Datsun Go Plus, कम कीमत में फैमिली कार

IMG_3000

निसान के बजट ब्रैंड डैटसन ने एंट्री लेवल कारों के सेगमेंट में गो प्लस के रूम में कुछ नया देने की कोशिश की है। हमने इस कार की टेस्ट ड्राइव करके पता लगाया कि इसके ‘प्लस’ में कितना दम है…

IMG_3008

डिजाइन 

डैटसन की पहली कार गो का डिजाइन उसकी बड़ी यूएसपी रहा है। यह इसका डिजाइन ही है जो इसे सस्ती कार की तरह नहीं दिखने देता। गो प्लस भी सामने से देखने पर बिल्कुल गो की तरह ही दिखती है जो एक तरह से अच्छा ही है।

Datsun-Go-Plus-Side-Profile

लेकिन साइड और रियर इसका काफी अलग है। अपनी कॉम्पैक्ट साइज की वजह से ओवरऑल लुक्स में यह एमपीवी से ज्यादा एक बड़ी हैचबैक वाली फीलिंग देती है।

IMG_3150

इंटीरियर का डिजाइन भी बिल्कुल गो की तरह ही है। प्लास्टिक क्वॉलिटी में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

DATSUN-GO-5005_8

डिजाइन तो ठीक है लेकिन मटिरियल की क्वॉलिटी को बेहतर बनाने का मौका कंपनी ने चूक दिया।

Datsun-GO-_2-642x336

स्पेस और फीचर्स

कार की लंबाई चार मीटर से कम रखी गई है जो इसे टैक्स से छूट दिलाती है लेकिन इतने कम स्पेस में 7 लोगों के बैठने की कंफर्टेबल जगह बनाना मुमकिन नहीं है। फिर भी कंपनी ने कुछ नया करने की कोशिश की है जो काबिले तारीफ है। फ्रंट सीट पर ठीक ठाक स्पेस है लेकिन असली बदलाव सेकंड रो में दिखता है जहां बढ़िया लेगरूम मिलता है।

datsun-go-plus-interior-space

तीसरे रो के लिए आपको बीच वाली सीट को फोल्ड करके जाना होता है। किसी तरह आप पीछे पहुंच तो जाते हैं लेकिन यहां कोई बैठ नहीं सकता। लेग रूम और हेड रूम बिल्कुल नहीं है। सिर्फ छोटे बच्चे ही यहां बैठ सकते हैं वो भी छोटी दूरी के लिए। लेकिन पॉजीटिव साइड यह है कि इस स्पेस को सामान रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। तीसरी सीट फोल्ड करने के बाद 347 लीटर का कार्गो स्पेस बन जाता है जो लगभग किसी कॉम्पैक्ट सेडान जितना ही है।

DATSUN-GO-5005_11
स्टोरेज स्पेस की कमी साफ दिखती है। ग्लव बॉक्स भी ओपन है। टॉप मॉडल में बेसिक एसी, पावर स्टियरिंग, फ्रंट पावर विंडो जैसे फीचर्स मिलेंगे। म्यूजिक सिस्टम की जगह मोबाइल डॉक स्टेशन दिया गया है जो इसे दूसरे कारों के अलग करता है।

Interior-L

इसमें आप अपने स्मार्ट फोन को कनेक्ट करके गाने भी सुन सकते हैं और स्पीकर पर कॉल भी ले सकते हैं। डिस्डेंस टू एंप्टी, एवरेज और रियल टाइम माइलेज ट्रिप कंप्यूटर आपको दिखता है जो काफी काम के फीचर्स हैं।

http://autoportal.com/newcars/datsun/go-mpv/

परफॉरमेंस और हैंडलिंग:

इसमें फिलहाल डीजल इंजन का कोई ऑप्शन नहीं है। 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो 67 बीएचपी की पावर देता है। हालांकि इस बार इंजन को ज्यादा वजन और बड़ी कार के हिसाब से रीट्यून किया गया है। इस बात का अहसास गाड़ी को स्टार्ट करते ही हो जाता है।

Nissan-Datsan-Go+-Rear-Tracking5-L

हाइवे पर इसे दौड़ाते वक्त या पहाड़ी चढ़ाई के दौरान इंजन हांफता नहीं है बल्कि दूसरी बड़ी कारों को टक्कर देता है। सिटी ट्रैफिक में भी इसे चलाना काफी अच्छा अनुभव रहा। गियर्स को ज्यादा डाउनशिफ्ट नहीं करना पड़ता।

IMG_2989

पावर स्टियरिंग भी सही काम करता है और इसके कॉम्पैक्ट साइज के चलते पार्किंग में भी ज्यादा दिक्कत नहीं आती। तेज़ रफ़्तार से चलाने पर केबिन में शोर आता है जो निराश करता है।

IMG_2995

कैसी है गाड़ी?

पहले तो इसे एक 7 सीटर गाड़ी के तौर पर देखना गलत होगा। इसे एक ऐसी बड़ी हैचबैक के रूप में देखना ठीक रहेगा जिसमें जरूरत के वक्त तीसरी सीट का इस्तेमाल बच्चों के बैठने या सामान रखने के लिए किया जा सकता है। गो की कीमत 3.82 लाख रुपये शुरू होती है और यही वजह है की यह कार लोगों को आकर्षित करती है। कोई सीधा कॉम्पिटिशन न होना प्लस पॉइंट है लेकिन किसी नए सेगमेंट की पहली कार के लिए कस्टमर जुटाना भी एक बड़ा चैलेंज होता है।

Datsun-Go-Plus-02

  • इंजन1.2 लीटर पेट्रोल

  • पावर67 Bhp

  • टॉर्क104 Nm

  • माइलेज: 20.6 kmpl

  • कीमत3.82 लाख रुपये से शुरु

मॉडल

कीमत

Datsun Go+ D

RS.382195

Datsun Go+ A

RS.402371

Datsun Go+ A EPS

RS.444900

Datsun Go+ T

RS.468900

Datsun Go+ T (O)

RS.488900