Hyundai Kona भारत में हुई लांच, 25.30 लाख रुपये की कीमत में क्या यह लुभाएगी?

Hyundai की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona भारत में लांच हो चुकी है। कंपनी ने इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये रखी गई है। हमारे हिसाब से Kona की कीमत ज्यादा है। एक तरफ जहां देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की बात कही जा रही है तो वही दूसरी तरफ कार कंपनियां यदि इतनी महंगी गाड़ियां लांच करेंगी तो एक खास उच्च वर्ग ही इसकी तरफ आकर्षित हो सकेगा। हुंडई की कोना भी बड़े शहरों के ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए ही तैयार की है। कंपनी 2025 तक 44 इको फ्रेंडली वाहन लेकर आएगी जिसमें 23 इलेक्ट्रिक वाहन होंगे।

फुल चार्ज में 452 किलोमीटर की माइलेज: Hyundai Kona इलेक्ट्रिक में 39.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है जो 136 हॉर्स पावर और 395 Nm का टॉर्क देती है। ARAI के अनुसार फुल चार्ज में नई Kona 452 किलोमीटर की दूरी तय करती है। वही 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के लिए इसे 9.7 सेकंड्स का समय लगता है। वही बात इसके चार्जिंग टाइम की करें तो Kona इलेक्ट्रिक DC फास्ट चार्जर से यह सिर्फ 57 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाती है वही AC लेवल 2 चार्जर से यह 6 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज होती है। Kona में ईको+, इको, कंफर्ट और स्पोर्ट ड्राइविंग मोड दिए गए हैं।

डिजाइन और केबिन: Hyundai ने नई Kona के डिजाइन पर काफी का किया है। यह स्पोर्टी अंदाज में है। इसमें  17-इंच अलॉय व्हील्स व्हील्स लगे हैं जो अच्छे लगते हैं। वही इसमें बॉडी क्लैडिंग, रूफ रेल्स, स्लीक ऑटोमैटिक हेडलाइट्स और LED  स्लीक टेललाइट्स देखने को मिलती है। इसमें वाइट, सिल्वर, ब्लू और ब्लैक कलर ऑप्शन में मिलेंगे।

Kona में हैं कई सेफ्टी फीचर्स: Hyundai ने नई Kona में सेफ्टी फीचर्स का पूरा ध्यान रखा है। ABS के साथ EBD, 6-एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट, गाइड लाइन्स के साथ रियर कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मिलेंगे। सेफ्टी के लिहाज से यह कार कई मायनों में बेहतर है।

वारंटी: Hyundai नई Kona इलेक्ट्रिक एसयूवी पर 3 साल और अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी दे रही है। इसके साथ ही इसकी हाई वोल्टेज बैटरी पर 8 साल और 1,60,000 किलोमीटर की वारंटी मिलेगी। यह देश के 11 शहरों में कंपनी की 15 डीलरशिप पर उपलब्ध होगी।