हीरो और होंडा की तरफ से मिल रहा है 22 हजार रुपए तक का डिस्काउंट, आज है आखिर दिन

नई दिल्ली। दोस्तों सुप्रीम कोर्ट ने 1 अप्रैल से BS-III वाहनों की बिक्री पर रोक लगा दी है ऐसे में अपने पुराने स्टॉक को क्लियर करने के लिए प्रमुख टू-व्हीलर्स कम्पनियां अपने वाहनों पर 22 हजार रुपये तक का बम्पर डिस्काउंट दे रही हैं और ऐसा डिस्काउंट आज से पहले कभी नहीं देखा होगा।

देश की दिग्गज हीरो मोटोकॉर्प अपने BS-III वाहनों पर 12,500 रुपए तक का डिस्काउंट दे रही है। डीलर्स के मुताबिक स्कूटर्स पर 12,500 रुपए, प्रीमियम बाइक्स पर 7,500 रुपए और मास मार्केट मोटरसाइकिल्स के एंट्री लेवल पर 5,000 रुपए तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है।

दूसरी ओर होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) अपने BS-III स्कूटर्स और मोटरसाइकिल्स पर सीधा 10,000 रुपए का डिस्काउंट ऑफर कर रही है। जबकि बाइक्स पर डिस्काउंट को बढ़ाकर 22 हजार रुपये तक कर दिया है। दोनों कंपनियां यह डिस्काउंट 31 मार्च तक दे रही हैं, ताकि वह ज्यादा से ज्यादा अपने BS-III मॉडल्स के स्टॉक्स को खत्म कर सकें।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स (FADA) के डायरेक्टर-इंटरनेशनल अफेयर्स निकुंज सांग्ही ने कहा, “टू-व्हीलर्स इंडस्ट्री में यह दो दिनों का डिस्काउंट अब तक का सबसे बड़ा डिस्काउंट है।”

कोर्ट के फैसले को लेकर निकुंज से जब पूछा गया कि अब डीलर्स क्या कदम उठाएंगे तो उन्होंने कहा, “इस वक्त हमारा फोकस 31 मार्च से पहले ज्यादा से ज्यादा स्टॉक्स खाली करना है। इन स्टॉक्स को बेचने के लिए डीलरशिप द्वारा कई ग्राहकों को इस डिस्काउंट ऑफर के बारे में कॉल करके जानकारी दी जा रही है।”

उन्होंने कहा, “टू-व्हीलर्स कंपनियों को थोड़ी और राहत मिल जाती अगर कोर्ट से कुछ समय की मोहलत और मिल जाती। अब कंपियां इतने कम सयम में अपने BS-III स्टॉक्स को खत्म करने के लिए या तो ज्यादा से ज्यादा डिस्काउंट देंगी या फिर अपने स्टॉक्स को BS-IV में शिफ्ट करेंगी। अगर काफी ज्यादा इन्वेंटरी बच जाती है तो इसके लिए मैन्युफैक्चर्स के साथ चर्चा की जानी चाहिए कि बची हुई इन्वेंट्री के साथ क्या करना है।”

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को 1 अप्रैल से BS-III वाहनों की बिक्री पर रोक लगाते हुए कहा कि यह मामला स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। ऐसे मामले में हम कंपनियों के फायदे के लिए लोगों के स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डाल सकते।