फर्स्ट लुक: Samsung Galaxy M40 पहली नज़र में पसंद आएगा यह फोन

Samsung की M सीरिज इस समय भारत में काफी पॉपुलर हो रही है। इस सीरिज में Galaxy M10, Galaxy M20 और Galaxy M30 पहले से ही मौजूद हैं और मिड सेगमेंट बाकी स्मार्टफोन्स को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। और अब इस सीरिज में कंपनी ने अपना चौथा स्मार्टफोन Galaxy M40 को लांच कर दिया है। कंपनी की तरफ से Galaxy M40 हमें मिला है। फर्स्ट इम्प्रेशन में यह कैसा रहा? आइये जानते हैं।     

लुक और फ़ील: Samsung का नया Galaxy M40 पहली ही नजर में आपको पसंद आयगा। इसकी बॉडी पॉलिकार्बोनेट प्लास्टिक की बनी है और इसमें यह ग्लास फिनिश में है। इसका डिजाइन कर्वी है और यह स्लिम भी है। यह आसानी इस पकड़ में आता है और एक प्रीमियम अहसास देता है। इसके राईट साइड पर पावर और वॉल्यूम बटन दिए गये हैं जबकि लेफ्ट साइड पर सिम स्लॉट है। इसके टॉप पर माइक है, जबकि नीचे की तरफ स्पीकर, माइक और USB टाइप-C दिया गया है। Samsung ने इसमें 3.5एमएम ऑडियो जैक दिया है जोकि कुछ लोगों को निराश कर सकता है, परन्तु अच्छी बात यह है कि कंपनी ने इसके साथ यूएसबी टाइप-C कनेक्टर वाला ईयरफोन दिया गया है। इसके बैक साइड पर ट्रिपल कैमरा सेटअप है और उसके साथ ही फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। तो कुल मिलकर Galaxy M40 का डिजाइन बेहद प्रीमियम है और यह कॉम्पैक्ट है इसलिए इसे इस्तेमाल करना आसान होगा।

डिसप्ले: नए Galaxy M40 में फुल एचडी प्लस 6.3 इंच का डिस्प्ले दिया है और इसका आसपेक्ट रेशियो 19.5:9 है। वही डिस्प्ले का रेजल्यूशन 1080 x 2340 पिक्सल है। कंपनी ने 2.5D कर्व्ड डिसप्ले का उपयोग किया है और फोन में आपको पंच होल डिसप्ले मिलेगा, Samsung ने “Infinity O” का नाम दिया है। इस पंच होल में एक सेल्फी कैमरा दिया गया है। आपको बता दें इससे पहले Galaxy S10 में भी यह देखा था। लेकिन मिड रेंज में फ़ोन में Infinity O डिस्प्ले की शुरुआत Samsung ने कर दी है। Galaxy M40 का डिस्प्ले काफी ब्राइट है और धूप में भी आसानी से इसे रीड किया जा सकता है। यह अपने सेगमेंट का पहला स्मार्टफोन है जो “स्क्रीन साउंड” टेक्नोलॉजी से लैस है। इस तकनीक की मदद से डिस्प्ले ऑडियो वाइब्रेशन प्रोड्यूस करता है। 

कैमरा: नए Galaxy M40 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा जिसमें 8 मेगापिक्सल का वाइड ऐंगल और 5 मेगापिक्सल का डेफ्थ सेंसर प्राइमरी सेंसर के अलावा दिया गया है। वही इसके फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है। अगर लो लाइट में फोटोग्राफी करनी हो तो इसके लिए कई मोड और एआई सपॉर्ट मिलता है। कैमरे के साथ आपको लाइव फोकस, प्रो मोड और स्लो मोशन वीडियो का भी विकल्प मिलेगा। कंपनी ने इसे अल्ट्रा वाइड एंगल के साथ पेश किया है और 123 डि​ग्री तक का वाइड एंगल फोटो सपोर्ट करता है।

परफॉरमेंस: नए गैलेक्सी M40 में 2.0 गीगाहर्ट्स का क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर लगा है और यह एड्रेनो 612 जीपीयू से लैस है। मिड रेंज में यह एक अच्छा प्रोसेसर माना जाता है। इस स्मार्टफोन में 6 जीबी रैम और 128 जीबी मेमोरी दी गई है, जिसे 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। मल्टीटास्किंग के लिए यह एक अच्छा स्मार्टफोन साबित होगा। यह फोन एंडरॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम 9 पाई पर कार्य करता है और इसमें आपको सैमसंग का वन यूआई 1.1 देखने को मिलेगा। इसकी SAR (रेडिएशन) वैल्यू भी कम है जिससे यह बेहतर स्मार्टफोन बनता है।

कीमत एवं उपलब्धता:गैलेक्सी M40 की कीमत 19,990 रुपए है। इस फ़ोन में मिडनाइट ब्लू और सीवॉटर ब्लू ग्रेडियंट शामिल हैं। इसकी बिक्री 18 जून से शुरू होगी।