Hyundai ने लॉन्च की नई Santro, कीमत 3.89 लाख रुपये से शुरू

ऑटो डेस्क। हुंडई की नई सैंट्रो भारत में लॉन्च हो चुकी है और इसकी कीमत 3.89 लाख रुपये से शुरू होती है। यह हुंडई की पहली AMT कार भी है। इसके AMT यूनिट को हुंडई  ने इन-हाउस डिवेलप किया है। हुंडई ने लॉन्चिंग से पहले 10 अक्टूबर को नई कार की ऑनलाइन बुकिंग शुरू की थी और मात्र 13 दिनों में इसे 23,500 से ज्यादा प्री-बुकिंग मिल चुकी है।

इंजन: नई सैंट्रो में में 1.1 लीटर का 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 69 PS की पावर और 99 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसे अलावा यह दो सीएनजी वेरियंट में भी उतारी गई है, जिनमें फैक्ट्री फिटेज सीएनजी किट है। CNG मोड पर यह कार 59PS की पावर और 99Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कार में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। जबकि इसके Magna और Sportz वेरियंट में 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलेगा। सीएनजी वेरियंट में सिर्फ मैन्युअल गियरबॉक्स है। कंपनी का कहना है कि यह इंजन BS-VI मानक वाला है। पेट्रोल इंजन पर यह 20.3 kmpl का माइलेज देगी और CNG पर यह कार 30.5 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज देगी। नई कार की अधिकतम स्पीड 150 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

लुक्स और फीचर्स: डिजाइन के मामले में नई सैंट्रो काफी फ्रेश लगती है, फ्रंट में इसके स्माइलिंग फेस वाली चौड़ी क्रोम ग्रिल देखने को मिलती हैं। साथ ही इसका बोनट आकर्षक लगता है। इसके अलावा कार का रियर लुक्स सिंपल और आकर्षित लगता है। इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम टॉप वेरियंट्स में दिया गया है, जिसमें ऐपल कार प्ले, एंड्राइड ऑटो और मिरर लिंक जैसे फीचर्स हैं। पिछली सीटों पर बैठने वालों की सहूलियत के लिए रियर एसी वेंट भी दिया गया है। मजबूती के लिए इसमें 63% हाई स्ट्रेंथ स्टील का इस्तेमाल किया गया है। पार्किंग की सहूलियत के लिए रियर पार्किंग कैमरा दिया गया है। इसमें की-लेस एंट्री की सुविधा भी है। नई सैंट्रो कंपनी का ग्लोबल प्रोडक्ट है यानी कंपनी इसे एक्सपोर्ट करेगी। नई सैंट्रो को पांच वेरियंट और सात कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। इस कार में 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं ।

सेफ्टी: नई सैंट्रो में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है। कार में  ड्राइवर साइड एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं, डुअल एयरबैग्स इसके टॉप वेरिएंट में उपलब्ध हैं। हालांकि, सीट बेल्ट के साथ प्री-टेंशनर्स और ABS के साथ EBD सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड दिए गए हैं।