ख़ास-मुलाक़ात: राकेश श्रीवास्तव, VP-सेल्स एंड मार्केटिंग, हुंडई इंडिया

rs4

 मि. राकेश श्रीवास्तव (VP-सेल्स एंड मार्केटिंग)

हुंडई ने अपनी नई SUV क्रेटा भारत में लॉन्च कर दी है। लॉन्च से पहले ही क्रेटा को जबरदस्त रिस्पोन्स मिला है। क्रेटा को खरीदने वालों की आज लम्बी लाइन है। इस कामयाबी से हुंडई काफी खुश है। आखिर इस नई SUV में ऐसा क्या ख़ास है और भविष्य में हुंडई की आगे की योजना क्या होंगी यही जानने के लिए हमने हुंडई इंडिया के सीनियर. VP-सेल्स एंड मार्केटिंग मि. राकेश श्रीवास्तव से बातचीत की।

सवाल: सबसे पहले बहुत-बहुत बधाई… क्रेटा को जबरदस्त रिस्पांस मिलने पर कैसा फील कर रहे है?

जवाब: शुक्रिया… बिलकुल बहुत ख़ुशी हो रही है, बहुत अच्छा लग रहा है। क्रेटा को काफी अच्छा रिस्पांस मिला रहा है कस्टमर्स और मीडिया का। और मेरा ऐसा विश्वास है यह क्रेटा की ताक़त है की ग्रहकों ने क्रेटा को अपनाया है we are delighted.

सवाल: मार्किट में इतने सारे प्लेयर्स है तो क्रेटा में ऐसा क्या ख़ास और अलग है ?

जवाब: पहले SUV को लेकर लोगों में सोच होती थी की SUV बहुत भारी-भरकम होती है, चलाने में इजी नही होती इसीलिए लोग SUV खरिदने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाते थे।  लेकिन अब वक़्त बदल रहा है लोगों की सोच में बदलाव आ रहा है अब ग्राहक स्मार्ट हो रहा है वो अब अपने लिए एक ऐसी SUV चाहता है जो स्टाइलिश हो, स्पोर्टीनस हो, स्ट्रोंग हो साथ ही बोल्ड एंड ब्यूटीफुल हो और यही सब कुछ नई क्रेटा में देखने को मिलता हैं क्रेटा में बहुत सारे और अच्छे फीचर्स है हमने क्रेटा को ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से बनाया है। इसमें कस्टमर को काफी सारे बेनेफिट्स मिलेंगे इसलिए हम कहते की है क्रेटा एक परफेक्ट SUV है।

सवाल: क्रेटा पर 3 साल की अनलिमिटेड किलोमीटर वारंटी आप दे रहे है क्या ये भी एक रीजन होगा ग्रहकों को लुभाने का ?

जवाब: क्रेटा एक ग्लोबल SUV है। हम वर्ल्ड क्लास प्रोडक्ट बना रहे है, वर्ल्ड क्लास क्वालिटी दे रहे है। और इसलिए हम क्रेटा पर 3 साल अनलिमिटेड किलोमीटर वारंटी दे रहे है, ये हमारा कांफिडेंट शो करता है हमारे प्रोडक्ट पर और हम प्रोडक्ट पर स्टैंडबाई करते है। हम अपने ग्राहकों को वैल्यू देते है। क्रेटा ग्राहकों को निराश नहीं करेगी

सवाल: इस समय 19,600 से ज्यादा बुकिंग क्रेटा पर मिली है अगर गाड़ी वेटिंग होती है तो आपकी तरफ से क्या तैयारियां होंगी    

जवाब: हम जो भी प्रोडक्ट बनाते है कस्टमर्स के लिए बनाते है, हमारी कोशिश होती है की ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स जल्दी से जल्दी उन्हें इंजॉय कर पाए। और हम चाहेंगे की क्रेटा लाइफ ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स इंजॉय कर पाए चूंकि जो रिस्पांस है वो कमाल का है और इस समय जो 19600 से ज्यादा बुकिंग्स आई है वो अभूतपूर्व है इसलिए अब अपने प्रोडक्शन प्लान को और भी ज्यादा एडवांस करेंगे अपने सप्लाई चैन के जरिये, और क्वालिटी को मेन्टेन रखेंगे क्वालिटी में कोई कमी नहीं आयेगी और जल्दी-जल्दी प्रोडक्ट ग्रहकों को दे पाए जिससे की वों इसे एन्जॉय कर पायें। तो हम अपने करंट प्रोडक्शन जो इस समय 5500 गाड़ियों का है हर महीने, उसे हम बढ़ाकर 7000 से ऊपर लेकर जायेंगे ताकि वेटिंग पीरियड्स कम हो सके

सवाल: इस साल के अंत तक कितने और आउटलेट खोलने की प्लानिंग है ?  

जवाब: हमारी कोशिश यही है की हम ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स को रीच कर पायें इस समय देखभर में 430 के करीब हमारे पास डीलर्स है। और हमारा नियंतर प्रयास यही है हम उनकी रीच को बढ़ा सके और इसके साथ ही साथ नए प्रोडक्ट्स लाते रहे ताकि वो ग्राहकों को हुंडई फैमिली से दूर ना जाना पड़े।

सवाल: आज हुंडई देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है इतने लम्बे समय से इस पोजीशन को बनाए रखना कितना चुनौतीपूर्ण रहता है ?

जवाब: देखिये हम अपने कस्टमर्स को ध्यान में रखकर गाड़ियां बनाते है, उनको क्वालिटी और प्रीमियम प्रोडक्ट्स देना हमारी प्राथमिकता है हमारे जितने भी प्रोडक्ट्स है कस्टमर्स उनको एंजॉय कर सके और वो उनकी लाइफ का हिस्सा बने ताकि हमारे प्रोडक्ट्स के साथ एक ब्रिलियंट लाइफ कस्टमर लिव कर पाए। और हमारा लगातार प्रयास यही रहता है की हम ग्राहकों को अव्वल दर्जे की सर्विस दें। ग्राहकों के साथ हमारी रिलेशनशिप ज्यादा मजबूत बन सकें ताकि हम कस्टमर्स की नज़र में मोस्ट ट्रस्ट इन लव ब्रांड बन सकें । आज हम 2nd लार्जेस्ट मैन्युफैक्चरर है डोमेस्टिक में लार्जेस्ट एक्सपोटर है, और टॉप 2 रैंक ब्रांड है Customer Satisfaction  में और हमारी लगातार कोशिश यही की हम इसके और ऊपर जाएं।


Interview by: बनी कालरा एडिटर & फाउंडर (motor tech india): पिछले 9 सालों से ऑटोमोबाइल कवर कर रहे है। P7 न्यूज़ चैनल के मशहूर ऑटो शो स्पीड के एंकर-प्रोडूसर रह चुके है। स्पीड शो के लिये इंडिया के बेस्ट ऑटो शो का अवार्ड (NT Awards 2011) जीत चुके है, साथ ही TRP में कई बार नंबर वन भी रहे है। ऑटोमोबाइल इनका पैशन है और ये इनकी अच्छी समझ रखते हैं।