नए Apple iPhone SE में नहीं हैं ये 5 बड़ी खूबियां. खरीदने से पहले जान लीजिये

नई दिल्ली: हाल ही में Apple अपना किफायती 2nd जनरेशन iPhone SE को लॉन्च किया है.  इस फ़ोन का पूरी दुनिया में इन्तजार किया जा था. लेकिन 42,500 रुपये  की शुरूआती कीमत वाले नए iPhone SE में अभी भी वो तमाम फीचर्स नहीं मिलते जो इसी कीमत के एंड्राइड स्मार्टफोन में मिल जाते हैं.  यहां हम आपको वो 5 फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो 2nd जनरेशन iPhone SE में देखने को नहीं मिलते.

सिर्फ सिंगल रियर कैमरा :Apple के नए iPhone SE में सिर्फ 12MP का सिंगल रियर कैमरा दिया गया है. जबकि इसी कीमत या इससे भी कम कीमत में आने वाले एंड्राइड स्मार्टफोन में 48MP  और 64MP कैमरा सेंसर देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में जो लोग ज्यादा मेगापिक्सल वाले स्मार्टफोन की तलाश में हैं उन्हें नया iPhone SE  निराश कर सकता है.

पुराना डिजाइन :नए iPhone SE (2nd जनरेशन) का डिजाइन इम्रेस नहीं करता और न ही इसमें कुछ नयापन देखने को मिलता है. इसका डिजाइन  कंपनी के ही iPhone 8 से काफी मिलता है, आपको बता दें कि iPhone 8 को दो साल पहले लॉन्च किया था. जबकि इस बार उम्मीद थी कि नए iPhone SE में कुछ नया डिजाइन देखने को मिलेगा.

कम रेजॉलूशन वाला डिस्प्ले: आजकल जहां ज्यादातर एंड्राइड कंपनियां अपने कम बजट वलेर स्मार्टफोन में भी  AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल करने लगी हैं वहीं iPhone SE (2nd जनरेशन)  में 4.7 इंच का  HD LCD डिस्प्ले दिया है, जिसका रेजॉलूशन 1334×750 पिक्सल है, 42,500 रुपये की कीमत वाले इस फोन में इस बार हाई रेजॉलूशन डिस्प्ले की उम्मीद थी.

फास्ट चार्जिंग की सुविधा नहीं है :नए iPhone SE (2nd जनरेशन)  में फास्ट चार्जिंग का फीचर नहीं दिया गया है. जबकि आजकल स्मार्टफोन में फ़ास्ट चार्जिंग का जमाना है. यह फोन नॉर्मल स्पीड से फोन को चार्ज करता है, ऐसे में  फास्ट चार्जिंग की सुविधा का न होना इस फ़ोन की कमी साबित होती है.

3.5mm हेडफोन जैक की कमी :नए iPhone SE (2nd जनरेशन) में 3.5mm हेडफोन जैक की सुविधा नहीं दी गई है. जबकि आज भी काफी बड़ी संख्या में लोग 3.5mm हेडफोन जैक का इस्तेमाल करते हैं.