Review: Oneplus 3 क्या यह 6GB रैम के दम पर लुभाएगा?

बनी कालरा। हर जगह इसी स्मार्टफोन की चर्चा हो रही है क्योकि भारत में पहली बार है 6GB रैम वाला स्मार्टफोन जो आया है। जी हां हम बात कर रहे है Oneplus 3 के बारे में, अपने इस नए स्मार्टफोन को लेकर कंपनी काफी उत्साहित है, लेकिन क्या सिर्फ 6GB रैम के दम पर इसे खरीदना चाइये? जानिये हमारे इस बेहद ख़ास रिव्यू में?

22

लुक्स और डिज़ाइन:

इससे पहले Oneplus ने भारत में अपने 3 स्मार्टफोन लॉन्च किये है लेकिन वन प्लस 3 उन सबसे काफी अलग है। लुक्स के मामले में यह फ़ोन इम्प्रेस करता है। मैटल बॉडी की वजह से यह बेहद प्रीमियम नज़र आता है। किसी भी एंगल से इसे देखिये यह पसंद ही आएगा।

29

फोन का डिज़ाइन कर्वी है और इसकी फिट और फिनिशिंग काफी बढ़िया है। इसके राईट साइड पर पॉवर की और सिम ट्रे दी गयी है जबकि लेफ्ट साइड पर वॉल्यूम रॉकर कीज़ और स्लाइडर बटन दिया गया है।

12

इसके अलावा नीचे की तरफ स्पीकर, टाइप-C और 3.5mm जेक दिया है। वही पीछे की तरफ कैमरा दिया हुआ है जो की उभरा हुआ है लेकिन इस पर स्क्रेच पड़ने के चांस ज्यादा रहते है कैमरे के नीचे LED फ़्लैश भी दिया है और उसके ठीक नीचे वन प्लस का लोगो दिया है जिससे फ़ोन ज्यादा आकर्षक लगता है। फ़ोन  केवल 7.35 मिलीमीटर पतला है। कुलमिलाकर एक शानदार डिज़ाइन देखने को मिला है नए OnePlus 3 में।

10

स्क्रीन के एज पर कर्व्स के साथ कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 से प्रोटेक्ट किया है जिससे फोनपर स्क्रैच नहीं पड़ते। फ़ोन के फ्रंट में एक कैपेसिटिव होम बटन है जिसमें फिंगरप्रिंट सेंसर इनबिल्ट है। इसके होम बटन के दोनों साइड दो और कैपेसिटिव बटन है वैसे तो नोर्मली ये बटन इनविजिबल रहते हैं लेकिन जब आप बटन को टच करेगें तो ये एक्टिवेट हो जाते है।

5

आप फोन में दिए गए सॉफ्टवेयर की मदद से इन बटन को डीएक्टिवेट आसानी से कर सकते है और अपनी सहूलियत के लिए ऑन-स्क्रीन बटन पर स्विच कर सकते हैं, तो ये खूबी वाकई पसंद आई।

16

डिस्प्ले:

Oneplus 3 में 5.5 इंच का Full HD ऑप्टिक अमोलेड डिस्प्ले लगा है यह डिस्प्ले गोरिल्ला ग्लास 4 प्रोटेक्शन से लैस है।  डिस्प्ले लाजवाब है और इसका व्यू एंगल काफी अच्छा है। मूवी, विडियो, फोटो और गेम्स खेलने में मज़ा आया क्योकि इसके कलर्स बढ़िया हैं।

11

कैमरा :

फोटोग्राफी के लिए फोन में 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा लगाया है जो की लेड फ़्लैश के साथ है। जबकि इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा लगा है। अब बात करते है की ये दोनों कैमरे कैसा वर्क करते है? सबसे पहले बात रियर कैमरे की करते है। अगर रोशिनी बढ़िया है तो यह रियर कैमरा निराश नहीं करता। लेकिन खराब रोशिनी/कम रोशिनी में ली गई फोटो उम्मीद के मुताबिक नहीं आती। इसके अलावा फ्रंट कैमरा सेल्फी लवर्स को निराश नहीं करेगा फोटो बढ़िया मिलती है इसके अलावा विडियोग्राफी के मामले में भी फोन अच्छा रहा इसका स्लो मोशन फीचर पसंद आया इसके साथ ही ऑप्टिकल इमेज़, फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस, स्टेबिलाइज़ेशन, और रॉ इमेज़ फॉरमेट जैसी खूबियां भी इसमें है। फ़ोन के रियर कैमरे से ली गयी कुछ के सैंपल आपके लिए यहां हम पेश कर रहे है…

16

oneplus 3 से ली गयी फ़ोटो

5

oneplus 3 से ली गयी फ़ोटो

2

Oneplus 3 से ली गयी फ़ोटो

7

वन प्लस 3 से ली गयी फ़ोटो

6

वन प्लस 3 से ली गयी फ़ोटो

परफॉर्मेंस :

Oneplus 3 में 6GB (LPDDR4) रैम का होना इस फ़ोन लिए काफी ख़ास है। इसके अलावा इसमें 64बिट का क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 (2.2GHz+1.6GHz) प्रोसेसर लगा है। वही ग्राफिक्स के लिए इसमें एड्रेनो 530 जीपीयू इंटिग्रेटेड है। इसके अलावा 64GB इंटरनल मैमोरी दी गयी है और माइक्रो SD कार्ड के लिए कोई जगह नहीं है ऐसे में ज्यादा स्टोरेज की चाहत रखने वालों के लिए निराश हाथ लगेगी। अगर आप हैवी गेम्स खेलना पसंद करते है तो इस मामले में इस फोन का जवाब नहीं। इतना ही नहीं मल्टीटास्किंग यूजर्स के लिए यह फ़ोन जबरदस्त है। काफी देर और हैवी यूज़ करने पर भी इसमें हैंग होने की समस्या बिलकुल नहीं आई और फ़ोन फ़ास्ट रहा लेकिन फ़ोन हल्का सा हीट भी करता है लेकिन मैटल बॉडी की वजह से हीटअप आम बात है खैर इसका टच काफी स्मूथ है इसलिए फ़ोन को यूज़ करने में काफी मज़ा आता है। डैश चार्जिंग की मदद से 30 मिनट में फ़ोन 63% चार्ज हो जाता है। डैश चार्जर एक ऐसी तकनीक है जिसमे चार्ज खुद हीट लेता है और फ़ोन बिना हीट के चार्ज होता है। फ़ोन में 3000mAh की बैट्री लगी है अगर हैवी यूज़ करेंगे तब भी यह फोन 10 से 11 घंटे चल जाती है। कालिंग की दौरान यह अच्छा रहा है कॉल की क्वालिटी निराश नहीं करती। इसमें नीचे सिंगल स्पीकर दिया है साउंड बहुत ज्यादा तेज़ नहीं है। इसका सटीक फिंगप्रिंट सेंसर इम्प्रेस करता है।

8

सॉफ्टवेयर की बात करें तो नया Oneplus 3 एंड्राइड मार्शमैलो 6.0 पर बेस्ड है जो ऑक्सिजन OS 3.1.1 पर रन करता है। इसके आइकॉन्स और फील स्टॉक एंड्रॉयड जैसे है स्मार्टफोन में एक ख़ास फीचर है शेल्फ जो की फोन के लेफ्ट साइड पर है और स्वाइप करने पर यह ओपन होता है। इससे आप ज्यादा यूज़ किए जाने वाले ऐप, विजट, और कॉन्टेक्ट्स को क्विक एक्सेस कर सकते हैं।

14

कनेक्टिविटी:

कनेक्टिविटी के लिए इसमें USB टाइप C पोर्ट मिलेगा जबकि 3.5mm का ओडियो जेक दिया गया है इसके अलावा इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 4.2, एनएफसी और जीपीएस/ ए-जीपीएस जैसे फीचर्स मिलेगें। इसका वजन 158 ग्राम।

18

हमारा फैसला:

रेटिंग: 8/10

प्रीमियम लुक्स, शानदार डिस्प्ले, परफॉरमेंस और फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी से लैस नया Oneplus 3 इप्रेस करता है, हालांकि मैटल बॉडी की वजह से हीट की मामूली सी दिक्कत आती है पर यह ज्यादा परेशानी वाली बात नहीं है। अपने सेगमेंट के अलावा यह यह किसी भी स्मार्टफोन को जबरदस्त चुनौती देने का दम रखता है। कीमत की बात करें तो इसकी  कीमत 27,999 रुपए रखी गयी है और इस कीमत में इससे बेहतर ऑप्शन फिलहाल मार्किट में नहीं है। आप इस स्मार्टफोन को खरीद सकते है क्योकि यह वाकई पैसा वसूल है।

21

Oneplus 3 (खूबियां)

  • जबरदस्त परफॉरमेंस
  • 6GB रैम
  • एमोलेड स्क्रीन
  • कीमत
  • फीचर्स
  • फ़ास्ट चार्ज
  • प्रीमियम लुक्स-डिजाइन
  • सटीक फिंगप्रिंट सेंसर
  • वैल्यू फॉर मनी

One plus 3 (कमियां)

  • एक्सपेंडेबल स्टोरेज का ना होना
  • सिंगल स्पीकर थोड़ा कमजोर लगा