल कलर्स मिलते है। लेकिन कम लाइट में रिजल्ट ज्यादा बेहतर नहीं मिलते। सेल्फी लवर्स के लिए इनबिल्ट ब्यूटिफिकेशन ऐप बढ़िया परफॉर्म करता है। कुल मिलकर कैमरे के मामले में यह फ़ोन ठीक रहा। फोन से ली गई कुछ फोटो आपके यहां पेश कर रहे है।

18

Le2 के रियर कैमरे से ली गई फोटो19

Le2 के रियर कैमरे से ली गई फोटो21

Le2 के रियर कैमरे से ली गई फोटो

22

कनेक्टिविटी:

यह फ़ोन ड्यूल 4G सिम की सुविधा के साथ है, ब्लूटूथ 4.1, Wi-Fi Display, Wi-Fi direct, AP Hotspot, 2.4G/5G dual-band WLAN 802.11a/b/g/n/ac के साथ आता है

20

टाइप-सी हेडफोन है दमदार:

LeEco की तरफ से यह पहला टाइप-सी इयरफोन है इससे पहले अभी तक किसी और कंपनी ने ऐसा प्रोडक्ट अभी तक पेश नहीं किया। यह इयरफोन CDLA (Continual Digital Lossless Audio) तकनीक से लैस है। साउंड क्वालिटी के मामले इसका कोई जवाब नहीं है। इसमें डिजिटल डिकोडिंग चिप लगी है जिससे इसकी साउंड क्वॉलिटी में फर्क नहीं आता और अल्ट्राथिन सेल्स की वजह से इयरफोन जबदस्त बेस साउंड देता है। जब इस इयरफोन को फ़ोन के साथ कनेक्ट किया जाता है तो इसमें पीछे की तरफ ऑरेंज लाइट शो होती है जो वाकई पसंद आई। फ़ोन के साथ कंपनी इसके साथ 3.5mm वाला एडॉप्टर दे रही है ताकि आप 3.5mm वाले इयरफोन को भी यूज़ कर सकते है।

14

हमारा फैसला:

Leeco का नया Le2 कई मायनों में एक बढ़िया फोन साबित हुआ है। इस फ़ोन के साथ ऑफर के रूप में बैक कवर, साल भर का कंटेंट सब्सक्रिप्शन और अनलिमिटेड डेटा स्टोरेज की सुविधा मिल रही है इतना ही नहीं कंपनी फ़ोन की खरीद पर 1990 रुपये कीमत का सी-टाइप इयरफोन फ्री दे रही है जबकि SBI और HDFC कार्ड पर 10% का कैशबैक भी मिल रहा है उस लिहाज से यह फ़ोन एक पैसा वसूल फ़ोन है। 28 जून से यह फ़ोन फ़्लैश सेल में फ्लिप्कार्ट पर उपलब्ध होगा।

Le2 की खूबियां

  • प्रीमियम लुक्स
  • डिजाइन-बिल्ट क्वालिटी
  • डिस्प्ले
  • साउंड
  • बेहतर कालिंग क्वालिटी
  • फ़ास्ट चार्जिंग

Le2 की कमियां

  • माइक्रो SD कार्ड स्लॉट नहीं है
  • औसत कैमरा
  • 3.5mm जैक अब नहीं है
  • फ़्लैश सेल में ही उपलब्ध

 

  • रिव्यु: LeEco का नया Le2
  • कीमत: 11,999 रुपये
  • रेटिंग: 8/10