15 मिनट में होगी फुल चार्ज फिर चलेगी 241 किलोमीटर

होंडा की यह कार 15 मिनट में चार्ज होगी और फिर 241 किमी. का सफर तय कर पाएंगी। इन कारों की बैटरी विकसित करने के लिए होंडा एक अन्य कंपनी के साथ साझेदारी करने जा रही है।

आने वाला समय इलेक्ट्रिक कारों का होगा तभी तो दुनियांभर में इलेक्ट्रिक कारों पर काम किया जा रहा है हाल ही में 2017 टोक्यो मोटर शो में होंडा ने अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रॉनिक कार को पेश किया। इस कार का प्रोडक्शन 2019 में शुरू होगा और 2020 में इसे लॉन्च किया जाएगा। आइये जानते हैं इसके बारे में।

होंडा की यह कार फास्ट चार्जिंग से लैस होगी और चार्ज होने में इसे सिर्फ 15 मिनट का समय लगेगा। होंडा ही नहीं दुनियाभर की कई इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां चार्जिंग समय को कम करने के लिए विभिन्न प्रकार की तकनीक का इस्तेमाल कर रही हैं। दरअसल इलेक्ट्रिक वाहनों में सबसे बड़ी समस्या इसकी चार्जिंग में लगने वाला समय है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि होंडा की यह कार 15 मिनट में चार्ज होगी और फिर 241 किमी. का सफर तय कर पाएंगी। इन कारों की बैटरी विकसित करने के लिए होंडा एक अन्य कंपनी के साथ साझेदारी करने जा रही है।

मित्सुबिशी ई-एवोलूशन कॉन्सेप्ट कार: इलेक्ट्रिक कारों की रेस में मित्सुबिशी ने भी अपनी नई ई-एवोलूशन कॉन्सेप्ट कार को टोक्यो मोटर शो में पेश किया। मित्सुबिशी की ई-एवोलूशन कॉन्सेप्ट कार काफी हद तक निसान आईएमएक्स कॉन्सेप्ट मॉडल से मिलती है। इसमें 3 इलेक्ट्रिक मोटर लगी हैं। हरा तरह के रास्तों के लिए यह ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ है।

निसान की इलेक्ट्रिक कांसेप्ट कार: निसान ने भी अपनी इलेक्ट्रिक कांसेप्ट कारों को टोक्यो मोटर शो में पेश किया था। इस कार में दो मोटर लगी हैं, जो सिंगल चार्ज में करीब 596 किलोमीटर का सफर तय करेगी। इसकी पावर 430 पीएस और टॉर्क 700 एनएम होगा।