ये हैं भारत के बेस्ट 55 इंच वाले स्मार्ट एंड्रॉयड स्मार्ट TV, जानें कीमत

बनी कालरा | जब से भारत के टेक्नोलॉजी बाजार में चाइनीज कंपनियों ने एंट्री की है तब से टेक्नोलॉजी सबकी पहुंच में आ गई है। स्मार्टफोन के साथ अब स्मार्ट टीवी का भी क्रेज खूब दिख रहा है। लोग अब बिग स्क्रीन स्मार्ट टीवी खरीदना पसंद कर रहे हैं। पहले 32 इंच, फिर 40 इंच और अब 55 इंच के स्मार्टटीवी का क्रेज है क्योंकि अब ये बिग साइज टीवी आसानी से कम बजट में उपलब्ध हैं। अगर आप भी एक 55 इंच का स्मार्ट टीवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ अच्छे ऑप्शन बता रहे हैं जो 40 हजार रुपये के बजट में आते हैं…

Thomson 55 OATH 0999: थॉमसन ने हाल ही में अपना 55 इंच का Ultra HD (4K) स्मार्ट एंड्राइड टीवी बाजार में उतारा है। इसकी कीमत 38,999 रुपये है। थॉमसन के इस स्मार्ट टीवी में IPS पैनल लगा है जोकि काफी अच्छा माना जाता है। इसका रिफ्रेश रेट 60Hz है लेकिन हमारे हिसाब से ज्यादा होना होना चाइये। इस स्मार्ट टीवी की खासियत इसमें साउंडबार लगा है। इसमें 30W  के डॉल्बी Surround साउंड स्पीकर्स लगे हैं जो काफी क्लियर और बेहतर साउंड देते हैं, जिसकी वजह से गेम्स खेलना, वेब सीरिज देखना और म्यूजिक सुनने में मजा आता है। इसके साथ एक स्मार्ट रिमोट भी मिलता है जिस पर गूगल अस्सिस्टेंट और नेटफ्लिक्स के बटन दिए हैं यानी आप डायरेक्ट इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। परफॉरमेंस के लिए इसमें क्वाड-कोर प्रोसेसर, A53 CPU, MaliT860 GPU लगा है जो 2.5 जीबी रैम के साथ है। इसके अलावा इसमें 16 जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें USB, हेडफोन जैक, HDMI जैसे फीचर्स हैं। यह 8 विडियो फॉर्मेट को सपोर्ट करता है।

Vu Premium Android 55 Ultra HD: Vu कंपनी अपने  लग्जरी स्मार्ट LED टीवी के लिए जानी जाती है। अगर आप 55 इंच में Vu ब्रांड में ऑप्शन तलाश रहे हैं, तो कंपनी का प्रीमियम एंड्राइड 55 इंच अल्ट्रा HD (4K) LED स्मार्ट एंड्राइड टीवी आपकी पंसद बन सकता है, इसमें क्रिकेट मोड भी दिया है यानी जब आप कोई क्रिकेट मैच इस पर देखोगे तो कलर और साउंड वैसा मिलेगा जैसा स्टेडियम में होता है साउंड के लिए इसमें 24W  के स्पीकर्स दिए गये हैं इसके अलावा इसमें 3XHDMI और 2USB पोर्ट्स दिए हैं। इस बिग साइज स्मार्ट टीवी में A+ ग्रेड वाला पैनल लगा है। इसका डिस्प्ले और साउंड दोनों अच्छे है। लेकिन इसका रिफ्रेश रेट 60Hz है जोकि कम है। परफॉरमेंस के लिए इसमें हाई-एंड क्वाड-कोर प्रोसेसर लगा है। आप इसे फ्लिप्कार्ट से खरीद सकते हैं जहां इसकी कीमत 36,999 रुपये रखी है। 

Kodak 55UHDXSMART: kodak भी स्मार्ट LED टीवी सेगमेंट में काफी समय में बाजार में मौजूद है। कंपनी ने हर सेगमेंट में स्मार्ट टीवी पेश किये हैं। अगर बात Kodak के 55 इंच के स्मार्ट टीवी की करें तो कंपनी के पास 55UHDXSMART मॉडल मौजूद है जिसकी कीमत 32,999 रुपये रखी है। इसमें A+ ग्रेड वाला पैनल लगा है जोकि 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। इसके अलावा इसमें 20W के दो स्पीकर्स आपको मिलते हैं जिनका साउंड औसत है। ज्यादा साउंड के लिए आप साउंडबार का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें HDMI के लिए 3 पोर्ट और USB के लिए 2 पोर्ट दिए हैं इसका व्यू एंगल 178 डिग्री है परफॉरमेंस के लिए इसमें cortex A53 का प्रोसेसर लगा है जोकि Mali T-720 ग्राफिक्स प्रोसेसर से लैस है इसके अलावा इसमें 1GB रैम और 8GB इंटरनल स्टोरेज है यह एक एंड्राइड बेस्ड स्मार्ट टीवी है। इस डिस्प्ले अच्छा है लेकिन साउंड औसत है। लेकिन कीमत में मामले में यह एक अच्छी डील साबित हो सकता है।

Mi LED TV 4X PRO 55: शाओमी ने बजट सेगमेंट में कई स्मार्ट टीवी पेश किये हैं। शाओमी का यह स्मार्टटीवी 4K+HDR एड डिस्प्ले के साथ आता है। इसमें 20W के दो स्पीकर्स लगे हैं। इसके साथ ब्लूटूथ रिमोट voice कंट्रोल जैसा फीचर मिलता है जिससे आप voice से इस टीवी को कंट्रोल कर सकते हैं। परफॉरमेंस के लिए इसमें क्वाड-कोर प्रोसेसर लगा है जोकि 2GB रैम और 8GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। डिस्प्ले की क्वालिटी अच्छी है लेकिन इसका साउंड औसत है। यदि आपको इसका साउंड कम लगे तो आप इसमें अलग से साउंडबार लगा सकते हैं। इस टीवी का डिजाइन अच्छा है और यह प्रीमियम नजर आता है। लेकिन इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा लगी।