मारुति सुजुकी की e-Survivor Concept कार में हैं हाई टेक फीचर्स

e-Survivor Concept एक बेहद स्टाइलिश कार है और इसका डिजाइन SUV स्टाइल में है।

ग्रेटर नोएडा (ऑटो डेस्क)। ऑटो एक्सपो 201 8 में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी कांसेप्ट कार e-Survivor Concept को पेश किया। e-Survivor Concept एक बेहद स्टाइलिश कार है और इसका डिजाइन SUV स्टाइल में है।

हाई टेक फीचर्स से लैस:  यह 2 सीटर वाली गाड़ी है, इसे फ्यूचर ऑफ रोडर इलेक्ट्रिक कार भी कहा जा रहा है। कंपनी ने इस कॉन्सेप्ट को F.A.C.E नाम दिया है। यानी फोर व्हील ड्राइव है, ऑटोनॉमस, कनेक्टेड और इलेक्ट्रिक। मारुति के मुताबिक इस गाड़ी में ऑटोमैडिक ड्राइविंग की व्यवस्था दी गई है, यानि इसके लिए ड्राइवर की जरूरत भी नहीं है। यह कार कैमरे से लैस है और इनसे खींची जाने वाली तस्वीरों को गाड़ी के मॉनिटर पर आसानी से देखा जा सकेगा। इसके डोर में ट्रांसपेरेंट ग्लास लगे होंगे। ई-सर्वाइवर में नैविगेशन सिस्टम, ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने के लिए बड़ी स्क्रीन दी गई है। इसमें ओपन रूफ यानी खुली छत मिलेगी। SUV के पहिए बड़े साइज के होंगे, जिसके चलते इसे अल्ट्रा हाई ग्राउंड क्लियरेंस मिलेगा। हालांकि, इसकी लॉन्च से जुड़ी कोई डिटेल सामने नहीं आई है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल पर है जोर: सरकार ने भी देश में 2030 तक सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक बनाने का संकल्प लिया है। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने तो यहां तक बोल दिया है कि वह किसी कार कंपनी से इलेक्ट्रिक बनाने के बारे में पूछने वाले नहीं हैं। ई-सर्वाइवर में इस्तेमाल होने वाली तकनीक सुजुकी और टोयोटा की पार्टनरशिप से निकलेगी। ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प होगा की जब यह कार फाइनल रूप लेगी तो किस तरह के बदलाव इसमें होंगे।