मारुति की नई स्विफ्ट की बुकिंग 40000 के पार, बढ़ सकता है वेटिंग पीरियड

नई स्विफ्ट की 4.99 लाख रूपए से लेकर 8.29 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है।

ऑटो डेस्क। मारुति सुजुकी ने नई स्विफ्ट को ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च कर दिया है और इस कार को अब तक 40,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। मारूति सुजुकी ने बुकिंग का यह आंकड़ा महज एक महीने में ही हासिल कर लिया है। ऐसे में अब इस कार पर करीब 3-4 महीने का वेटिंग पीरियड्स मिल सकता है।
नई स्विफ्ट की 4.99 लाख रूपए से लेकर 8.29 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है।

अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा माइलेज वाली कार: नई स्विफ्ट में पेट्रोल और डीज़ल इंजन का ऑप्शन मिलेगा। इंजन की बात करें तो पेट्रोल स्विफ्ट में 1.2 लीटर का इंजन लगा है, जो 83PS की और 113Nm का टॉर्क देता है। जबकि डीज़ल स्विफ्ट में 1.3 लीटर का इंजन लगा है, जो 75PS पावर और 190Nm का टॉर्क देता है। दोनों इंजनों के साथ 5-स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया है। माइलेज की बात करें तो पेट्रोल मॉडल एक लीटर में 22km की माइलेज देता है जबकि डीजल मॉडल एक लीटर में 28.4 km की माइलेज देता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई स्विफ्ट के VXi पेट्रोल वेरिएंट की मांग इस समय सबसे ज्यादा है।

बेसिक वर्जन में ही मिलेंगे सेफ्टी फीचर्स: सेफ्टी के लिए नई स्विफ्ट के सभी वेरिएंट में ड्यूल एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), ईबीडी, ब्रेक असिस्ट और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। नई स्विफ्ट को सुज़ुकी के हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफार्म पर मारूति बलेनो, इग्निस और डिजायर भी बनी है।

अब होगा जबरदस्त मुकाबला: नई स्विफ्ट का सीधा मुकाबला हुंडई की ग्रैंड आई 10 और फोर्ड की फिगो के साथ होगा। वैसे ये तीनों ही कारें अच्छा परफोर्म कर रही हैं लेकिन नए चेहरे के साथ आई मारुति की स्विफ्ट इस बार कुछ खास नजर आ रही है।