मिड रेंज में Vivo का नया स्मार्टफ़ोन Y51L

Tech Review

y51l-b-1

Vivo ने अपने नया स्मार्टफ़ोन Y51L को IPL के लिए खासतौर पर पेश किया है। इस फ़ोन की कीमत 11,980 रुपये रखी गयी है यह 4G स्मार्टफ़ोन है। आइये देखते है इस बार Vivo इस फ़ोन में क्या ख़ास लेकर आये है।

IMG_6398

लुक्स-फील

लुक्स के मामले में यह फ़ोन अच्छा लगा। हांलाकि इसकी बॉडी प्लास्टिक में है लेकिन देखने पर यह ग्लास और मैटेल जैसा नज़र आता है। खैर इसकी प्लास्टिक क्वालिटी शानदार है और यह लाइट-फील कराता है। इसके बैक-कवर को ओपन किया जा सकता है वही इसके चारों तरफ इसे मैटल फिनिश दी गयी है। फ़ोन के राईट साइड पर वोलुम एंड पॉवर की  दी गयी है। जबकि इसके टॉप पर 3.5mm का जैक मिलेगा। वो वही नीचे USB पोर्ट और स्पीकर दिया हुआ है। कुल-मिलाकर फ़ोन क्वालिटी और बिल्ट के मामले में पसंद आया है।

IMG_6399

डिस्प्ले

Vivo ने Y51L में स्क्रीन मल्टीटच 5 इंच का IPS डिस्प्ले लगाया है और इसका रेजोल्यूशन 960X540 पिक्सेल में है। फोन के डिस्प्ले की क्वालिटी अच्छी है, कलर्स नैचुरल मिलते है, ब्राइटनेस ठीक है लेकिन बहुत ज्यादा इसमें रिचनस नहीं मिलती। लेकिन इसका टच बेहद स्मूद है।

IMG_6392

हार्डवेयर

Y51L में 1.2GHz का स्नेपड्रैगन 410 क्वॉडकोर प्रोसेसर दिया हुआ है इसमें 2 GB रैम और 16GB इंटरनल मैमोरी दी गयी है जिसे SD कार्ड की मदद से 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। फ़ोन में 2350mAh पॉवरकी बैट्री दी गयी है जो एक दिन आराम से निकल देती है। जबकि सेविंग मोड पर बैटरी डेढ़ दिन तक आराम से चल जाती है। कनेक्टिविटी के लिए Y51L में USB, Wi-Fi, ब्लूटूथ, OTG जैसे फीचर्स भी है।
y51l-b-2

कैमरा 

फोटोग्राफी लवर्स के लिए इसमें फ़ोन में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है जो लाजवाब फोटो क्लिक करता है और फनटच OS में दिए गए एडिटिंग सॉफ्टवेयर के मदद से फोटो को और बेहरत किया जा सकता है। इसके अलावा सेल्फी के लिए फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है जिससे फोटो ठीक-ठाक ही आती है। लेकिन बहुत ज्यादा डिटेलिंग में नहीं मिलती।

y51l-b-3

साउंड 

Vivo के फ़ोन्स अपनी साउंड क्वालिटी के लिए भी जाने जाते है। यह फ़ोन भी साउंड के मामले में हमारी उम्मीदों पर खरा उतरता है। इस फोन की साउंड क्वॉलिटी अच्छी है। फुल साउंड पर भी आवाज़ क्लियर रहती है वही हेडफोंस के साथ भी इसका साउंड बढ़िया रहता है। लेकिन साउंड मोड नहीं है अगर होते तो यह और भी बेहरत होता इस फ़ोन के साथ।

y51l-b-5

हमारा फैसला 

कुल-मिलकर Vivo का Y51L एक बढ़िया स्मार्टफोन है। इसका प्रीमियम लुक्स और अच्छी साउंड क्वालिटी इसकी ख़ासियत है। वही लेनोवो Vibe K5 प्लस, LeEco Le1s रेडमी नोट 3 जैसे फ़ोन्स मार्किट में कम कीमत में ज्यादा रैम और स्पेसिफिकेशन दे रहे है ऐसे में Y51L की कीमत थोड़ी ज्यादा है जिसकी वजह से इसे अपने सेगमेंट में जगह बनाने में थोड़ी दिक्कत आ सकती है।