मारुति सुजुकी ऑटो एक्सपो में दो नई हाइब्रिड कारें पेश करेगी

कंपनी जिन दो कारों को पेश करेगी उनके नाम है स्विफ्ट हाइब्रिड और सोलियो हाइब्रिड।

ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इस बार ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी दो नई हाइब्रिड कारों को पेश करने जा रही है। कंपनी जिन दो कारों को पेश करेगी उनके नाम है स्विफ्ट हाइब्रिड और सोलियो हाइब्रिड। ये दोनों ही कारें जापानी कार बाजार में उपलब्ध हैं। आइये जानते हैं इन दोनों कारों के बारे में

सोलियो हाइब्रिड: यह कार जापानी मार्किट में काफी पसंद की जा रही है, सुज़ुकी ने सोलियो हाइब्रिड को साल 2016 में जापान में लॉन्च किया था। इस में भी स्विफ्ट हाइब्रिड वाला इंजन लगा है, इसके माइलेज का दावा भी 32 किमी प्रति लीटर है। वैगन-आर की तरह इसे टॉल बॉय डिजायन दिया गया है।

हाइब्रिड हाइब्रिड: स्विफ्ट हाइब्रिड भी फिलहाल जापान में उपलब्ध है इसमें 1242 सीसी का पेट्रोल इंजन लगा है, जो 91 पीएस की पावर देता है। यह इंजन 5-स्पीड एजीएस (एएमटी) गियरबॉक्स से जुड़ा है। कंपनी ने इस इंजन को कोडनेम के12सी नाम दिया है। यह भारत आने वाली 2018 स्विफ्ट में लगे 1197 सीसी के12बी इंजन से अलग है। स्विफ्ट हाइब्रिड में एक इलेक्ट्रिक मोटर भी लगी है, जिसकी पावर 13.62 पीएस है। कंपनी का दावा है कि जापान में उपलब्ध स्विफ्ट हाइब्रिड 32 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है, वहीं भारत आने वाली 2018 स्विफ्ट पेट्रोल के माइलेज का दावा 22 किमी प्रति लीटर है।