लोहिया की नई ई-बाइक ‘ओमा स्टार’

1

  • लिथियम-आयन बैट्री और फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा के साथ
  • बनी कालरा: मोटर टेक इंडिया: 21 जुलाई 2016

प्रदूषण को रोकने के सरकार अब ज्यादा कड़ी होती जा रही है और यह अच्छी बात भी है। अगर बात टू-व्हीलर्स सेगमेंट की करें तो प्रदूषण बढ़ाने में इसका भी बढ़ा हाथ है। ऐसे में ई-बाइक /स्कूटर या CNG से चलने वाले टू-व्हीलर्स बहुत अच्छा विकल्प साबित होते है। CNG से चलने वाले टू-व्हीलर्स के आने में अभी कुछ वक़्त ओर लगेगा लेकिन मौजूदा ई-बाइक/स्कूटर से आप प्रदूषण पर काफी नियंत्रण कर सकते है। लोहिया ऑटो ने अपनी नई ई-बाइक ‘ओमा स्टार’ को लॉन्च किया हैं हालाकिं यह बाइक पहले से ही उपलब्ध है। लेकिन इस बार इसमें कुछ नई खूबियों को शामिल किया है। दिल्ली में नई ओमा स्टार की कीमत 40,850 रुपए रखी गयी है।

 

lohia-oma-star-05-16-1468650540

ये हैं खूबियां नई ‘ओमा स्टार’ में

लिथियम-आयन बैट्री:

नई ओमा स्टार में अब लिथियम-आयन बैट्री लगी है जिसकी वजह से बैट्री लाइफ नार्मल बैट्री के मुक़ाबले कही ज्यादा होती है। यानी आप काफी लम्बा सफर तय कर सकते है और बार–बार चार्जिंग की जरूरत नहीं पड़ती। इतना ही नहीं लिथियम-आयन बैट्री ज्यादा किफ़ायती भी होती है।

 फ़ास्ट चार्जिंग: 

ओमा स्टार में अब फ़ास्ट चार्जिंग के साथ आती है इसमें लगी लिथियम-आयन बैट्री की वजह से इसे दूसरी e-बाइक के मुक़ाबले आधे समय में चार्ज किया जा सकता है। यानी डेली यूज़ के लिए अब यह ज्यादा बेहतर साबित होगी नई ओमा स्टार की टॉप स्पीड 25km/hr है। 6 से 8 घंटे में यह फुल चार्ज हो जाती है और करीब 60 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है और 2 लोग आराम से इसकी राइड का मज़ा ले सकते है। इसे चलाना बेहद आसान है और यह आरामदायक भी है खराब रास्तों पर इसके सस्पेंशन निराश नहीं करते।

ये भी ख़ास फीचर्स

कुछ ओर फीचर्स की बात करें तो ओमा स्टार में डिजिटल स्पीडोमीटर, स्टाइलिश एलॉय व्हील्स, बड़ी स्टोरेज क्षमता, हाई ग्राउंड क्लीयरेंस,टेलीस्कोपिक सस्पेंशन जैसे फीचर्स मिलेंगे।

स्टाइलिश लुक्स

इसका स्टाइलिश लुक्स हर उम्र के लोगों को पसंद आएगा खासतौर पर यूथ के लिए यह आइडल साबित हो सकती है। अब कॉलेज शुरु होने वाला है ऐसे में बसों की भीड़ से बचने के लिए नई ओमा स्टार अपने लिए मददगार साबित हो सकती है क्योकि इससे न केवल आपकी जेब खर्च बचेगा बल्कि प्रदूषण पर भी रोक लगेगी। यह चार कलर्स में मौजूद है।

ना रजिस्ट्रेशन और ना लाइसेंस

ओमा स्टार को चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत ही नहीं है लोहिया की ओमा स्टार एक पैसा वसूल सवारी है इसके इस्तेमाल से आप अपने शहर को साफ़ सुथरा और प्रदूषण मुक्त बना सकते हो