याद कर लें keyboard के 10 शॉर्टकट्स, आपका काम कर देंगे आसान

टेक डेस्क। दोस्तों अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते हैं तो इस रिपोर्ट को ध्यान से पढ़े, क्योकिं यहां हम आपको keyboard के Shortcut के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आपका काम बहुत आसान हो जायेगा। आइए जानें ये काम के कीबोर्ड शॉर्टकट्स।

F2: आपके विंडोज सिस्टम पर किसी भी फाइल को रीनेम करना चाहते हैं तो उस फाइल को सलेक्टा करके बस F2 फंक्शन की को प्रेस करें। फाइल का नेम हाईलाइट हो जाएगा और आप उसे एडिट कर पाएंगे। F2  का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है।

F5: विंडोज सिस्टम काम करते करते यूं ही अचानक ही हैंग हो जाना आम बात है। ऐसे में F5 बटन प्रेस करके आप अपने सिस्टटम को स्पीड में रिफ्रेश कर सकते हैं। F5 स्पीड बढ़ाने में काफी उपयोगी है

CTRL+F: विंडोज कंप्यूटर पर खुली किसी भी विंडो जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या विंडोज का कोई हार्डडिस्क पार्टीशन हो, उस पर कोई भी टेक्ट्ज या फाइल को खोजने के लिए आप CTRL+F कीबोर्ड शॉर्टकट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ALT+Tab: अगर आपके कंप्यूटर पर एक समय में तमाम विंडोज में खुली हुई हैं और आप जल्दी-जल्दी एक विंडो से दूसरी पर शिफ्ट होना चाहते हैं, तो माउस से क्लिक करने की बजाए आप ALT+Tab का इस्तेंमाल करके अपने काम को बहुत तेज बना सकते हैं। इससे आपका समय काफी बच जायेगा।

Win+L: अपने विंडोज कंप्यूटर पर काम करते करते अगर आप उसे लॉक करना चाहें तो विंडोज बटन के साथ L बटन प्रेस करिए। आपका सिस्टेम लॉक हो जाएगा और फिर उसे बिना पासवर्ड उसे खोलना मुश्किल होगा यानी सेफ्टी के लिए यह बेहतर है।  

CTRL +/-: अगर आप ब्राउजर पर वेबसाइट सर्फिंग कर रहे हों और कोई इमेज या पेज आपको जूम करके देखना हो तो आप CTRL के साथ प्लसस बटन दबाकर पेज को जूम कर सकते हैं। ऐसे ही CTRL के साथ माइनस बटन दबाकर आप वेब पेज को जूमआउट यानि छोटे आकार में देख सकते हैं।

CTRL +PgUp/ PgDn: ब्राउजर पर काम करने वक्तक एक टैब से दूसरे में जाने के लिए आप कंट्रोल बटन के साथ पेजअप या पेजडाउन पर क्लिक कर सकते हैं। इससे बहुत तेजी से आप आगे या पीछे किसी भी टैब पर जाए पाएंगे।

Alt+F4: सिस्टम पर खुली हुई किसी भी सॉफ्वेयर विंडो या पेज को बंद करने के लिए आप Alt+F4 का इस्तेमाल कर सकते हैं। माउस की जगह इस कीबोर्ड शॉर्टकट से आप ज्यारदा तेजी से खुली हुई विंडोज को बंद कर पाएंगे। सभी विंडो बंद होने के बाद भी अगर आप इन बटनों को प्रेस करें तो आपका सिस्टम भी शट डाउन हो जाएगा।

Win+D: Windows कंप्यूटटर पर खुली हुई सभी सॉफ्टवेयर विंडो को मिनीमाइज करने के लिए आप यह शॉर्टकट इस्तेसमाल कर सकते हैं। यानि कि कीबोर्ड पर विंडोज बटन के साथ D बटन प्रेस करते ही सिस्टकम पर खुली हुई सारी विंडोज अपने आप ही मिनीमाइज हो जाएंगी।

F11: ब्राउजर पर सर्फिेंग के दौरान अगर आपको कोई विंडो को फुल स्क्री न देखना हो तो तुंरत F11 प्रेस कीजिए और आपकी ब्राउजर विंडो फुल स्क्री न हो जाएगी। इसी Key को दोबारा प्रेस करने से ब्राउजर विंडो फिर से नॉर्मल मोड में आ जाएगी।