रेनॉ की नई क्विड ये है गेम चेंजर

सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली छोटी कार क्विड की टेस्ट ड्राइव
  • रिव्यु: बनी कालरा । 10 जून 2016
  • लोकेशन: गोवा
  • क़ीमत: 2.62 लाख रुपए से 3.67 लाख रुपए

16

लुक्स: नई क्विड SUV से इंस्पायर्ड है और यह एक नये प्लेटफॉर्म CMF-A पर बनी है, यही वजह है की ये कार स्पोर्टी लगती है और छोटी होते हुए भी बड़ी कार जैसा फील देती है। इसका ओवरआल डिजाइन बोल्ड है और ये काफी इम्प्रेस करता है। इसकी बोल्ड स्ट्रक्चर फ्रंट ग्रिल और इसके बीच में रेनॉ का खूबसूरत डायमंड स्टाइल लोगो देखने लायक है। वही कार का बोनट और बम्पर स्पोर्टी लुक्स देते है खासकर इसका ड्यूल टोन बम्पर बढ़िया लगा इसके आलावा रेनो ने इसमें स्टाइलिस्ट फ़ोग लैम्प्स भी लगाए है।

1.1

बात कार के साइड प्रोफाइल की करे तो यहां से भी क्विड बेहद बोल्ड अंदाज़ में है यहां मुझे इसका ब्लैक B-पिलर, साइड इंडिकेटर्स ऑन व्हील्स अर्च क्लैडिंग, ब्लैक व्हील्स अर्चेस, बोल्ड साइड मोल्डिंग, इंटीग्रेटेड रूफ स्पोइलर जैसे फ़ीचर्स बढ़िया लगे। इसके आलावा कार का रियर लुक्स सिंपल होने के बावजूद बोल्ड और आकर्षक लगता है।

9

इसके टेललाइट्स डिज़ाइनिंग के  मामले में पसंद आई, जबकि इसका ब्लैक बम्पर इसे मस्कुलर लुक्स देता है लेकिन कार के आउटसाइड रियर व्यू मिरर(ORVM) को और बेहतर किया जा सकता था क्योकि ये बहुत बेसिक लगते है।

5

खैर नई क्विड को देखने के बाद ये फील किया जा सकता है की इसे डिजाइन करने में कितनी मेहनत की है। आपको बता दे की रेनॉ ने इस गाड़ी को 98 फीसदी भारत में तैयार किया है। ये कार छोटी SUV से कम नहीं लगती इसका ग्राउंडक्लीयरेंस 180 mm का है जो अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा है ओवरआल क्विड का लुक्स कमाल है और यहां पर कार को पूरे नंबर मिलते है।

15

इंटीरियर:  क्विड का इंटीरियर भी इसका एक प्लस पॉइंट है। यह अपने सेगमेंट की पहली कार है जिसमे आपको 7 इंच का टच स्क्रीन ऑडियो सिस्टम मिलेगा और इसमें ब्लूटूथ, USB, AUX, रेडियो, नैविगेशन की सुविधा मिलेगी।

7

मैंने इसके नैविगेशन को चेक किया यकीन मानिये ये काफी बेहतर ढंग से काम करता है और आपको आपकी मंजिल तक आसानी से पहुंचा देता है। यह ऑडियो सिस्टम 2 स्पीकर्स के साथ आता है। जो कार में आगे की तरफ डैशबोर्ड पर लगे है इनका साउंड ठीक है। डैशबोर्ड का डिजाइन सिंपल और साफ़ सुथरा है साथ ही फिट और फिनिश बढ़िया है वही प्लास्टिक क्वालिटी बहुत अच्छी है।

KWID MEDIANAV MAPS

कार का कैबिन रूमी है और 5 लोग आराम से इसमें बैठ सकते है वही कार का AC काफी बेहतर कुलिंग करता है क्विड की सीट्स आरामदायक है यानी अगर आप लम्बा सफ़र तय करते है तो शायद ही कोई दिक्कत हो।  इसमें हेडरूम और लेगरूम के लिए जगह काफी है कार के टॉप वर्जन में सिर्फ फ्रंट पॉवर विंडो की सुविधा है और रियर विंडो मैन्युअल है।

KWID POSH INTERIORS

सामान रखने के लिए कार में कई स्टोरेज मिलेंगे वही इसमें 300 लीटर का बूट स्पेस भी मिलेगा (अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा) जो एक छोटी कार के हिसाब से काफी बड़ा है और बेहतर भी, वही कार में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है यह बोल्ड और बहुत ही क्लियर है।

BOOTSPACE 300L

टेकोमीटर की जगह गियर शिफ्ट इंडिकेटर लगाया गया है इसके आलावा राईट साइड पर फ्यूल गेज की सुविधा भी है तो कुल मिलकर यहां भी रेनॉ  ने बहुत अच्छा काम किया है।

3

इंजन-परफॉरमेंस: रेनॉ  ने क्विड में एकदम नया 800cc का 3-सिलिंडर, 12 वाल्व वाला इंजन लगाया है। यह इंजन 54ps की पॉवर 5678 rpm पर देता है जबकि 72 nm टार्क 4386 rpm पर मिलता है। कार में 5 स्पीड मैन्युअल गियर दिए है इसका इंजन रिस्पांस कमाल का है कंपनी ने इसके इंजन पर काफी अच्छा काम किया है इसके इंजन में वाइब्रेशन नहीं है यह कार आसानी से 100 किलीमीटर की रफ़्तार पकड़ लेती है लेकिन इसके ऊपर जाने में इसे थोड़ा टाइम लगता है वही इसकी हैंडलिंग ठीक है जबकि राइडिंग क्वालिटी बहुत ही बढ़िया है लेकिन मेरे हिस्साब से इसका NVH थोड़ा और बेहतर हो सकता था।

2

खैर खराब रास्तों पर क्विड आसानी की निकल जाती है इसका गियर शिफ्ट मजेदार है हाई स्पीड पर कार निराश नहीं करती और कैबिन में शोर नहीं आता। 180mm ग्राउंड क्लियरेंस की वजह से कार गड्ढे वाली सड़कों पर भी आराम से निकल जाती है और इतना ही नहीं इसका बॉडी कंट्रोल भी शानदार है।

1

कार की माइलेज इसका एक और प्लस पॉइंट है जी हां नई क्विड एक लीटर पेट्रोल में 25.17 किलोमीटर की माइलेज देती है जो अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा है जिसकी एक वजह इसका कम वजन भी है जी हां कार का वजन करीब 660 किलोग्राम है वही इसके इंजन ब्लॉक को एल्युमीनियम से तैयार किया है। सेफ्टी के लिए कार में सिर्फ ड्राईवर साइड एयरबैग मिलेगा लेकिन वो भी कार के टॉप वर्जन में ऑप्शन के रूप में मिलेगा।

Models                 Prices
KWID STD               ₹262113
KWID RXE               ₹298422
KWID RXL               ₹323279
KWID RXT               ₹357204
KWID RXT Driver Airbag Option               ₹367204

कीमत: दिल्ली में नई क्विड की एक शो रूम कीमत 2.62 लाख रुपए से 3.67 लाख रुपए के बीच है। रेनॉ  क्विड पर 2 साल/50,000 किमी की वारंटी दे रही है साथ ही बेस्ट इन क्लास मेंटेनेंस और 2 साल की फ्री रोड साइड असिस्टेंस की सुविधा भी। जो इस कार के लिए एक और प्लस पॉइंट होगा।

19

हमारी राय:  कुल मिलकर नई क्विड एक लाजवाब कार है और अपने सेगमेंट की दूसरी कारों से यह काफी आगे है। वही इसकी कीमत इसका एक ओर प्लस पॉइंट है। मारुति आल्टो 800 और हुंडई EON को नई क्विड ने पीछे छोड़ दिया है। रेनॉ  भारत में अपनी डीलरशिप/आफ्टर सेल्स सर्विस को ज्यादा बेहतर करने में लगी है सेल्स नंबर के मामले में भी क्विड ने सभी को चकित करके रखा है। यह एक लाजवाब छोटी है जो आज काफी लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। आपको क्विड पर हमारी यह रिपोर्ट कैसी लगी  जरूर बताएं कैसी आपके फ़ीडबैक का इंतजार हमें रहेगा।