ये है Hyundai की 4 पैरों वाली कार Elevate Concept, जानिये खूबियां

बनी कालरा। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) 2019 में हुंडई ने अपनी चार पैरों वाली कार को पेश किया है। पिछले 3 साल से कंपनी इस कार पर काम कर रही है। हुंडई ने इस कार को Elevate Concept नाम दिया है।Elevate Concept पैरों वाला व्हीकल है जोकि एलिवेट कॉन्सेप्ट एक मॉड्यूलर EV प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह मॉडल विशेष स्थितियों के लिए अलग-अलग बॉडी को स्विच करने की क्षमता रखता है।

हुंडई के अनुसार, इसका उद्देश्य लोगों को उन स्थानों पर ले जाना है, जहां पहले कोई अन्य वाहन नहीं गया हो। उदाहरण के तौर पर अन्य ग्रहों की खोज जैसे काम के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। हुंडई का दावा है कि यह कार अपने रोबोटिक पैरों से जोखिम भरे इलाके में चलने और रेंगने का काम आसानी से कर सकती है।

इस गाड़ी में वील्ज के साथ चार मैकेनिकल पैर दिए गए हैं। ये वील्ज पैर के साथ भी चल सकते हैं और एक कार की तरह भी इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। कार पैसेंजर कंपार्टमेंट की पोजिशन को मेनटेन रखते हुए पैरों को बारी-बारी से चढ़ने या रेंगने के लिए इस्तेमाल करती है। यह कार 5 फीट ऊंची दीवार पर भी आसानी चढ़ सकती है।

लेकिन याद रहे यह कार डेली इस्तेमाल के लिए नहीं है, बल्कि इसका इस्तेमाल एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी काम के लिए डिजाइन किया गया है। हुंडई के अनुसार इस कॉन्सेप्ट का इस्तेमाल आपदा क्षेत्रों आदि में लोगों को बचाने के लिए भी किया जा सकता है। इतना ही नहीं यदि यह कार सड़क के किनारे बर्फ में फंस गई है, तो यह उठकर वापस गलियों में भी जा सकती है। यानी यह वाकई एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी काम के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है।