सरकार ने लिया सख्त एक्शन, अब नकली हेलमेट बेचने वालों पर होगी बड़ी कार्रवाई

FAKE HELMET

देश में नकली हेलमेट,  नकली ISI मार्क वाले प्रेशर कुकर और रसोई गैस सिलिंडर की बिक्री और निर्माण पर रोक लगाने के लिए सरकार देशभर में अभियान चलाएगी। केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने बुधवार को कहा कि फर्जी ISI मार्क वाले टू-व्हीलर हेलमेट बेचने वालों के खिलाफ देशभर में अभियान चलाया जा रहा है।

CCPA की मुख्य आयुक्त निधि खरे ने इस बारे में कहा कि खुदरा विक्रेताओं के साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अंधाधुंध बिक्री की जा रही है। हम Amazon, Flipkart समेत 5 ई-कॉमर्स कंपनियों को पहले ही नोटिस जारी कर चुके हैं। यहां ऐसे प्रेशर कुकर बेचे जा रहे हैं, जो भारतीय मानक ब्यूरो (BISबी) के मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं।

जिला कलक्टर करेंगे मामला दर्ज

बाजारों में ऐसे नकली उत्पादों की बिक्री पर रोक लगाने के लिए सीसीपीए (CCPA)ने सभी जिला कलेक्टरों को उन कंपनियों की जांच करने को कहा है जिनके खिलाफ उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन की शिकायतें मिली हैं। आपने अधिकार क्षेत्र में जांच के बाद हम अगले दो महीने में इसकी रिपोर्ट भेजेंगे। इसके अलावा, सीसीपीए इन उत्पादों की व्यक्तिगत रूप से निगरानी भी कर रहा है, खरे ने कहा। जब इस तरह के मामले सामने आएंगे तो हम आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करेंगे।

ग्राहक खरीदारी करते समय ध्यान दें

खरीदारी करते समय उपभोक्ता सुरक्षा के लिए बीआईएस का भारतीय मानक (आईएस) निशान जरूर देखें।

वेबसाइटों पर भी ग्राहक उत्पादों के फीचर्स में आईएस निशान देखकर ही ऑर्डर करें।

उपभोक्ताओं को जानकारी होनी चाहिए कि प्रेशर कुकर, दोपहिया हेलमेट और रसोई गैस सिलिंडर की बिक्री बिना आईएस निशान के नहीं की जा सकती है।

हेलमेट पर आईएस 4151:2015 व प्रेशर कुकर पर आईएस 2347:2017 का निशान देखकर ही खरीदना चाहिए।