ये हैं 3 शानदार इलेक्ट्रिक कारें जो भारत में आने को हैं तैयार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बढ़ते प्रदूषण की नकेल कसने के लिए अब भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर ज़ोर दिया जा रहा है भारत ही नहीं पूरी दुनियां में अब लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ देख रहे हैं आखिरकार खुली हवा में कौन नहीं जीना चाहता। इस रिपोर्ट में हम आपको उन 3 कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो जल्द ही भारतीय कार बाज़ार में दस्तक देंगी। कौन-कौन सी हैं वो कारें आइये जानते हैं।renozeo_400_300_final_use_1

रेनो Zoe

रेनो की नई जोए एक छोटी 5-डोर इलेक्ट्रिक कार है। पिछले साल सितंबर 2016 में रेनो ने अपनी इस कार के लिए 41kWh की लिथियम इओन बैटरी का ऐलान किया था, जो 400 किलोमीटर  तक का सफर तय कर लेगी। इसमें 22kWh की लिथियम इओन बैटरी लगी है और यह एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 240 किलोमीटर  तक का सफर तय कर करती है।

telsa300_newcar

टेस्ला मॉडल 3

टेस्ला मॉडल 3 के बारे में लगातार खबरें आ रही हैं। यह अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली है। टेस्ला अपनी इलेक्ट्रिक कारों को भारत में उतारने की योजना बना रही है। टेस्ला भारत में अपनी पहली कार लग्जरी सेडान मॉडल 3 के रूप में लॉन्च कर सकती है। एक बार फुल चार्ज करने के बाद यह 346 किलोमीटर  तक का सफर तय कर लेती है।

hyundai-ioniq_400_300_final_use_1

हुंडई Ioniq

हुंडई मोटर्स भी अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq को भारत में लाने की तैयारी में है। साल 2017 से ही Ioniq का प्रोडक्शन अमेरिका में शुरू कर दिया है। इसमें 28kWh लिथियम इओन पोलिमर बैटरी लगी है और एक बार फुल चार्ज करने के बाद यह करीब 200 किलोमीटर तक का सफर तय कर लेती है। कार की बैटरी 80% तक चार्ज होने में सिर्फ 33 मिनट का समय लेती है।