इन 16 तरीकों से बुक करें अपनी गाड़ी की हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, जानिये

नई दिल्ली: सरकार की नई गाइडलाइन के बाद गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट (High Security Registration Plate- HSRP) लगवाना अब अनिवार्य हो गया है, इस फैसले के बाद वाहन मालिकों के लिए परेशानियां बढ़ने लगी हैं, क्योंकि काफी लोगों को इसे बारे में पता ही नहीं हैं, इतना ही नहीं  इस नए नंबर प्लेट के लिए कैसे अप्लाई करना है इसको लेकर भी लोग परेशान हो रहे हैं. अगर आपको भी इस तरह की समस्याएं आ रही हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्या है और इसके लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं..

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्या है ?

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट एल्युमीनियम की बनी होती है, और यह हल्की भी होती है. इस प्लेट पर एक होलोग्राम भी लगा होता है, जिस पर अशोक चक्र बना हुआ होता है. इस होलोग्राम पर स्टीकर होता है जिस पर गाड़ी का इंजन और चेसिस नंबर छपा होता है.  खास बात यह है कि इस होलोग्राम को नष्ट नहीं किया जा सकता. हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट पर गाड़ी  का रजिस्ट्रेशन नंबर दिया होता है. इतना  ही नहीं हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर 7 अंकों का एक यूनीक लेजर कोड होता है जो हर नंबर प्लेट पर अलग-अलग होता है. हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन के साथ नंबर प्लेट पर अब तीसरा रजिस्ट्रेशन मार्क भी बनाना होगा. इसमें कलर के जरिए यह पता लग सकेगा कि गाड़ी पेट्रोल, CNG,डीजल या इलेक्ट्रिक है. इसके लिए कलर कोडिंग करनी होगी.

 

ऐसे करें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए अप्लाई

  1. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) के लिए आपको इसकी ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी, जिसके लिए आप www.bookmyhsrp.com वेबसाइट पर जाना होगा, फिर आपके सामने एक विंडो ओपन होगी जिस पर एक तरफ लिखा होगा कि आप हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के साथ कलर स्टीकर  और दूसरी तरफ लिखा होगा केवल स्टीकर, आपको जिसके लिए लिए भी अप्लाई करना है वहां क्लिक कर सकते हैं.

2. इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी जिस पर गाड़ियों की पूरी रेंज दिखाई देखी, जिसमें टू-व्हीलर, थ्री व्हीलर, फोर व्हीलर, भारी वाहन और अन्य कमर्शियल ऑप्शन देखने को मिलेंगे, आप इनमें से एक ऑप्शन चुन सकते हैं.

3. उसके बाद एक पेज ओपन होगा, जहां पर तमाम ऑटो कंपनियों की लिस्ट लोगो के रूम में होगी, आपकी गाड़ी जिस कंपनी की है आपको उस लोगो पर क्लिक करना होगा.

4. फिर एक पेज ओपन होगा, जहां पर आपके राज्य पूछा जाएगा जैसे DL (दिल्ली) और UP (उत्तर प्रदेश), इनमें से एक पर क्लिक करना होगा.

5. उसके बाद फिर और पेज ओपन होगा, जहां पर आपको प्राइवेट वाहन और कमर्शियल वाहन के 2 ऑप्शन दिखाई देंगे. इनमें से आपको एक पर क्लिक करना होना.

6. प्राइसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां पर फ्यूल टाइप का चुनाव करना होगा,  यहां आपको पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक, CNG और CNG+पेट्रोल के ऑप्शन मिलेंगे, आपकी गाड़ी जिस फ्यूल से चलती है उस पर आपको क्लिक करना होगा.

7. इसके बाद एक विंडो ओपन होगी, जहां पर फॉर व्हीलर और एक कार बनी होगी, आपको उस पर क्लिक करना होगा

8. फिर एक पेज खुलेगा जिस पर LMV लिखा होगा, आपको सेलेक्ट करके Next पर क्लिक करना होगा.

9. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपनी गाड़ी की पूरी जानकारी भरनी होगी, जैसे कि BS कौन-सा है, रजिस्ट्रेशन की डेट, रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर, इंजन नंबर, कार के मालिक का नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, पता, शहर और अगर है तो वो भी भरना होगा.

10. इसके बाद आपसे पुछा जाएगा कि आपको नंबर प्लेट की होम डिलीवरी चाइये या डीलर अपॉइंटमेंट चाइये, आप अपनी सहूलियत के हिसाब से ऑप्शन को चुन सकते हैं, लेकिन याद रखें होम डिलीवरी के लिए आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा.

11. नेक्स्ट पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना पता डालना होगा पिन कोड के साथ.

12. उसके बाद अगले पेज पर टाइम स्लोट के बारे में पूछा, जिसे आपको चुनना होगा.

13. कन्फर्म करने के बाद अगली विंडो में आपकी बुकिंग डिटेल्स देखने को मिलेगी.

14. नेक्स्ट पेज पर आपकी वेरीफाई डिटेल्स और पे करने को कहा जाएगा, जहां पर कितना पैसा आपको देना है उसकी जनकारी मिलेगी.

15. अगले पेज पर एक पेमेंट का ऑप्शन आपको दिखाई देगा, जिसमें पेमेंट के कई ऑप्शन आपको मिलेंगे, आप अपनी सहूलियत के हिसाब से पेमेंट कर सकते हैं.

16. पेमेंट करते ही ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको बुकिंग रिसीप्ट मिलेगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं.  तो इन आसन तरीकों से आप भी अपनी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को बुक कर सकते हैं.