2019 Maruti Suzuki WagonR भारत में लॉन्च, जानें पूरी डिटेल्स

बनी कालरा। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी नई WagonR को भारत में लॉन्च कर दिया है। नई WagonR इस बार काफी नए बदलावों के साथ आई है साथ ही यह अब पहले से ज्यादा बड़ी है और इसमें अब कुछ नये फीचर्स को भी शामिल किया।

डिजाइन: नई WagonR को नए हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। यह पुराने मॉडल की तरह टॉल बॉय डिजाइन में है,  नए हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म की वजह से अब यह पहले से बड़ी, हल्की, आरामदायक और  सुरक्षित हो गई है। इसके लुक्स में काफी नयापन है, सामने से देखें तो इसमें रैक्टैंगुलर फ्रंट ग्रिल दी गई है, इसके अलावा ड्यूल-स्प्लिट हेडलैम्प्स हैं लगाये हैं जिससे यह ज्यादा स्टाइलिश नजर आती हैं। इंटीग्रेटेड टर्न लाइट्स के साथ आउटसाइड रियर व्यू मिरर्स दिए गए हैं। इसके साइड प्रोफाइल में भी नयापन और साथ ही रियर लुक्स में बड़े बदलाव इसके टेललाइट्स में साफ़ नजर आते हैं। बात इसके डायमेंशन की करें तो नई WagonR  की लंबाई 3655mm, चौड़ाई 1620mm, उंचाई 1675mm है जबकि इसका व्हीलबेस 2435mm है, इसके अलावा इसमें 341 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा।  

इंटीरियर: नई WagonR का केबिन अब पूरी तरफ से बदल गया है, और यह पहली बार है जब इसमें 7-इंच स्मार्ट टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है जोकि ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है। स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स की सुविधा है। कार डैशबोर्ड ड्यूल टोन फिनिश के साथ है जोकि बढ़िया लगता है। इस बार नई WagonR में काफी स्पेस मिलेगा, और 5 लोग आराम से इसमें बैठ सकते हैं  

इंजन: नई WagonR दो इंजन ऑप्शन के साथ मैन्युअल और AGS में मिलेगी। जोकि क्रमशः 1.0L और 1.2 लीटर के पेट्रोल इंजन है। इसमें एक स्विफ्ट वाला K-सीरीज 1.2-लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन है, जो 83hp की पावर और 113Nm टॉर्क देता है। जबकि दूसरा पुरानी वैगनआर मॉडल वाला 1.0-लीटर का इंजन है, जो 67hp की पावर और 90 Nm टॉर्क देता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (AGS) से लैस हैं। वैगनआर का 1.0-लीटर इंजन 22.5 kmpl की माइलेज और 1.2-लीटर इंजन 21.5 kmpl की माइलेज देता है। 

सेफ्टी फीचर्स: नई WagonR में सेफ्टी फीचर्स का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसके सभी वेरिएंट्स में ABS के साथ EBD, ड्राइवर साइड एयरबैग, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड हैं। जबकि पैसेंजर साइड एयरबैग स्टैंडर्ड नहीं है।

कीमत: नई WagonR  के 1.0L पेट्रोल मॉडल की कीमत 4.19 लाख रुपये से लेकर 4.69 लाख रुपये हैं। जबकि इसके AGS मॉडल की कीमत 5.16 लाख रुपये है। इसके अलावा कार के 1.2L मॉडल की कीमत 4.89 लाख रुपये से लेकर 5.22 लाख रुपये के बीच है जबकि इसके AGS मॉडल की कीमत 5.69 लाख रुपये है। सभी कीमतें दिल्ली ने एक्स शो-रूम हैं।